Sunday 24 December 2017

कन्या राशि वाले जातकों का कैसा रहेगा साल 2018

कन्या राशिफल -
यह वर्ष कन्या राशि के जातकों के लिए ख़ूबसूरत रहने वाला है। आप कई सारे सकारात्मक बदलावों को महसूस करेंगे। साल 2018 में आपकी जिन्दगी भी एक नए रास्ते पर जाते हुए नजर आएगी। दूसरे शब्दों में कहें तो आपके हिसाब से ही आपकी जिन्दगी गुजरने वाली है। कड़ी मेहनत की बदौलत आप बेहतर रिजल्ट प्राप्त करेंगे। इस साल कई सुनहरे मौक़े आपका इंतजार कर रहे हैं। कार्य-स्थल पर कई महत्वपूर्ण सुधार होंगे और आप अपने सीनियर्स को अपने काम करने के अंदाज से प्रभावित करने में सफल रहेंगे.
आर्थिक स्थिति आपके अब तक के जीवन में सबसे अच्छी होगी। इस दौरान आपका सामाजिक दायरा भी बढ़ेगा और नए रिश्ते भी बनेंगे, जो कि आपके लिए भविष्य में काफी मददगार साबित होंगे। पारिवारिक जीवन की बात करें तो आपको मिला-जुला परिणाम मिलेगा। जीवनसाथी का सहयोग हर मोड़ पर मिलेगा, हालाँकि साथी की सेहत अक्टूबर महीने में थोड़ी नाजुक रह सकती है। अतः उनकी सेहत का पूरा ख़्याल रखें और ज्यादा दिक्क़त हो तो चिकित्सक की सलाह लें। आपको जोड़ों में दर्द, अपच और बदलते मौसम के कारण दिक्क़त होने की संभावना नजर आ रही है। इस तरह आप गृहस्थ और पेशेवर जीवन में तालमेल बिठाने में सफल रहेंगे। घर पर कोई शुभ कार्य का आयोजन होने वाला है। लंबे समय से अधर में लटकी आपकी ख़्वाहिश इस समय पूरी होगी। वहीं संतान की चाहत रखने वाले जातकों की भी मुराद इस साल पूरी होगी। यदि आप एक विद्यार्थी हैं तो आपकी राह में कुछ बाधाएँ आ सकती हैं। एकाग्रता में कमी देखने को मिलेगी। पढ़ाई-लिखाई से कुछ समय के लिए ध्यान पूरी तरह से हट सकता है, कुल मिलाकर यह साल आपके निजी और पेशेवर जिन्दगी में सकारात्मक ही रहने वाला है.

कॅरियर -
साल 2018 में कन्या राशि के जातकों के कॅरियर की बात करें तो कार्य-स्थल पर आपका कौशल और हुनर देखने को मिलेगा. यदि नौकरी बदलने का मन है तो बदल सकते हैं। समय इसके लिए अनुकूल है। वहीं कन्या राशि के जातक कई बार मेहनत के अनुरूप फल नहीं मिलने के कारण परेशान हो सकते हैं, लेकिन आपको सलाह दी जाती है कि धैर्य बनाए रखें और अपने मार्ग से ना भटकें। जल्द ही समय आपके अनुकूल हो जाएगा। कन्या राशि का स्वामी बुध ग्रह है जो बुद्धि और व्यापार का कारक होता है। बुध के प्रभाव से नए व्यापार और काम के सिलसिले में की गई यात्रा से अप्रत्याशित लाभ होगा। यदि आप सरकारी नौकरी करते हैं तो अच्छी सैलरी के साथ पदोन्नति होने की अपार संभावना कुल मिलाकर कॅरियर के लिहाज से यह साल ठीक- ठाक ही रहने वाला है।

आर्थिक स्थिति -
कन्या राशि के जातकों की आय में वृद्धि होगी। कारोबार के विस्तार के लिए दूर की यात्रा का भी योग बन रहा है। यात्रा सुखःद रहेगी और इस दौरान आपको कई सुनहरे मौके भी मिलेंगे। सम्पत्ति बनाने में सफल रहेंगे, लेकिन जोखिम भरे मामलों में निवेश करने से बचना होगा। वहीं साल की मध्यावधि में परिवार के साथ यात्रा के योग बन रहे हैं. लम्बी यात्रा के योग बन रहे हैं वहीं अक्टूबर के बाद आपके अच्छे दिनों की शुरुआत होगी। बिजनेस में अनुभवी लोगों की सलाह लेकर आगे बढ़ें। आर्थिक स्तर पर यह साल फायदेमंद रहने वाला है।
शिक्षा -
विद्यार्थियों के लिए चुनौतियों से भरा साबित रहने वाला है। कन्या राशि के छात्रों में एकाग्रता की कमी भी रहेगी। इस कारण आप दोस्तों के साथ ज्यादा समय बिताएँगे। वहीं दूसरी तरफ एकादश स्थान पर राहु आप अपनी रूटीन ख़राब कर लेंगे. अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करें। प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को अनुकूल परिणाम के लिए अधिक मेहनत करनी होगी। एकाग्रता के लिए मन्त्र जाप की मदद ले सकते हैं।
पारिवारिक -
साल 2018 में आपका गृहस्थ जीवन ठीक रहने वाला है. सामाजिक दायरा ज्यादा होगा. इस दौरान माता-पिता और जीवन साथी का भी भरपूर सहयोग रहेगा., जिसकी आपको जरूरत भी है। पार्टनर को हारमोंस की कमी महसूस होगी, इसलिए आपको इस समय उनकी सेहत का ख़्याल रखना होगा। परिवार के  सभी लोगो का कुल मिलाकर समय अच्छा रहेगा. रिश्तेदारों से मुलाकात भी मांगलिक कार्य में रहेगी.
प्रेम व विवाह -
कन्या राशि के जातकों के लिए बड़ा ही दुविधायुक्त (कंफ्यूजन वाला) रहने वाला है। साथी के साथ मतभेद होने की संभावना नजर आ रही है। गलतफहमियों के कारण पार्टनर से अलगाव भी हो सकता है। आप दोनों के बीच किसी बात को लेकर कहासुनी भी हो सकती है। अतः आपके लिए यही बेहतर होगा कि बेकार की बातों पर ध्यान ना दें और एक दुसरे को आदर और एक दुसरे के प्रति विश्वास पैदा करें. अगर आप अविवाहित हैं और कोई आपको भा गया है तो आप उसे प्रपोज कर सकते हैं। अच्छी बात ये है कि आपको सकारात्मक जवाब भी मिलेगा। यह समय अगर आप खुलकर बात करेंगे तो आप के किसी रिश्ते में दुःख नहीं पाएंगे.

स्वास्थ्य -
यदि कन्या राशि के जातकों की सेहत की बात करें तो इस साल के सभी काम एक तरफ और सेहत की देखभाल एक तरफ होना चाहिए, क्योंकि आप आपकी ख़राब दिनचर्या के कारण स्वास्थ्य संबंधी परेशानियाँ हो सकती हैं। जोड़ों में दर्द, अपज और सिरदर्द की समस्या होने की संभावना है। ख़राब स्वास्थ्य के कारण कार्य भी प्रभावित हो सकता है. वाहन चलाते वक़्त सावधान रहें। घायल होने या चोट लगने का डर है। उच्च रक्तचाप और हृदय से पीड़ित लोगों को नियमित रूप से डॉक्टर की सलाह लेनी होगी। बच्चों के स्वास्थ्य पर ध्यान देना होगा। आराम के साथ ही खानपान पर ध्यान दें और नियमित रूप से व्यायाम करें।
उपाय -
साल 2018 में ग्रहों के बुरे प्रभाव और भाग्योदय के लिए -
कुत्तों को रोटी खिलाएँ।
राहु बीज मंत्र का नियमित रूप से जप करें।
पन्ना रत्न धारण करें।
बीमारों को दवाई का दान करें।


No comments: