Tuesday 29 November 2016

साप्ताहिक राशिफल -28 नवंबर से 04 दिसंबर, 2016

मेष -
यह सप्ताह आपके लिए यात्रा को होगा, नये लोगों से मिलने के लिए होगा तथा नये अनुभव प्राप्त करने के लिए है। कोई नया काम शुरू करने के लिए, नौकरी बदलने के लिए और बच्चे के जन्म के लिए समय शुभ है। आप मानसिक शांति और खुशी का अनुभव करेंगे। हर तरफ से अच्छी खबर मिलने के संकेत हैं। व्यक्तिगत और पारिवारिक सुख में भी वृद्धि का अनुभव करेंगे। प्यार करने वालों के लिए भी समय शुभ है। इस प्रकार नाम कमाना या संपर्क बढ़ाने का अच्छा समय है लेकिन आपको सलाह है कि इस समय व्यापारिक और आर्थिक निर्णय थोड़ा सोच-समझ कर लें। आय में भी कुछ गिरावट आने के संकेत हैं। लेकिन समय आपके अनुकूल हैं इसका लाभ उठाएँ।
उपाय-
सिद्ध गायत्री मंत्र का लाल चंदन की माला से जप करें, कन्या को खट्टे फल खिलायें...
वृषभ -
यह सप्ताह आपको मिले-जुले परिणाम देगा। इस समय धैर्य और संयम से काम लें और कोई ऐसी बात ना कहें जो दूसरों को दुःख पहुँचाये। शत्रुओं से हानि नहीं होगी किंतु बार-बार विवाद की स्थिति निर्मित होने से तनाव होगा साथ ही मानसिक उलझनें आपको घेरे रहेंगी। परिवार से सुखद समाचार मिलने के संकेत कम नजर आ रहे हैं। बच्चों या परिवार की तरफ से भी मानसिक परेशानी रह सकती है। आर्थिक मामलों में यह समय आपको आपकी मेहनत के अनुसार फल देगा, लेकिन कोई बड़ा आर्थिक निर्णय लेने के लिए समय सही नहीं है। अपनी सेहत का ध्यान रखें और बाहर के खाने से परहेज करें।
उपाय-
गाय की सेवा करें, भीगे हुए गेहूॅ खिलायें. मंगल मंत्र का पाठ करें...
मिथुन
यह सप्ताह आपके लिए कई आर्थिक फायदे लिए हुए है, आय में अभूतपूर्व वृद्धि होगी और व्यवसाय में भी मुनाफा होने के प्रबल योग हैं। लेकिन आपको सलाह है कि कोई भी आर्थिक निर्णय जल्दबाजी में ना लें, समय आपके साथ है पर अपनी बुद्धि का भी सही इस्तेमाल करें, क्योंकि तीसरे स्थान में राहु है, बिना विचारे या बड़ों के सलाह के कोई बड़े निर्णय ना लें। परिवार के लोगों के साथ मामूली मनमुटाव या असंतोष संभव है। प्यार करने वालों के लिए समय थोड़े उतार-चढ़ाव लेकर आएगा, लेकिन चिंता करने की बात नहीं है क्योंकि यह ज्यादा समय तक नहीं रहेंगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से एलर्जी का समय है अतः धूल, खटाई से बच कर रहें।
उपाय-
दुर्गा कवच का पाठ करें और माता के दरबार में चुनरी चढ़ायें...
कर्क -
इस सप्ताह आप अपना खाली समय सोशल-नेटवर्किंग साइट्स पर बिता सकते हैं, लेकिन इसके साथ ही जरूरी है कि परिवार और दोस्तों को भी नजरअंदाज ना करें। आपकी नौकरी में तरक्की या तबादला संभव है। नयी नौकरी की तलाश कर रहे लोंगो के लिए भी समय शुभ है, तो इसके लिए प्रयास करते रहें। आपकी कार्य क्षमता इस समय चरम पर होगी, सभी कार्यों को बड़ी ही आसानी से अंजाम दे पाएंगे। सप्ताह के अंत में अपने जीवन-साथी या परिवार के साथ कहीं घूमने का प्रोग्राम भी बना सकते हैं। इस सप्ताह आपके स्वास्थ्य की दृष्टि से पेट संबंधी रोग कष्ट दे सकते हैं अतः सावधानी रखना एवं दही रायता या बाहर का जूस पीने से बचना चाहिए।
उपाय-
शिव अराधना करें और रूद्राक्ष की माला से शिवमंत्र का जाप करें...
सिंह -
इस सप्ताह दो चीजों पर आपको अधिक ध्यान देने की जरूरत है, पहला है आपका स्वास्थ्य और दूसरा आपका गुस्सा। अपने स्वास्थ्य का अधिक ध्यान रखें, बाहर की चीजों से परहेज करें खान-पान पर भी ध्यान दें। इस समय आपका गुस्सा आपके लिए मुश्किलें खड़ी कर सकता है, इस पर नियंत्रण रखना बहुत आवश्यक होगा, अन्यथा आपके अपने भी आपसे दूर हो जाएंगे। कोर्ट-कचहरी के मामलों को अभी टालने का प्रयास करें क्योंकि समय इसके लिए उचित नहीं है। आग और विद्युत उपकरणों से भी सावधानी बनाये रखें।
उपाय-
सूर्य यंत्र की पूजा करें तथा सूर्य को अध्र्य देते हुए सूर्य मेंत्र का जप करें, रूके काम बनेंगे. बेहतर स्वास्थ्य लिए महा-मृत्युंजय मंत्र का जप करें।
कन्या -
लग्नस्थ गुरू होने से कन्या राशि वालों के लिए यह सप्ताह शुभ है। आपकी निर्णय लेने की क्षमता में अभूतपूर्व वृद्धि होगी, तथा सभी निर्णयों का परिणाम भी आपके पक्ष में आएगा। इस समय आपको आपकी मेहनत के पूर्ण परिणाम मिलेंगे। आय में जबरदस्त वृद्धि होगी और पिता तथा उच्च अधिकारिओं का सहयोग मिलेगा। लेकिन इस समय अपने परिवार के बड़े सदस्यों तथा पिता की सेहत का ध्यान रखें। घर की सजावट तथा विद्युत उपकरणों पर खर्च की सम्भावना भी बन रही है।
उपाय-
सर्वकार्य सिद्धि यंत्र धारण करें और कुत्ते को रोटी खिलाएँ।
तुला -
आपके घर में किसी शुभ कार्य का आयोजन भी किया जा सकता है जैसे बच्चे का जन्मदिन मनाना या शादी की सालगिरह। इस प्रकार इस सप्ताह उत्सव के साथ खर्च की अधिकता होगी और महत्वपूर्ण कार्य के अलावा अन्य कार्यो में देरी के योग बनते हैं। इस लिए अपने कार्यो की महत्वता के अनुसार सूची बनायें और महत्वपूर्ण कार्य ना छूटे इसका ध्यान रखना होगा। इस समय आप शांत रहेंगे और आतंरिक सुख की अनुभूति होगी। घर-परिवार में भी माहोल खुशनुमा बना रहेगा। जीवन-साथी के साथ सम्बन्ध मधुर बने रहेंगे और प्यार करने वालों के लिए भी अच्छा समय है। व्यापारिक तथा आर्थिक मामलों में समय बहुत सामान्य नजर आ रहा है, इसलिए कोई भी बड़ा निर्णय बहुत सोच-विचार के बाद ही लें।
उपाय-
राहु शान्ति हेतु राहु मंत्र का जाप करें, दवाईयों का दान करें...
वृश्चिक -
इस सप्ताह आप अपने शत्रुओं को परास्त करने में सफल होंगे साथ ही कुछ नए दोस्त भी बनाएँगे। शिक्षा-प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतियोगियों और नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को भी अधिक परिश्रम करने की जरूरत है। लेकिन अच्छी बात यह है कि आपकी बुद्धि और पराक्रम इस समय चरम पर होगा अर्थात् आपकी एकाग्रता और मेहनत दोनों इस समय आपके लिए अनुकूल है। पिता और भाई का भी भरपूर सहयोग मिलेगा। अपनी बुद्धि के बल पर विपरीत परिस्थितियों को भी अपने बस में करने में सफल होंगे। आपको अपने कामों को अंजाम तक पहुँचाने के लिए अधिक प्रयास करने होंगे, जिसे आप करने में भी सफल रहेंगे। कुल मिलाकर यह सप्ताह आपके लिए बेहद अनुकूल है।
उपाय-
माँ लक्ष्मी की आराधना करें और सिद्ध लक्ष्मी यंत्र की पूजा करें।
धनु -
इस सप्ताह आपका सप्तमेश लग्न में और अष्टमेश द्वादस्थ है जिसके कारण इस समय किसी और के कार्य अथवा पार्टनरशील के कार्य या धन सम्बन्धी विवादों से भी इस समय दूरी बनाये रखें, अन्यथा सफाई देना या कोर्ट के चक्कर काटना पड़ सकता है। कुछ मानसिक उलझनें आपको परेशान कर सकती हैं लेकिन जल्द ही आप विपरीत परिस्थितियों को अपने बस में करने में सफल होंगे। प्यार करने वालों के लिए अच्छा समय है, वे अपने रिश्ते को शादी में बदलने का प्रस्ताव भी घर वालों के आगे रख सकते हैं। शिक्षा-प्रतियोगिता में भाग ले रहे प्रतियोगियों को अपने प्रयास बढ़ाने की आवश्यकता है, जिससे कामयाबी प्राप्त की जा सकें। अपनी माँ के स्वास्थ्य की चिंता आपको परेशान कर सकती है, उनका ध्यान रखें। इस समय आपके भाग्य स्थान में राहु होने से बाधा और रूकावट आयेंगी उसके लिए निम्न उपाय करना चाहिए।
उपाय-
जगतगुरू कृष्ण जी की पूजा करें...पीले वस्त्र या पीले फूल चढ़ायें...बड़ों को आदर दें...
मकर -
इस सप्ताह समय आपके धैर्य की परीक्षा ले सकता है क्योंकि आपके लग्न में मंगल और अष्टम में राहु है, इस समय अपने आपको शांत रखेें, नियमानुकूल चलें और प्रयास तथा निरंतरता को बढ़ायें, अंत में परिणाम आपके हक में ही होंगे। पारिवारिक सुख में वृद्धि होगी और जीवन-साथी का भरपूर साथ मिलेगा। आपका स्वास्थ्य उत्तम बना रहेगा लेकिन अपने घर के बड़े सदस्यों की सेहत का ध्यान रखें। बच्चों से भी कोई अच्छी खबर सुनने को मिल सकती है। नया वाहन, घर या जमीन खरीदने के लिए समय उचित नहीं है तो थोड़ा रुक जाएँ। आपके लिए हुए निर्णय सार्थक होंगे और सफलता दिलाने में आपकी मदद करेंगे।
उपाय-
हनुमान मंदिर में बैठकर हनुमान चालीसा का पाठ करें.. मसूर की दाल का दान करें..
कुम्भ -
क्रोध और वाणी पर नियंत्रण रखने की स्थिति में ही समय आपको शुभ परिणाम देगा। विवादों से जितना हो सके उतना दूर रहें और कड़वे शब्दों प्रयोग ना करें। पिता या बड़े भाई से वैचारिक मतभेद संभव है, इसलिए सावधानी बरतें और अपनी बात को विनम्रता के साथ उनके सामने रखें। आपकी यात्रा लम्बी तथा परेशानी भरी रह सकती है, तो हो सके तो उन्हें कुछ समय के लिए टाल दें। इस समय पार्टनर, जीवनसाथी या जितने लोगों पर भरोसा है ऐसे लोग भी आपको परेशान कर सकते हैं अतः तनाव ना लें और धैर्य से समय निकलने का इंतजार करें...
उपाय-
शनि की शांति के लिए शनि मंत्र का जाप और गरीबों को काला कंबल देना आपके लिए शुभ होगा...
मीन -
आपकी मानसिक उलझनें बढ़ सकती हैं और पराक्रम में भी गिरावट आएगी, ऐसी स्थिति से बचने का प्रयास करें और स्वयं पर भरोसा रखें। धन का आगमन सामान्य रूप से कम होगा इसलिए भी बड़े आर्थिक फैसले लेते समय सावधानी बरतें। वाहन भी सावधानी से तथा धीमी गति पर चलाएँ। इस समय आपका लोन आसानी से पास हो जाएगा, तो अगर लोन लेने की सोच रहे हैं तो अभी प्रयास करें। भूमि, भवन, वाहन खरीदने के लिए समय उचित है, इस समय सभी रूके कार्य को करने का प्रयास करें। परिवार के किसी सदस्य के स्वास्थ्य की समस्या मानसिक तथा आर्थिक परेशानी का कारण बन सकती है। कुलमिलाकर यह सप्ताह मिलाजुला होगा।
उपाय-
बृहस्पति मंत्र का जाप तथा पुरोहित या गुरू को एक समय का आहार करायें...

No comments: