Thursday 12 January 2017

वृश्चिक जनवरी 2017 मासिक राशिफल

महीने के प्रारंभ में आपकी राशि में ग्रहों की स्थिति पर नजर डालें तो, शनि प्रथम भाव में, सूर्य और बुध दूसरे भाव में, शुक्र-केतु और मंगल चौथे भाव में, राहु कर्मस्थान में और गुरु लाभ स्थान में है। प्रारंभिक पखवाड़ा आपके लिए लाभ कराने वाला रहेगा, परंतु उससे आर्थिक लाभ सीमित मात्रा में ही रहेगा। व्यवसायिक प्रयोजन से फिलहाल खर्च की संभावना अधिक रहेगी। पारिवारिक खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। आपकी वाणी में मिठास बढ़ेंगी। मंगल और शुक्र दोनों आपकी राशि से चतुर्थ में भ्रमण करेंगे जिसके कारण आपके दिल में भावनाओं का सैलाब आ जाएगा। परिवार की खुशी के लिए आपके वाहन अथवा इलेक्ट्रॉनिक गेजेट्स की खरीदी पर खर्च करने की संभावना रहेगी। हालांकि, विवाह स्थान में स्थित शनि के कारण आपको कोई भी कार्य पूरा करने में अधिक परिश्रम करना पड़ेगा। यदाकदा कामकाज में विलंब की संभावना भी रहेगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर आपके पराक्रम स्थान में आएगा, जबकि अंतिम सप्ताह में मंगल राशि बदलकर पंचम स्थान में आएगा। इस समय लंबी अवधि के निवेश के लिए आप गंभीरता से विचार करेंगे। पिछले सप्ताह में विशेष रूप से प्रणय जीवन में आपके व्यवहार पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। संतान के साथ किसी मुद्दे पर मतभेद की संभावना अधिक रहेगी। गर्भवती महिलाओं को भी स्वास्थ्य की विशेष संभाल करनी होगी। अंतिम सप्ताह में विशेष रूप से सेल्स और मार्केटिंग, शिक्षण और कंसल्टेंसी जैसे क्षेत्रों से जुड़े जातक अच्छी प्रगति कर सकेंगे।
धन-संबंधी- धन स्थान में वक्री बुध और सूर्य की उपस्थिति महीने के पूर्वार्ध में आपकी आवक मध्यम होने का संकेत देती है। पर लाभ स्थान में बैठा गुरू आपको किसी-न-किसी प्रकार से लाभ के अवसर पैदा करता रहेगा। उत्तरार्ध का समय व्यवसायिक निवेश, प्रोफेशनल मोर्चे पर किसी प्रकार का खर्च अथवा लंबी अवधि के निवेश के लिए उत्तम है। 21 तारीख तक आपके परिवार की खुशी हेतु खर्च की संभावना रहेगी। इसके बाद के समय में आपको संतान से संबंधित खर्च आ सकते हैं।
व्यवसाय-करियर-नौकरी-धंधे में आप अपने बल पर आगे बढ़ेंगे। पर कामकाज में जरा भी लापरवाही मत रखें। इस दौरान आपके प्रतिस्पर्धी व गुप्त शत्रु आपको परास्त करने का कोई-न-कोई मौका तलाशते होंगे। उत्तरार्ध में नौकरी के नए अवसर मिलेंगे। व्यवसाय में विस्तार या किसी नयी शुरूआत हेतु मौका मिलने की संभावना है। सेल्स एवं मार्केटिंग से जुड़े जातक महीने के उत्तरार्ध तक अपनी आकर्षक वाणी से दिए गए टार्गेट को पूरा करने में कामयाब रहेंगे।
स्वास्थ्य-हमारे जिन जातकों को मौसमी शिकायतें रहती हों उन्हें माह के शुरू के चरण में अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना होगा। आहार और नींद दोनों समयानुसार लेते रहें। दांत-मसूड़े और कंधे के भाग में पीड़ा और गले इत्यादि की समस्याएं पैदा हो सकती है। हालांकि, उत्तरार्ध के समय में आपकी स्थिति में सुधार होगा। 21 तारीख के बाद संतान प्राप्ति से संबंधित उत्पन्न होने की आशंका है। अंतिम एक सप्ताह में गर्भवती महिलाओं को अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखना चाहिए। छाती की समस्या, फ़ूड पोइज़निंग, वायुविकार अथवा पाचन संबंधी समस्या उत्पन्न हो तो तुरंत फैमली डॉक्टर को कंसल्ट करें।

No comments: