Tuesday 1 November 2016

कुंभ नवम्बर 2016 मासिक राशिफल

माह पूर्वार्ध दौरान पारिवारिक कार्यों में खर्च बढ़ने की संभावना है। सार्वजनिक जीवन में आपकी सक्रियता बढ़ेगी, जिसमें किसी मांगलिक प्रसंग में जाएंगे अथवा स्नेह मिलन जैसे कार्यक्रमों में व्यस्त रह सकते हैं।महिला मित्रों से लाभ होगा। उनके ज्ञान का उपयोग करेंगे तो अधिक प्रगति कर सकेंगे। आपके काम-धंधे में भी बुद्धि से आगे बढ़ेंगे तो अधिक लाभ होगा। आप जिस स्थान पर व्यापार या नौकरी करते हैं, वहां वाणी के कारण लोगों में आपका प्रभाव पड़ेगा। आप क्लाइंट या ग्राहकों को अपनी बात सरलता समझा सकेंगे। आपके प्रशंसकों में वृद्धि होगी। आर्थिक सुदृढ़ता और प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी, जिससे पारिवारिक स्तर पर भी आपके कद में वृद्धि होगी। उत्तरार्ध में आप में साहसिकता की मात्रा बढ़ती जाएगी। आप कोई ऐसा कार्य करेंगे, जिसके कारण बड़ा खर्च आ जाएगा। आप यदि कोई अचल संपत्ति खरीदने का विचार कर रहे हैं तो उसके लिए अधिक मेहनत करनी पड़ेगी। शीघ्रता और सरलता से कार्य पूरे नहीं होंगे। जो जातक जमीन की दलाली का कार्य करते हैं उन्हें कोई बड़ा सरकारी काम मिलने की संभावना कही जा सकती है। ससुराल पक्ष में घर के मुखिया का स्वास्थ्य ठीक नहीं है तो अब उसमें सुधार आएगा। संतान के विषय में चिंता कम होती जाएगी। टिप्सः पूरे वर्ष दौरान एवं विशेषकर इस महीने के दौरान शिवलिंग पूजा दूध एवं पानी के साथ करें।
व्यवसाय- इस महीने के शुरू में आपके चालू धंधे में कठिनाईयां आने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। 14 तारीख के बाद आपको कुछ राहत मिलेगी। महीने के अंत आते-आते आपको विपत्तियों के बाद सफलता का स्वाद चखने को मिलेगा। सरकारी या कोर्ट-कचहरी के मामले चलते रहेंगे। 17 तारीख के बाद सुधार आता महसूस होगा। उत्तरार्ध के समय में व्यवसायिक मोर्चे पर हानि की संभावना को देखते हुए सावधान रहना जरूरी होगा। यांत्रिक साधनों, इलेक्ट्रिकल एवं इलेक्ट्रोनिक्स, साहित्य-प्रकाशन, फाइनेंस, प्रिंटिंग (कपड़े व कामज), धातु, फर्नीचर, डेकोरेशन इत्यादि के धंधों में अच्छा मुनाफा होगा।
शिक्षा- इस माह विद्यार्थी जातकों की दिन प्रतिदिन एकाग्रता में वृद्धि होती दिखाई पड़ेगी। पूर्वार्ध के समय में गूढ़ विद्या, धार्मिक ज्ञान, ज्योतिष विद्या, कर्मकांड वगैरह में अपनी जानकारी बढ़ाने के लिए अधिक अनुकूल रहेगा। उत्तरार्ध के समय में आप विषयों को फिर से दोहराने पर ध्यान देंगे। संबंधित विषयों के पुराने पेपर्स को हल कर अपने ज्ञान को पुख्ता करने की भी चेष्टा कर सकते हैं। कठिनाई महसूस करने पर विषय के विद्वानों की सलाह लेेंगे। प्रैक्टिकल शिक्षा पर अधिक ध्यान देंगे। विद्याभ्यास के लिए विदेश जाने के इच्छुक लोगों को सफलता के अवसर प्राप्त होंगे। इससे जुड़ी कार्यवाहियों में भी सकारात्मक तेजी देखने को मिलेगी।
आर्थिक स्थिति- धंधे-व्यवसाय में आपको इस महीने बाजार की गलाकाट प्रतियोगिता का सामना करने के लिए कमर कसकर तैयार रहना होगा। अपने प्रतिद्वंद्वियों को पीछे छोड़ने के लिए सेल्स टीम व पब्लिसिटी के पीछे धन लगाएंगे। जीवन में आय व व्यय का पलड़ा संतुलन में रहेगा। अपने कारोबार में किसी नई जगह की खरीद की भी संभावना लग रही है। शेयर बाजार, कमीशन, दलाली, ब्याज, बैंकिग इत्यादि से जुड़े जातकों को उत्तम लाभ मिलने का योग बन रहा है।
स्वास्थ्य- माह के पूर्वार्ध के समय में आपको खूब संभालना होगा। इसका कारण यह है कि अष्टम स्थान पर सूर्य, बुध और गुरू की युति है। आपको विशेषकर ब्लड प्रेशर, हृदय या पेट से संबंधित समस्या होने की संभावना है। पिता या पिता तुल्य व्यक्तियों का स्वास्थ्य आपको किसी चिंता में डाल सकता है। ऊर्जा के स्तर के बढ़े-चढ़े होने से इस शक्ति का प्रयोग लाभदायी जगह करें तो उत्तम रहेगा। महीने के उत्तम चरण मं आपके साहस में बढ़ोत्तरी होने की संभावना है। इस समय के दौरान उतावली के कारण आपको किसी प्रकार की कोई चोट नहीं लगे इसकी सावधानी रखें।

No comments: