Monday, 13 April 2015

जानिये आज 13/04/2015 के विषय के बारे में प्रख्यात Pt.P.S tripathi (पं.पी एस त्रिपाठी) से "कुंडली में है सेल्फ मोटिवेशन"



IBC 24 घंटे छत्तीसगढ़ में देखे रोज सुबह 08:30 बजे से सितारे हमारे...सितारे हमारे में देखे रोज का पंचांग, उस दिन के त्यौहार की जानकारी, राहुकाल,...उसके बाद देखे सभी राशिफल का हाल..साथ ही देखें विषय विशेष पर चर्चा ...साथ ही दर्शको के प्रश्नों के पुरे समाधान भी प्राप्त करें....रोज देखें सितारे हमारे....उससे जयदे अगर जानना चाहे तो काल करें....9893363928 पर...आपकी पूरी बात होगी पूरी तरह से फ्री.....जरुर देखे IBC 24 घंटे छत्तीसगढ़... रोज सुबह 08:30 बजे से या हमें काल करें...आपका अपना...पी. एस. त्रिपाठी..
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जानिये आज के सवाल जवाब(1) 13/04/2015 प्रख्यात Pt.P.S tripathi (पं.पी एस त्रिपाठी) से


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ऐतिहासिक नगरी सिरपुर




भारतवर्ष की पावन भूमि के हृदय प्रक्षेत्र मेंं स्थित छत्तीसगढ़ अनादिकाल की देवभूमि के रूप मेंं प्रतिष्ठिïत है। इस भूमि पर विभिन्न संप्रदायों के प्रमुख मंदिर, मठ, देवालय इस प्रक्षेत्र की विशिष्टï संस्कृति और परंपराओं के परिचायक हैं। अपने देश के विविध क्षेत्रों की धार्मिक, पौराणिक, आध्यात्मिक महत्ता शास्त्रों और पुराणों मेंं रुपायित मिलती है। छत्तीसगढ़ भी ऐसा ही प्रक्षेत्र है जिसकी यात्रा का पुण्य लाभ जन-जन के लिए शुभकारी है। यहां शैव, वैष्णव, जैन एवं बौद्ध धर्म तथा शाक्त संप्रदाय के इष्टïदेवों की प्रतिमाएं इस भूमि की महत्ता स्वत: परिभाषित करती हैं।
सिरपुर मेंं महानदी का वही स्थान है जो भारत मेंं गंगा नदी का है। महानदी के तट पर स्थित सिरपुर का अतीत सांस्कृतिक विविधता तथा वास्तुकला के लालित्य से ओत-प्रोत रहा है। सिरपुर प्राचीन काल मेंं श्रीपुर के नाम से विख्यात रहा है तथा सोमवंशी शासकों के काल मेंं इसे दक्षिण कौसल की राजधानी होने का गौरव हासिल है। कला के शाश्वत नैतिक मूल्यों एवं मौलिक स्थापत्य शैली के साथ-साथ धार्मिक सौहाद्र्र तथा आध्यात्मिक ज्ञान-विज्ञान के प्रकाश से आलोकित सिरपुर भारतीय कला के इतिहास मेंं विशिष्ट कला तीर्थ के रूप मेंं प्रसिद्ध है।
सिरपुर का प्राचीन नाम श्रीपुर है, इतिहासकारों के अनुसार सिरपुर पांचवीं शताब्दी के मध्य दक्षिण कौसल की राजधानी रह चुका है। छठी शताब्दी मेंं चीनी यात्री व्हेनसांग भी यहां आया था। छठी शताब्दी मेंं निर्मित भारत का सबसे पहला ईंटों से बना मंदिर यही है। यह मंदिर
सोमवंशी
राजा
हर्षगुप्त की विधवा रानी बासटा देवी द्वारा बनवाया गया था। अलंकरण, सौंदर्य, मौलिक अभिप्राय तथा निर्माण कौशल की दृष्टि से यह अपूर्व है। लगभग 07 फुट ऊंची पाषाण निर्मित जगती पर स्थित यह मंदिर रानी बासटा, महाशिव गुप्त बालार्जुन की माता एवं मगध के राजा सूर्यबर्मन की पुत्री थी, यह अत्यंत भव्य है। पंचस्थ प्रकार का यह मंदिर गर्भगृह, अंतराल तथा मंडप से संयुक्त है। मंदिर के बाह्य भित्तियों पर कूट-द्वार बातायन आकृति चैत्य गवाक्ष, भारवाहकगर्ण, गज, कीर्तिमान आदि अभिप्राय दर्शनीय है। मंदिर का प्रवेश द्वार अत्यंत सुंदर है। सिरदल पर शेषदायी विष्णु प्रदर्शित है। उभय द्वार शाखाओं पर विष्णु के प्रमुख अवतार विष्णु लीला के दृश्य अलंकारात्मक प्रतीक, मिथुन दृश्य तथा वैष्णव द्वारपालों का अंकन है। गर्भगृह मेंं रागराज अनंत शेष की बैठी हुई सौम्य प्रतिमा स्थापित है।
आकर्षण का केन्द्र: पुरातात्विक नगरी सिरपुर मेंं वैसे तो पाण्डुवंशीय काल मेंं बड़े-बड़े मंदिरों, तालाबों का निर्माण हुआ, जिनमेंं त्रिदेव मंदिर भी प्रमुख है। जिसका प्रवेश द्वार कम से कम दस फुट चौड़ा था। इसी दौरान सुरंग टीला, पंचायतन मंदिर, गंधेश्वर मंदिर के सामने बड़ा शिव मंदिर आदि का निर्माण हुआ। सिरपुर मेंं गंधेश्वर मंदिर महानदी के पावन तट पर है। गंधेश्वर मंदिर सिरपुर मेंं महानदी के पावन तट पर है, जहां पैदल प्रतिवर्ष लाखों श्रद्धालु श्रावण मास मेंं बम्महनी (महासमुंद) सेतगंगा से कांवड यात्रा कर बोल बम के जयकारे के साथ पैदल सिरपुर पहुंचकर भगवान गंधेश्वर मेंं जल अर्पित करते हैं। श्रावण मास मेंं सिरपुर भगवा रंग मेंं रंग जाता है।
सिरपुर के अवशेष:
वैदिक पाठशाला: विश्व की सबसे पुरानी वैदिक पाठशाला के अवशेष मिले हैं। 5वीं शताब्दी मेंं बनाई गई वैदिक पाठशाला के प्रमाण भी यहाँ देखे जा सकते हैं। 10 मीटर लंबाई व 1.5 मीटर चौड़ाई के कमरों के बीचों बीच मेंं विष्णु की मूर्ति मिली है। इस कमरे मेंं 60 विद्यार्थियों के पढऩे की व्यवस्था थी। यह भारत मेंं खोजी गई सबसे प्राचीन पाठशाला है। यहाँ पर शिक्षकों के कमरें भी मिले हैं। वैदिक पाठशाला रायकेरा तालाब के पूर्व मेंं सबसे ऊँचे स्थान पर चारो तरफ तालाब से घिरा हुआ हैै। इनमेंं अभी भी कमल खिलते हैं।
सार्वजनिक मकान व कुंड: सिरपुर मेंं उत्खनन मेंं एक सार्वजनिक मकान मिला है, जिसमेंं बरामदे ही बरामदे हैं। इसके अलावा यहाँ सफेद पत्थरों से निर्मित कुंड निकला है। 3.6 मीटर लंबे व चौड़े कुंड की गहराई 70 सेंटीमीटर है। कुंड के चारों तरफ12 स्तम्भ भी थे। इनके अवशेष के रूप मेंं आधार स्तम्भ शेष बचे हैं। कुंड के उत्तर पूर्व मेंं तुलसी चौरा है। इसमेंं जल की निकासी के लिए एक भूमिगत नाली से जोड़कर कुंड से मिलाया गया है। कुंड के दक्षिण-पश्चिम कोने पर भी भूमिगत नाली से जल निकासी के काम करने के प्रमाण यहाँ पर मिले हैं। यह कुंड संभवत: आयुर्वेदिक स्नान के लिए प्रयुक्त होता था। कुंड मेंं नीम की पत्तियाँ डालने का अनुमान हो सकता है। यहाँ पर संभवत: तेल स्नान पद्धति का भी उपयोग किया जाता रहा होगा।
धान्य भंडार: एक किलोमीटर की परिधि मेंं फैले दूसरी शताब्दी के अवशेषों के अंतर्गत अशोक का स्तूप भी मिला है। यहाँ पर सात धान्य भंडार भी मिले हैं। इसमेंं तुलसी पत्ती और नीम पत्ती व गेरू के टुकड़े रखकर दीमक से सुरक्षा करने के प्रमाण मिले हैं। सोमवंशी नरेशों ने यहाँ पर राम मंदिर और लक्ष्मण मंदिर का निर्माण करवाया था। ईंटों से बना हुआ प्राचीन लक्ष्मण मंदिर आज भी यहाँ का दर्शनीय स्थान है। उत्खनन मेंं यहाँ पर प्राचीन बौद्ध मठ भी पाये गये हैं। भगवान बुद्ध के चरण भी छत्तीसगढ़ की धरती पर पड़े थे। व्हेन सांग के यात्रा-वृतांत मेंं श्रीपुर यानी आज के सिरपुर का महत्वपूर्ण उल्लेख है। सिरपुर उत्खनन से प्राप्त मूर्तियों के विशाल भंडार जिन पर बजय़ानी पथियों का प्रभुत्व दिखाई देता है तथा ये मूर्तियों तंत्रवाद का प्रतिनिधित्व करती हैं। इससे प्रमाणित होता है कि व्हेन सांग श्रीपुर ही आया था। उसने श्रीपुर के दश्रिण को ओर एक पुराने विहार एवं अशोक स्तूप का वर्णन किया है यहाँ भगवान बुद्ध ने शास्त्रार्थ मेंं विद्वानों को पराजित कर अपनी अलौकिक शक्ति का प्रदर्शन किया था। इतिहासकार यह भी कहते हैं कि यह एक ऐतिहासिक सत्य है कि जिन-जिन स्थानों को भगवान बुद्ध ने अपने चरणों से पवित्र किया था उस पर अशोक ने स्तूप का निर्माण कराया था।
बौद्ध विहार: दक्षिण कोसल की प्राचीन राजधानी माना जाने वाला पुरातात्विक स्थल सिरपुर भारत मेंं अब तक ज्ञात सबसे बड़ा बौद्ध स्थल है। यह स्थल नालंदा के बौद्ध स्थल से भी बड़ा है। नालंदा मेंं चार बौद्ध विहार मिले हैं, जबकि सिरपुर मेंं दस बौद्ध विहार पाए गए। इनमेंं छह-छह फिट की बुद्ध की मूर्तियां मिली हैं। सिरपुर के बौद्ध विहार दो मंजिलें हैं जबकि नालंदा के विहार एक मंजिला ही हैं। सिरपुर के बौद्ध विहारों मेंं जातक कथाओं का अंकन है और पंचतंत्र की चित्रकथाएं भी अंकित हैं। भगवान तथागत ने यहां चौमासा बिताया है। उनके सिरपुर आगमन की याद को चिरस्थाई बनाने के लिए यहां ईसा पूर्व तीसरी शताब्दी मेंं सम्राट अशोक के द्वारा बौद्ध स्तूप का निर्माण करवाया गया था। उस स्तूप के अधिष्ठान को बाद मेंं ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी मेंं बड़ा किया गया है। यहां अब तक 10 बौद्ध विहार और 10,000 बौद्ध भिक्षुकों को पढ़ाने के पुख्ता प्रमाण के अलावा बौद्ध स्तूप और बौद्ध विद्वान नागार्जुन के सिरपुर आने के प्रमाण मिले हैं। इस अधिष्ठान के पत्थरों मेंं ईसा पूर्व दूसरी शताब्दी के अक्षरों मेंं बौद्ध भिक्षुकों के नाम तक खुदे प्राप्त हुए हैं। भगवान बुद्ध के समय गया से लाया गया वटवृक्ष अभी भी अपनी कायांतरित शाखा के साथ बाजार क्षेत्र मेंं विद्यमान है।
उल्लेखनीय है कि ईसा पश्चात छठवीं शताब्दी के चीनी यात्री व्हेनसांग ने दक्षिण कोसल की राजधानी का जिक्र करते हुए लिखा है कि वहां सौ संघाराम थे जहां भगवान तथागत बुद्ध के आने की बात कही जाती है और वहां का राजा हिन्दू है वहां सभी धर्मों का समादर होता है। इसी स्थान पर बौद्ध विद्वान नागार्जुन ने एक गुफा मेंं निवास किया था।
सिरपुर की नगर संरचना: सिरपुर मेंं महानदी ईशान कोण मेंं मुड़ती है और प्राचीन वास्तुविद मयामत (रावण के ससुर मयदानव) के अनुसार जहां नदी ईशान कोण मेंं मुड़ती है वहां ईश्वर का वास होता है। यही कारण है कि भारत के अधिकांश धार्मिक तीर्थ नदी के ईशान कोण पर मुडऩे के स्थान पर स्थापित किए गए हैं। जैसे बनारस मेंं गंगा नदी 18डिग्री पर, सरयू नदी पांच डिग्री और सिरपुर मेंं भी महानदी 21 डिग्री के ईशान कोण पर मुड़ती है। सिरपुर की नगर संरचना एवं मंदिरों की बनावट मयामत के अनुसार पाई गई है।
सुव्यवस्थित बाजार व कारखाने: सिरपुर मेंं उत्खनन मेंं विश्व का सबसे बड़ा सुव्यवस्थित बाजार भी मिला है, जहां से अष्टधातु की मूर्तियां बनाने के कारखाने के प्रमाण मिले हैं। इस कारखाने मेंं धातुओं को गलाने की घरिया और मूर्तियों को बनाने मेंं प्रयुक्त होने वाली धातुओं की ईंटें प्राप्त हुई हैं।
सिंहवाधुर्वा गुफा: व्हेनसांग ने जिस गुफा का उल्लेख अपने यात्रा वृतांत मेंं किया था वह सिरपुर के नजदीक स्थित सिंहवाधुर्वा के पहाड़ की गुफा है, जहां वर्तमान मेंं जनजातियों द्वारा शिवलिंग स्थापित किया गया है और उस स्थान मेंं मेला भी लगता है।
सिरपुर मेंं विदेशी बंदरगाह: सिरपुर मेंं विदेश के बंदरगाह की बंदर-ए-मुबारक नाम की सील भी मिली है जिससे पता चलता है कि सिरपुर से विदेशों मेंं महानदी के माध्यम से व्यापार होता था। सिरपुर के पास ही महानदी पर नदी बंदरगाह आज भी विद्यमान है। पहले महानदी मेंं पानी की मात्रा ज्यादा होती थी और उसमेंं जहाज आया जाया करते थे।
सिरपुर मेंं ढाई हजार लोगों के लिए एक साथ भोजन पकाने की सौ कढ़ाई राजा द्वारा दान किए जाने के उल्लेख वाले शिलालेख भी मिले हैं। सिरपुर मेंं बौद्ध विहारों के अलावा बड़ी संख्या मेंं शिव मंदिर भी मिले हैं। इन शिव मंदिरों की विशेषता यह है कि इनको राजाओं के अलावा विभिन्न समाजों के द्वारा स्थापित किए गए है। विभिन्न समाजों द्वारा बनाए गए इन शिव मंदिरों मेंं समाज के प्रतीक चिन्ह, मंदिरों की सीढिय़ों पर खुदे हुए हैं।
आयुर्वेदिक स्नानकुंड: प्रत्येक अन्नागार समूह के सामने प्रस्तर निर्मित आयुर्वेदिक स्नान कुंड प्रकाश मेंं आये है। खुले बरामदों वाले ये स्नानकुंड अंदर से 1.80&1.80&0.60 मीटर आकार के हैं। इन कुडों मेंं विभिन्न व्याधियों की चिकित्सा होती थी। प्रत्येक कुंड मेंं पानी के निकास के लिये भूमिगत नालियाँ है। कुंडों के ऊपर छतें होती थीं। इसके अलावा आयुर्वेदिक दस बिस्तरों वाला अस्पताल, शल्य क्रिया के औजार और हड्डी मेंं धातु की छड़ लगी प्राप्त हुई है।
तुरतुरिया जलप्रपात: तुरतुरिया सिरपुर से 15 मील घोर वन प्रदेश के वारंगा की पहाडिय़ों के बीच बहने वाली बालमदेई नदी के किनारे पर स्थित है। यहाँ अनेक बौद्ध कालीन खंडहर हैं। भगवान बुद्ध की एक प्राचीन भव्य मूर्ति, जो यहाँ स्थित है, जनसाधारण द्वारा वाल्मीकि ऋषि के रूप मेंं पूजित है। पूर्व काल मेंं यहाँ बौद्ध भिक्षुणियाँ का भी निवास स्थान था। इस स्थान पर एक झरने का पानी तुरतुर की ध्वनि से बहता है, जिससे इस स्थान का नाम ही तुरतुरिया पड़ गया है।
माता सीता का आश्रय स्थल: तुरतुरिया के विषय मेंं कहा जाता है कि श्रीराम द्वारा त्याग दिये जाने पर माता सीता ने इसी स्थान पर वाल्मीकि आश्रम मेंं आश्रय लिया था। उसके बाद लव-कुश का भी जन्म यहीं पर हुआ था। रामायण के रचियता महर्षि वाल्मीकि का आश्रम होने के कारण यह स्थान तीर्थ स्थलों मेंं गिना जाता है। धार्मिक दृष्टि से भी इस स्थान का बहुत महत्त्व है, और यह हिन्दुओं की अपार श्रृद्धा व भावनाओं का केन्द्र भी है।
मातागढ़ मंदिर: यहाँ पर मातागढ़ नामक एक अन्य प्रमुख मंदिर है, जहाँ पर महाकाली विराजमान हैं। नदी के दूसरी तरफ़ एक ऊँची पहाड़ी है, इस मंदिर पर जाने के लिए पगडण्डी के साथ सीढिय़ाँ भी बनी हुयी हैं। मातागढ़ मेंं कभी बलि प्रथा होने के कारण बंदरों की बलि चढ़ाई जाती थी। यह मान्यता है कि मातागढ़ मेंं एक स्थान पर वाल्मिकी आश्रम तथा आश्रम जाने के मार्ग मेंं जानकी कुटिया है।
बारनवापारा अभ्यारण्य: बारनवापारा सिरपुर से 40 कि.मी. की दूरी पर महानदी के तट पर स्थित है। 244.66 वर्ग किमी. के क्षेत्रफल मेंं फैला बारनवापारा अभ्यारण्य सन 1976 मेंं अस्तित्व मेंं आया। इस अभ्यारण्य का नाम बारनवापारा गांव के नाम पर पड़ा है। यह अभ्यारण्य रायपुर से 70 कि.मी. दूर (रायपुर-संबलपुर मार्ग पर) स्थित है। महानदी की सहायक नदियां यहां के लिए जलस्रोत हैं। बालमदेही नदी एवं जोंक नदी अभ्यारण्य से होकर बहती है। इस अभ्यारण्य मेंं 22 वनग्राम है जिसमेंं मुख्यत: आदिवासी लोग निवास करते है।
अभ्यारण्य के घने वनों को टीक, साल और मिश्रित वनों मेंं बांटा जा सकता है। वन मेंं सीधे तने वाले भव्य टीक (टेक्टोना ग्रांडिस) के साथ अन्य वृक्ष जैसे साजा (टर्मिनालिया टोमेंन्टोसा), बीजा (टेरोकार्पस मार्सुपियम), लेंडिया (लेगरस्ट्रोमिया पार्विफ्लोरा), हल्दु (अदीना कार्डिफोलिया), धाओरा (आनोगेसिस लेटिफोलिया), सलई (बासवेलिया सेराट), आंवला (इंब्लिका अफिकीनालिस), अमलतास (केसिया फिस्तुला) आदि शामिल हैं। यहां वनों मेंं बांस भी देखा जा सकता है। सफेद कुतु (स्टेरकुलिया यूरेअस) बरबस ही किसी का भी ध्यान आकर्षित कर लेता है। हरियाली के मध्य, अकेले खड़े इन पेड़ों की छटा निराली है।
इस अभ्यारण्य मेंं शेर, तेन्दूआ, भालू, गौर, चीतल, सांभर, नीलगाय, जंगली शूकर, लोमड़ी, धारदार लकड़बग्घा आदि दिखते हैं। बारनवापारा मेंं 150 से भी अधिक प्रजातियों के पक्षी पाए जाते हैं। इनमेंं प्रवासी पक्षी भी शामिल हैं। इनमेंं से कुछ हैं जंगली मुर्गे, फेजेन्ट, बुलबुल, ड्रोंगो, कठफोड़वा आदि मुख्य हैं।
तेलईधारा: बारनवापारा से 10 कि.मी. दूर यह मनोरम स्थान है। यह स्थान बांस एवं साल के वन से घिरा हुआ है एवं बडा ही रमणीक जलप्रपात यहां बहता है। पर्यटक यहां पिकनीक का आनंद ले सकते है।
सिरपुर का पतन: सिरपुर का पतन वहां आए भूकंप और बाढ़ के कारण हुआ था। सातवीं शताब्दी के पश्चात इस क्षेत्र मेंं जबरदस्त भूकंप आया था जिसके कारण पूरा सिरपुर डोलने लगा था इसके साथ ही महानदी का पानी महीनों तक नगर मेंं भरा रहा यही भूकंप और बाढ़ सिरपुर के विनाश का कारण बना। यहां के पुरातात्विक उत्खनन मेंं इस बाढ़ और भूकंप के प्रमाण के रूप मेंं सुरंग टीले के मंदिरों मेंं सीढिय़ों के टेढ़े होने और मंदिरों व भवनों की दीवालों पर पानी के रूकने के साथ बाढ़ के महीन रेत युक्त मिट्टी दीवारों के एक निश्चित दूरी पर जमने के निशान मिलते हैं।
सिरपुर महोत्सव की शुरुआत: छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के विशेष पहल पर स्थानीय लोगों की मांग पर वर्ष 2006से सिरपुर महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। इस महोत्सव से सिरपुर को राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पहचान मिली है। महोत्सव के आयोजन के बाद से पुरातात्विक स्थलों के उत्खनन मेंं भी तेजी आई है।
इतिहास के पन्नों से: सिरपुर एक प्राचीन शहर है जिसे 5 वीं शताब्दी के आसपास गठित किया गया था। 6वीं सदी से 10 वीं सदी तक यह बौद्ध धर्म का प्रमुख तीर्थ स्थल था। हालांकि, 12 वीं सदी मेंं आएं विनाशकारी भूकम्प मेंं यह शहर तबाह हो गया, और इसकी सारी जींवतता ध्वस्त हो गई किंतु ऐतिहासिकता के कारण सिरपुर का अस्तित्व आज भी कायम है।

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विश्व युद्धों की भविष्यवाणियाँ



सृष्टि के परिवार के प्रत्येक सदस्य का जीवन अस्तित्व चाहे जड़ हो या चेतन, वह उत्पत्ति, विकास और विनाश के तीन चक्रों में घूमता है। इसी आधार पर भारतीय मनीषियों ने सृष्टि के निर्माण या उत्पत्ति विकास और विनाश का युग दर्शन विकसित किया है। कोई भी वस्तु उत्पन्न होती है, उत्पन्न होकर विकसित होती है और विकास की प्रक्रिया से गुजरते हुए एक ऐसी स्थिति में पहुँच जाती है जब उसके नष्ट होने में ही सृष्टि की सुव्यवस्था स्थिर रहती है, तब उसके मरण का दौर आता है।
जब दुष्प्रवृत्तियां, अव्यवस्था तथा अवाँछनीय गतिविधियाँ बढ़ती हैं तो मनीषियों और तत्वदर्शियों के अनुसार चली आ रही व्यवस्था जराजीर्ण हो जाती है तथा नियन्ता विनाश का आयोजन करता है। खेत में फसल उगाते समय जिस प्रकार किसान अनावश्यक खर-पतवार को खोद-खोदकर अलग कर देता है उसी प्रकार नियन्ता सृष्टि की सुव्यवस्था स्थिर करने के लिए व्यापक विनाश का आयोजन करता है। प्राचीन धर्म शास्त्रों ने इस प्रक्रिया को ही युग संधि की संक्रमण बेला कहा है। एक नये युग का जन्म होने के लिए प्रसव पीड़ा की भाँति, रुग्ण अंगों को काटकर अलग करते समय होने वाले कष्ट की भाँति संक्रमण बेला के ये दिन बहुत ही कष्टकर होते हैं।
जीर्ण पुरातन के मरण और स्वस्थ नूतन के जन्म की घडिय़ाँ, इन्हीं दिनों आ रही हैं। प्राचीन भारतीय धर्मग्रथों, संसार के भविष्यवक्ताओं, ज्योतिषियों और वैज्ञानिकों तक ने अगले दिनों व्यापक विनाश की सम्भावनाएं व्यक्त की हैं। इन सम्भावनाओं के संबंध में न केवल भारतीय धर्मग्रन्थ स्पष्ट प्रकाश डालते हैं वरन् अन्य धर्मों के प्राचीन ग्रंथ भी सुस्पष्ट हैं कि आगामी वर्ष अपने भीतर भीषण विनाश की संभावना लेकर आ रहे हैं।
ईसाइयों के धर्म ग्रंथ बाइबिल में तो हजारों वर्ष पूर्व आज की स्थितियों का इतना स्पष्ट उल्लेख कर दिया है कि जैसे किसी ने इन घटनाओं को अपनी आँखों से देखा हो। उदाहरण के लिए हर क्षेत्र में तीसरे विश्व युद्ध की आशंका व्यक्त की जा रही है। यह महायुद्ध किस प्रकार लड़ा जायेगा? और इसमें किन-किन शस्त्रों का उपयोग किया जायेगा? इस संबंध में निश्चित रूप से कुछ नहीं कहा जा सकता। क्योंकि यह विज्ञान दिनों दिन इतना अधिक विकसित होता जा रहा है कि इस विश्व युद्ध के संबंध में कुछ नहीं कहा जा सकता कि इसमें किन शस्त्रों का किस प्रकार उपयोग किया जाएगा? इस संदर्भ में विश्व विख्यात वैज्ञानिक और दार्शनिक आइंस्टीन का वह प्रसंग उल्लेखनीय है जब उनसे किसी पत्रकार ने पूछा था, 'तीसरे विश्व युद्ध के संबंध में आपका क्या विचार है? वह किस प्रकार लड़ा जाएगा? उसमें किन-किन शस्त्रों का उपयोग किये जाने की संभावना है।
इस प्रश्न के उत्तर में आइंस्टीन ने कहा था कि तीसरे विश्व युद्ध के संबंध में तो कुछ नहीं कहा जा सकता। पर इसके बाद यदि कोई युद्ध लड़ा गया तो वह निश्चित रूप से ईंट, पत्थरों से लड़ा जायेगा। तीसरे विश्व युद्ध की विभीषिका के संबंध में वैज्ञानिक भी स्पष्ट रूप से कुछ बता पाने में असमर्थ हैं। किन्तु इसके संबंध में इतना निश्चित रूप से कहा जा सकता है कि अब तक मनुष्य जाति के इतिहास में जितने भी युद्ध लड़े गये, उन सबमें कुल इतना विनाश नहीं हुआ होगा जितना कि आगामी विश्व युद्ध में संभावित है। इस संबंध में महाविनाश के बाद एक नई सभ्यता के विकास की सुनिश्चित संभावना व्यक्त करते हुए बाइबिल के 'नया नियम (न्यू टेस्टामेण्ट) में थिस्सुलुनीकियों- एक में कहा गया है, 'जिस प्रकार रात को चोर आता है उसी प्रकार प्रभु का वह दिन आयेगा। तब लोग कहेंगे कि कुशल है और कुछ भय नहीं है तब उन पर एकाएक विनाश आ पड़ेगा उसी प्रकार जैसा कि गर्भवती (आसन्न प्रसवा) स्त्री, प्रसव करना शुरू हो जाती है। उस होने वाले विनाश से किसी भी प्रकार नहीं बचा जा सकेगा।(अध्याय 5।2,3)
बाइबिल में तृतीय विश्व युद्ध को आर्मेगैडन नाम दिया गया है। बाइबिल की पुरानी 'ओल्ड टेस्टामेण्ट में महात्मा जॉन ने इस युद्ध के संबंध में विस्तार से लिखा है। दूसरे महायुद्ध की समाप्ति के बाद अमेरिकी जनरल डगलस मैकार्शर ने कहा था, 'दूसरा विश्व युद्ध समाप्त हुआ। विनाश का एक दौर पूरा हुआ। इसके बाद यदि हमने अधिक उत्कृष्ट और न्यायपूर्वक प्रणाली नहीं अपनाई तो आर्मेगैडन हमारे द्वार पर खड़ा दस्तक दे रहा है।
सर्वविदित है कि ईसा को यहूदियों के राज्य में ही सूली पर लटकाया गया था। यहूदियों के पतन की भविष्यवाणी करते हुए बाइबिल (न्यू टेस्टामेण्ट) में कहा गया है, जब तुम यरुशलम को सेनाओं से घिरा हुआ देखो तो जान लेना कि उसका उजड़ जाना निकट है। तब जो यहूदी होंगे वे पहाड़ों पर भाग जायेंगे और यरुशलम के भीतर हों वे बाहर निकल जायेंगे और जो गाँवों में होंगे वे वापस उनमें नहीं जायेंगे। क्योंकि यह परिवर्तन के ऐसे दिन होंगे जिनमें लिखी हुई सारी बातें पूरी होंगी। उन दिनों में जो महिलायें गर्भवती होंगी और जिनके दूध पीते बच्चे होंगे उनके लिए बड़ा कष्टकर समय होगा क्योंकि इन लोगों पर बड़ी आपत्ति होगी। वे तलवार के कौर हो जायेंगे और सब देशों के लोग उन्हें बंधुआ बनाकर ले जायेंगे और जब तक अन्य जातियों का समय पूरा नहीं होगा तब तक यरुशलम अन्य जातियों से रौंदा जायेगा।
इसके बाद यहूदियों को उनके राज्य में वापस आने और बसने की भविष्यवाणी की गई है। उल्लेखनीय है कि दूसरा महायुद्ध समाप्त होने पर 24 मई 1948 को यहूदी वापस अपनी पितृभूमि में बस सके थे और इसराइल के रूप में उनका नया राष्ट्र अस्तित्व में आया। बाइबिल के आधार पर युग परिवर्तन की भविष्यवाणी करने वालों के लिए यह घटना अत्यन्त महत्वपूर्ण और नवयुग आगमन की समय सूचक रही है। यहूदियों का स्वतंत्र राष्ट्र तो स्थापित हो गया परन्तु उनका सर्वाधिक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थान यरुशलम अभी तक निर्विवाद रूप से उनके अधीन नहीं था।
बाइबिल के आधार पर तृतीय विश्व युद्ध, आर्मेगैडन की भविष्यवाणी करने वाले विद्वानों में हाल लिंडर्स का प्रमुख स्थान है। उनके अनुसार आर्मेगैडन से पूर्व तीन बातें होना अनिवार्य हैं। पहली तो फलिस्तिन में यहूदी राष्ट्र की स्थापना, दूसरी यरुशलम पर यहूदियों का निर्बाध अधिकार तथा तीसरी यरुशलम में यहूदियों के प्राचीन स्थान पर ही उपासना गृह का निर्माण। इन बातों में से पहली बात तो 14 मई 1948 को पूरी हो गई। दूसरी बात यरुशलम पर निर्बाध अधिकार लगभग पूरी हो ही चुकी है। जुलाई 1980 में इसराइल की संसद ने अविभाजित यरुशलम को अपने देश की स्थाई राजधानी बनाने का प्रस्ताव पारित कर दिया।
सर्वविदित है कि इस समय पूरी मनुष्य जाति आस्था संकट की भयावह दैन से गुजर रही है। नैतिक और आध्यात्मिक मूल्यों का जिस प्रकार ह्रास हो रहा है, उसे भारतीय धर्म शास्त्रों के अनुसार घोर कलिकाल ही कहा जा सकता है। महाभारत, मनुस्मृति, हरिवंश पुराण, लिंग पुराण, श्रीमद्भागवत आदि भारतीय धर्म ग्रंथों में युग परिवर्तन और स्वर्णिम युग के आगमन के जो लक्षण दिये गये हैं उन्हें देखते हुए भी इन्हीं दिनों युग परिवर्तन होना है।
ऋतुएं जब बदलती हैं तब मौसम से लेकर व्यक्तिगत स्वास्थ्य तक में भारी परिवर्तन दृष्टिगोचर होते हैं। युग परिवर्तन के समय भी इसी प्रकार परिवर्तन होता है। जिनमें ध्वंस और सृजन दोनों पक्ष चरितार्थ हुए देखे जा सकते हैं। प्राचीन धर्म ग्रंथों से लेकर वैज्ञानिकों, राजनेताओं, दिव्यदर्शियों सभी के अनुसार यही वह समय है जब विनाश की विभीषिका सम्मुख प्रस्तुत होने तथा उसके बाद एक नये युग का सूत्रपात होने वाला है। तृतीय विश्व युद्ध की संभावना तो हर क्षेत्रों में व्यक्त की जा रही है। आधुनिक सभ्यता के आधुनिकतम विकसित यंत्रों और मशीनों के कारण जो प्रकृति विक्षोभ उत्पन्न हो रहे हैं, उनके आधार पर भी अगले दिन अपने गर्भ में भयंकर विनाश को लिये हुए आ रहे हैं।
इस तरह की परिवर्तन प्रक्रिया परमात्मा द्वारा ही आयोजित होती है। अपनी सीमित परिधि में रहकर सोचने से ये विभीषिकाएं चाहे जितनी भयावह लगें परन्तु जो ईश्वरीय सत्ता की कल्याणकारी व्यवस्था को जानते, समझते व उसमें विश्वास रखते हैं वे मानते हैं कि यह आयोजन असंतुलन के कारण उत्पन्न होने वाले सर्वभक्षी विध्वंस को रोकने और असंतुलन को संतुलन में बदलने के लिए ही होता है। उस विभीषिका की तुलना में महामारी, अकाल, दुर्भिक्ष, अतिवृष्टि, अनावृष्टि आदि प्राकृतिक विपदाओं की विनाश विभीषिका से कम ही भयावह होती है। प्राचीन धर्मग्रथों में जहाँ इस विनाश की भविष्यवाणियाँ की गई हैं, वहीं आस्तिकजनों, ईश्वर विश्वासी और धर्म श्रद्धालुजनों को आसन्न संकट की घडय़िों में निश्चिन्त रहने का आश्वासन भी दिया गया है। यद्यपि इस परिवर्तन प्रक्रिया में कष्ट उन्हें भी होना है, परन्तु नये युग का स्वर्गिक सुख भी वही सौभाग्यशाली उठा सकेंगे।

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दुनिया में भयंकर विभीषिका क्यूं?


काल पुरुष की कुंडली को देखें तो, शनि राहु से पापाक्रांत होकर राजनैतिक अराजकता का कारण बन रहा है। लग्रेश मंगल के छठे और चतुर्थ गुरु होने के कारण विश्व में भयंकर विपदायें, राजनैतिक, सामाजिक व आर्थिक अस्थिरता दिखाई पड़ती हैं। क्या दुनिया एक भयंकर विनाशकारी युद्धोन्माद की ओर अग्रसर हो रही है। जबाव है हां। पूरा विश्व भयंकर युद्धोन्माद की ओर धीरे-धीरे बढ़ रहा है। जहां ईराकी संकट, विश्व की उबरती हुई अर्थव्यवस्था को पुन: गर्त में ढकेल रहा है, वहीं विश्व के कुछ देश के शीर्ष नेतृत्व युद्ध के लिए आकुल हो रहे हैं। शायद ज्यादातर देशों के शीर्ष नेतृत्व के पास इन परिस्थितियों से निबटने का कोई समाधान नहीं हैं। यही वजह है कि एक बार फिर हम युद्ध के सामने खड़े हैं- मानवता के खिलाफ का युद्ध। जैसा कि खाड़ी के युद्ध को अकसर युद्धों की मां की कहते हैं और खाड़ी फिर से जलने लगा है। आने वाला डेढ़ वर्ष सावधानी, धैर्य और आपसी समझ का है। यदि यह नहीं हुआ तो युद्ध तय...

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दो वृक्ष हैं पिछले जन्म के प्रेमी-प्रेमिका


दो वृक्ष हैं पिछले जन्म के प्रेमी-प्रेमिका:अंधविश्वास

जोर-जोर से बजते ढोल-नगाड़े, नाचते-गाते लोग और बड़े पैमाने पर जलसा-समारोह। ऐसे मनाया जाता है एक विवाह समारोह, जिसमेंं दूल्हा-दुल्हन कोई पुरुष और महिला नहीं, बल्कि है बरगद और पीपल के पेड़। लेकिन आखिर क्यों उनका विवाह कराया जाता है?
उत्तराखंड के मेंलाघाट खातिमा नामक एक छोटे-से गांव मेंं इन दोनों वृक्षों का प्रतिवर्ष भव्य पैमाने पर विवाह कराया जाता है।
कई साल पहले बरगद के वृक्ष की एक शाखा पीपल के वृक्ष से लिपट गई। गांव वालों ने इस घटना को अंधविश्वास का रूप देते हुए, इन दोनों वृक्षों को पिछले जन्म के बिछड़े हुए प्रेमी-प्रेमिका मान लिया। बस, तभी धूम-धाम से इनका विवाह करवाया गया।
जब एक बार विवाह होने के बाद फिर दूसरी बार क्यों? लेकिन अब इस गांव मेंं हर साल इन दोनों वृक्षों का विवाह कराने की परम्परा चली पड़ी है। स्थानीय लोगों का मानना है कि ये विवाह संपन्न करवाने से उन्हें पुण्य की प्राप्ति होती है। ये दोनों वृक्ष पूरे गांव की रक्षा करते हैं और गांव को दैवी आपदाओं से बचाते हैं।
यहां की निवासी शकुन्तला के अनुसार, बरगद और पीपल के विवाह के बारे मेंं उन्होंने काफी कुछ सुन रखा था, लेकिन पहली बार उसे देख रही हैं। गांव के सारे लोग इस समारोह मेंं काफी उत्साह से भाग लेते हैं, क्योंकि यह गांव की सुख-समृद्धि के लिए बहुत महत्पूर्ण है।
इस अनोखे विवाह को पूरा गांव वैदिक कर्मकाण्डों के अनुसार करवाता है। इस विवाह के दौरान पीपल के वृक्ष को दूल्हा और बरगद को दुल्हन माना जाता है। विवाह के दौरान इन दोनों वृक्षों को सफेद वस्त्रों से लपेटकर सजाया जाता है।
दूर-दूर से हजारों लोग इस समारोह मेंं भाग लेने के लिए आते हैं। सालों पुरानी यह परम्परा आज भी इस गांव मेंं बड़े धूम-धाम से मनायी जाती है।

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