Tuesday 1 November 2016

मीन नवम्बर 2016 मासिक राशिफल

माह के प्रथम सप्ताह दौरान आपकी राशि से लाभ भाव में मंगल आपको भाग्योदय के साथ लंबी यात्रा कराएगा। परिवार का सहयोग भी प्राप्त होगा। आर्थिक लाभ की भी आशा कर सकते हैं। विशेषकर विदेश संबंधी कार्य, मल्टीनेशनल कंपनी में काम करने वाले जातक, आयात-निर्यात के कार्यों आदि में आपको विशेष लाभ हो सकता है। विवाह के इच्छुक जातकों के लिए आशाभरा समय कहा जा सकता है। दूसरे सप्ताह दौरान हर कार्य में आपको जीवनसाथी का सहयोग मिलता रहेगा। उसके भाग्योदय से नए अवसर प्राप्त होंगे। बिजनस में भागीदार का सहयोग मिलेगा। नौकरी या व्यवसाय के स्थान पर किसी विपरीत लिंगी जातक की आकर्षण के कारण आपकी प्रतिष्ठा को ठेस न लगे, इसका ध्यान रखें। तीसरे सप्ताह दौरान प्रोफेशनल स्तर पर वरिष्ठ अधिकारियों, उच्च पद पर आसीन, सार्वजनिक जीवन में प्रभावशाली लोगों से आपको तकलीफ रहेगी। पिता के साथ जब-तब व्यर्थ के विषयों पर उग्र कहासुनी हो सकती है। जो लोग सरकारी नौकरी कर रहे हैं अथवा सरकारी काम से जुड़े हुए हैं, उनके लिए वर्तमान समय थोड़ा कठिनाई भरा दिखाई दे रहा है। चौथे सप्ताह दौरान आप के स्वभाव में गुस्से और आवेश की मात्रा अधिक रहेगी। जल्दबाजी में कोई गलत निर्णय न हो जाए, इसका ध्यान रखें। मानसिक दुविधा और वैचारिक उथलपुथल के कारण काम में मन लगाना, आपके लिए काफी मुश्किल हो जाएगा।टिप्सः सूर्य पूजा करें। आेम ह्रीम सूर्याय नमः या गायत्री मंत्र का जाप करें।
व्यवसाय-यह महीना व्यवसायिक प्रगति के लिहाज से शुभ है। परंतु इस समय में किये काम का प्रतिफल तुरंत नहीं मिलने की संभावना लग रही है। बिना हि्म्मत खोए प्रयासरत रहिए। विदेश या मल्टीनेशनल कंपनी में काम कर रहे जातकों और बौद्धिक कार्यों से जुड़े जातकों को महीने की शुरूआत में बढ़िया लाभ मिलने की आशा है। महीने के उत्तरार्ध में आपको समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों की ओर से लाभ मिलने की आशा है। हालांकि, इस समय में आप कानून या रिसर्च जैसे क्षेत्रों में कम सफलता मिलने के आसार हैं।
शिक्षा- छात्रों की शिक्षा हेतु यह महीना ठीकठाक लग रहा है। शुरूआत के समय में आपकी सृजनात्मक शक्ति दुर्बल रहेगी। इस कारण डिजाइनिंग या कला से संबंधित विषयों के लोगों को मनचाही सफलता प्राप्त नहीं हो सकेगी। प्रतियोगी परीक्षाओं की दृष्टि से भी यह समय फलदायी प्रतीत नहीं होता। 22 तारीख के बाद आध्यात्मिक विषयों में आपका रूझान रहेगा। हालांकि, इस समय में सामान्य पढ़ाई कर रहे लोगों को भी एकाग्रता व याददाश्त शक्ति घटने की शिकायतें रहेंगी।
आर्थिक स्थिति-आर्थिक मोर्चे पर कोई चिंताजनक समाचार मिलने की संभावना नजर नहीं आती। कुंडली के ऊपर फिलहाल किसी शुभ ग्रहों का प्रभाव नहीं पड़ने के कारण किसी विशेष लाभ होने की संभावना नजर नहीं आती। कास्मेटिक्स, मनोरंजन, ग्राफिक्स, आर्किटेक्ट्स, कला, थियेटर, रेस्टोरेंट, स्पा इत्यादि व्यवसाय में आपको अच्छा आर्थिक लाभ हो सकता है। जमीन या कृषि संबंधित उत्पादनों अथवा लाल रंग की वस्तुओं के व्यापार में भी महीने के पूर्वार्ध में लाभ मिलने की उम्मीद हैं। महीने के उत्तरार्ध में आपके खर्च बढ़ेंगे।
स्वास्थ्य- स्वास्थ्य के मामलें में आपको सावधानी रखनी होगी। इसकी वजह आपके रोग स्थान से राहु का प्रसार होना है। पहले पखवाड़े में आपके अष्टम स्थान से शुक्र का भ्रमण होगा। वहीं दूसरे पखवाड़े में सूर्य व अंतिम सप्ताह में सूर्य व बुध ये दोनों ही ग्रह अष्टम स्थान पर रहेंगे। शरीर के गुप्त भागों की समस्या, त्वचा की बीमारी, गर्मी से उत्पन्न होने वाले रोग, शरीर की आंतरिक गर्मी, ब्लड प्रेशर, सरदर्द वगैरह होने की फरियाद रहने की संभावना है

No comments: