Sunday 1 January 2017

साप्ताहिक राशिफल -02-08 जनवरी, 2017

इस चूॅकि साल की शुरूआत हो रही है और हमारा यह सप्ताह का पहला सप्ताहिक राशिफल है, इस सप्ताह की शुरूआत में मंगल, शुक्र और चंद्रमा राहु से पापाक्रांत रहने वाला है और शनि दृष्ट राहु तो है ही खतरे का सूचक.. साथ ही शनि की अपने सत्ता स्थान अर्थात् दसम दृष्टि भी है... सभी राशियों पर ग्रह गोचर के अनुसार तो देखें कि इस सप्ताह उनका साल का पहला सप्ताह कैसा जायेगा ..
मेष (।तपमे) -
मेष राशि वालों के लग्न पर राहु की नवम दृष्टि है इसलिए मेष राशि वालों के लिए इस सप्ताह की शुरुआत काफी अच्छी रहने वाली है, क्योंकि राहु के होने से मस्ती, पार्टी, पिकनीक इत्यादि का प्लान बनेगा, जोकि एक दिन, दो दिन या सप्ताह का हो सकता है अतः सप्ताह का पहला दिन या पूरा सप्ताह आप अपने परिवार के साथ काफी अच्छे तरीके से व्यतीत करेंगे। किंतु 06 तारीख के बाद जब चंद्रमा राहु से पापाक्रांत होकर लग्न में आयेगा तो स्वास्थ्यगत एवं आर्थिक कष्ट दिखाई देगा। आप अपनी मधुर वाणी के बूते पर किसी को भी अपनी बात मनवा सकते हैं। सरकारी विभागों में फंसे आपके बिल पास होने की संभावना है। 06 तारीख के बाद आपके लग्नस्थ चंद्रमा राहु से पापाक्रांत होने के कारण मन और स्वास्थ्य दोनों के लिए सावधानी से चलने का संकेतक है। आपको किसी भी कार्य में दोस्त या भाई बहन का बहुत अधिक सहयोग मिल सकता है। आप साहस एवं उत्साह से भरपूर रहेंगे, किंतु 06 तारीख के बाद नौकरीपेशा जातको को संभलकर रहना चाहिए, सहयोगियों का विरोध हो सकता है।यदि नई नौकरी के बारे में विचार कर रहे हैं, तो कुछ समय के पश्चात अंतिम निर्णय लें। उच्च शिक्षा के लिए यह समय अच्छा नहीं कहा जा सकता है। आर्किटेक्ट, फैशन डिजाइनिंग, मल्टीमीडिया इत्यादि के अभ्यासरत जातकों को सुनहरे अवसर मिलेंगे।
उपाय:-
रूद्राभिषेक करायें...
सफेद वस्तुओं का दान करें अथवा श्रम दान करें...
वृषभ ( ज्ंनतंे ) -
इस सप्ताह आपके सप्तम स्थान में मौजूद शनि दोस्तों के साथ एवं मौज-मस्ती की दृष्टि से अच्छा है किंतु आप महत्वपूर्ण निर्णय लेने से चूक सकते हैं। साथ ही परिवार के बड़े किसी के साथ बुरा बर्ताव न हो, इस बात का विशेष ध्यान रखें। हालांकि, उसके बाद का समय कुछ अच्छा व्यस्तता भरा होगा। आपके अपनी गलतियों के लिए क्षमाप्रार्थी होने के बाद उच्च अधिकारियों, बड़े बुजुर्गों के संपर्क में रहेंगे एवं उनके साथ मैत्रीपूर्ण संबंध बनें रहेंगे। जमीन, कृषि, रियल एस्टेट, रसायणों आदि के व्यवसाय से जुड़े हुए जातकों को इस सप्ताह अच्छा नहीं होने की संभावना है। नए ऑर्डर ना मिलने के कारण आर्थिक स्थिति परेशान कर सकती है। हिस्सेदारी वाले कार्य धीमी गति से आगे बढ़ेंगे। सप्ताह के मध्य पश्चात आपकी आर्थिक की चिंता बढ़ सकती है। आप अपनी कमाई में वृद्धि करने के लिए नए स्रोत खोजेंगे। आपका सृजनात्मक पक्ष निखरने से व्यावसायिक प्रगति की संभावनाएं बढ़ जाएंगी। सेल्स एवं मार्केटिंग से जुड़े जातक अपने लक्ष्यों को हासिल करेंगे। छात्रों के लिए कठिन समय है। वैवाहिक जीवन में मिले जुले अनुभव मिल सकते हैं।
उपाय:-
शनि की शांति के लिए शनि मंत्र का जाप करें...
काले तिल का दान करें...
मिथुन ( ळमउपदप ) -
आपके लिए सप्ताह का पूर्वार्ध कष्टदायक है, किंतु सप्ताह उत्तरार्ध में स्थिति में सुधार देखने को मिलेगा। 06 की शाम तक संभव हो तो आप किसी भी विवाद में न पड़े एवं अनैतिक कार्यों से दूरी बनाकर रखें। आपके प्रवास का प्रोग्राम स्थगित करना चाहिए क्योंकि इस समय चोट लगने एवं नुकसान होने की संभावनाएं प्रबल हैं। आपकी वाणी की कटुता के कारण आपके संबंधों में तनाव आ सकता है। आर्थिक मामले भी आपकी आमदनी की तुलना में खर्च का स्तर काफी अधिक रहेगा। हालांकि सप्ताह उत्तरार्ध के बाद परिस्थितियों में सुधार देखने को मिलेगा। किसी बड़े बुजुर्ग की तरफ से आपको काफी सहयोग मिलेगा। उधार धन की वसूली के लिए सप्ताहांत के बाद का समय कुछ अनुकूल एवं फायदेमंद है। सप्ताह के अंतिम चरण में आपकी आमदनी में अधिक वृद्धि होगी। आप परिवार एवं स्वयं की उन्नति पर विशेष ध्यान देंगे। माता या माता तुल्य व्यक्ति के साथ आपके संबंध थोड़े से तनावपूर्ण रह सकते हैं। इस समय जलजनित बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।
उपाय:-
गणपति अर्थवशीर्ष का पाठ करें...
हरी मूंग का दान करें...
कर्क ( ब्ंदबमत ) -
इस सप्ताह का प्रारंभ व्यावसायिक गतिविधियों के लिए अनुकूल है। सप्ताह के मध्य तक का समय आपको लाभ प्रदान करने वाला है। अनुसंधान, अन्वेषण, सामान्य की बजाय किसी अलग व्यवसाय से जुड़े जातकों के लिए यह समय काफी आर्थिक लाभ देने वाला है। सप्ताह के अंत में आप मानसिक बेचैनी में उलझे रहेंगे। आपके दूसरे स्थान में राहु और अष्टम स्थान में शुक्र, चंद्रमा एवं मंगल होने से राहु की दृष्टि होने के कारण स्वभाव में उग्रता, आकस्मिक हानि आने की संभावना है। उच्च अधिकारियों, रसूखदार व्यक्तियों, पिता के साथ व्यवहार करते समय सावधानी बरतें। वाहन चलाते समय भी संभलकर रहें। सप्ताह की शुरुआत में आपको संतान संबंधित चिंता होने की संभावना है। गर्भवती महिलाओं को अधिक ध्यान रखने की जरूरत है। शेयर बाजार एवं सट्टेबाजी आधारित गतिविधियों से दूर रहें। सप्ताह के अंतिम दो दिन आप के लिए काफी हानिकारक साबित होंगे। इस समय आप कुछ नया खरीदने के बारे में बिल्कुल भी ना सोचें। छात्रों को पहले से अधिक मेहनत करनी होगी।
उपाय:-
राहु की शांति ...
दत्तात्रेय का पाठ करें...
सिंह ( स्मव ) -
यह सप्ताह आपके खर्च बढ़ेंगे तथा आप मौज मस्ती भरपूर एवं अन्य गतिविधियों में अधिक दिलचस्पी लेंगे। सप्ताह के प्रारंभ में आपको दोस्तो का खूब साथ मिलेगा। सप्ताह के अंत में कृषि, लाल रंग की वस्तुएं, वक्तव्य, मीडिया, कम्युनिकेशन, सरकारी कार्यों, रंग रसायण इत्यादि के कार्यों में अच्छी सफलता मिलेगी। कोर्ट कचहरी के कार्यों में भी राहत देने वाले फैसले आ सकते हैं। 04 तारीख के बाद का समय विदेश संबंधित कार्यों के लिए काफी अच्छा है। सप्ताह मध्य के बाद आयात निर्यात से जुड़े जातकों का दूरस्थ ग्राहकों से संपर्क बनेगा एवं उनको कुछ बड़े ऑर्डर मिल सकते हैं। ग्रहीय स्थितियां संकेत दे रही हैं कि इस समय आप अध्यात्म से जुड़े मामलों में अधिक दिलचस्पी लेंगे। आर्थिक मामलों के लिए यह सप्ताह सामान्य लग रहा है।
उपाय:-
सूर्य को अध्र्य देकर दिन की शुरूआत करें...
आदित्य स्त्रोत का पाठ करें...
कन्या ( टपतहव ) -
सप्ताह के प्रथमार्थ में संबंधों के मोर्चे पर आपको संभलकर चलना होगा। आपको स्वास्थ्य संबंधी सामान्य तकलीफ हो सकती है। हालांकि, यह काफी अल्प समय है। दो-तीन दिन में स्थिति नियंत्रित होगी। कम्युनिकेशन, शिक्षा एवं तकनीकी क्षेत्र से जुड़े जातकों को सुनहरे अवसर मिल सकते हैं। इस समय आपकी साहस वृत्ति में कमी आएगी एवं बिन सोचे समझे कोई भी कदम न उठाएं। आप दूर स्थल या यात्रा से आप अच्छी कमाई की उम्मीद रख सकते हैं।
उपाय:-
उॅ नमो भगवते वासुदेवाय के मंत्र का एक माल जाप करें...
लड्डू का भोग लगायें...
तुला ( स्पइतं ) -
सप्ताह की शुरुआत में वैवाहिक जीवन काफी अच्छा रहेगा। सप्ताह के पहले दिन आपको जीवन साथी की तरफ से उपहार मिल सकता है। हालांकि, उसके बाद के दो दिन आपके लिए मुश्किल भरे हो सकते हैं। आपके विश्वास को कोई ठेस पहुंचा सकता है, जो आपकी मानसिक स्थिति को बिगाड़ेगा। नौकरी में प्रतिद्वंद्वियों एवं उच्च अधिकारियों के कारण मुश्किल स्थिति पैदा हो सकती है। इस समय कार्यों में विलंब होगा। हालांकि, इसके पश्चात परिस्थितियों में अचानक बदलाव देखने को मिलेगा। आप भाग्य के बल पर आगे बढ़ेंगे। सप्ताह के अंतिम दो दिवस व्यावसायिक प्रगति के लिए काफी अच्छे जाएंगे। सप्ताहांत में पंचम स्थान में शुक्र, मंगल एवं चंद्रमा की युति जो कि राहु से पापाक्रांत होने जा रही है, जिससे आपको अचानक सेमिनार, इंटरव्यू सम्मेलन इत्यादि में उपस्थिति से आपको यश और प्रतिष्ठा का लाभ होगा। सप्ताह के अंतिम दिन आपका सम्मान हो सकता है। आपकी तर्क एवं कल्पना शक्ति काफी अच्छी रहेगी। सृजनात्मक कार्यों में आगे बढ़ेंगे।
उपाय:-
हनुमान जी की पूजा करें...
हनुमान चालीसा का पाठ कर दिन की शुरूआत करें...
वृश्चिक ( ैबवतचपव ) -
सप्ताह का प्रथम दिवस नौकरीपेशा जातकों के लिए शुभ समाचार लेकर आएगा। सरकारी नौकरी, यांत्रिक क्षेत्र, मीडिया, शिक्षण इत्यादि से जुड़े जातक अधिक आर्थिक लाभ की उम्मीद रख सकते हैं। आप अपनी मधुर वाणी के बल पर बहुत सारे कार्य सरलता से संपन्न करेंगे। कारोबार में आपकी व्यस्तता के कारण वैवाहिक जीवन में नीरसता आ सकती है। आप निराश हो सकते हैं। पिता का खराब स्वास्थ्य आपकी परेशानी का ाकरण हो सकता है। किसी निकटवर्ती परिचित की तरफ से आपको अशुभ समाचार मिल सकता है। अचानक बीच रास्ते वाहन बिगड़ सकता है, जो आपकी परेशानी का कारण बनेगा। सप्ताह के अंतिम दो दिन काफी अच्छे संकेत दे रहे हैं एवं आपकी गाड़ी पुनः पटरी पर आ सकती है।
उपाय:-
केतु के मंत्र का जाप करें...
सूक्ष्म जीवों को आहार दें..
धनु ( ैंहपजजंतपने ) -
सप्ताह की शुरूआत प्रेम प्रसंगों के लिए काफी अनुकूल है। आप किसी प्रिय पात्र के सामने अपने दिल की बात रख सकते हैं एवं घूमने जाने के लिए सप्ताह का पहला दिन उत्तम है। नौकरीपेशा जातकों के लिए सप्ताह की शुरूआत का समय प्रगति कारक है। फाइनेंस, बैंकिंग, विश्लेषण, मीडिया, रंग रसायण, जमीन संबंधित कार्यों में जातक अच्छी प्रगति हासिल करेंगे। सप्ताह उत्तरार्ध का समय भागीदारी के कार्यों में सफलता प्रदान करने का संकेत दे रहा है। इस समय आपको अपनी वाणी पर अंकुश रखने की जरूरत है अन्यथा छोटे छोटे मतभेद भी आपको तनावग्रस्त कर सकते हैं। ससुराल पक्ष एवं पत्नी की तरफ से आप लाभ की अपेक्षा रख सकते हैं। सप्ताहांत वैवाहिक जीवन के लिए काफी अनुकूल है। इस समय आप संबंधों का पूरे जोशोखरोश के साथ आनंद लेंगे। आपका व्यक्तित्व अधिक निखरेगा। आर्थिक स्थिति को मजबूत करने के लिए सोचेंगे।
उपाय:-
शनि के मंत्रों का जाप करें...
तिल के तेल का दान करें...
मकर ( ब्ंचतपबवतद ) -
यह सप्ताह आपके लिए काफी अच्छा साबित होगा। सप्ताह के पहले दिन परिवार के प्रति लगाव बढ़ेगा। परिजनों को खुश करने के लिए आप नई खरीददारी कर सकते हैं एवं उनके साथ समय व्यतीत करने का अवसर प्राप्त होगा। सप्ताह के शुरू तक संतान की तरफ से आपको काफी खुशी मिलेगी। उनकी शिक्षा संबंधी आप महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। प्रेमी जातकों के लिए समय अनुकूल है, किंतु, आपके स्वभाव में आवेश न आए, इस बात का ध्यान रखें। शेयर बाजार एवं सट्टेबाजी आधारित गतिविधियों में सोच विचार कर किया गया निवेश लाभ देगा। सप्ताह के मध्य पश्चात नौकरीपेशा जातकों को काफी अच्छे अवसर प्राप्त हो सकते हैं। सप्ताह के अंतिम दो दिन वैवाहिक जीवन के लिए काफी उत्तम हैं। आपके बीच पारस्परिक तालमेल खूब अच्छा रहेगा। इस समय आप भागीदारी संबंधित कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। सप्ताह के उत्तरार्ध में खाने पीने में विशेष ध्यान रखें क्योंकि एलर्जी से होने वाले रोग एवं पेट में गैस आदि हो सकते हैं।
उपाय:-
राहु मंत्र का जाप करें...
गाय को भीगा गेहूं खिलायें...
कुंभ ( ।ुनंतपने ) -
सप्ताह के पहले दिन आपकी साहसवृत्ति का स्तर काफी अच्छा रहेगा। आप किसी साहसिक यात्रा का आयोजन कर सकते हैं। दोस्तों एवं भाई बहनों के साथ आपके संबंध पहले से अधिक बेहतर होंगे। सप्ताह के पूर्वार्ध में संख्याबंध लोगों के साथ मुलाकात होने की संभावना है। नए वाहन की खरीददारी का योग बन रहा है। उच्च शिक्षा प्राप्त कर रहे छात्रों के लिए पूरा सप्ताह काफी अच्छा है। आर्थिक मोर्चे की बात करें तो आपकी आवक धीमी गति से चालू रहेगी, किंतु, हाल में आपके द्वारा की मेहनत का फल भविष्य में अच्छा मिलेगा। सप्ताह के मध्य में आप संतान के साथ काफी अच्छा समय बिताएंगे। यदि आप किसी को पसंद करते हैं एवं प्रेम प्रस्ताव रखना चाहते हैं तो आपके लिए मध्य सप्ताह काफी अनुकूल है, किंतु अधिक जल्दबाजी न करें। नौकरीपेशा जातक अपने कौशल, कल्पनाशक्ति एवं सृजनात्मक शक्ति के बल पर उच्च पद की दावेदारी या उम्मीद कर सकते हैं। कला, अभिनय, आर्किटेक्ट, डिजाइनिंग, फैशन इत्यादि से जुड़े जातकों के लिए सप्ताह का अंतिम चरण फलदायी है। वैवाहिक जीवन में काफी उत्साह एवं जोश रहेगा।
उपाय:-
सूर्य की पूजा करें...
बच्चों को मीठा खिलायें...
मीन ( च्पेबमे ) -
सप्ताह की शुरुआत आर्थिक मामलों के लिए काफी अच्छी है। आप कुछ नया साहस कर अपनी आमदनी में वृद्धि करेंगे। खेल कूद गतिविधियों से जुड़े जातक इस समय कुछ महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं। लंबी दूरी की यात्रा के लिए समय अनुकूल है एवं लाभ होने की संभावनाएं भी प्रबल हैं। सप्ताह के मध्य में खेल इत्यादि से संबंधित अभ्यासरत जातकों को विशेष सफलता मिलने की संभावना है। रिसर्च एवं टेक्नीकल लाइन में आप अच्छी सफलता हासिल करेंगे। जो दंपति संतान की इच्छा रखते हैं, उनके लिए समय अनुकूल है। आपके नौकरी में निरंतर परिवर्तन की चिंता सताएगी। वैवाहिक जीवन में थोड़ी सी खटास आ सकती है। निजी संबंधों में असंतोष के कारण यह स्थिति पैदा हो सकती है। गर्भवती महिलाओं को इस समय थोड़ा सा सावधान रहने की जरूरत है। प्रेमी जातकों के लिए सप्ताह के अंतिम दो दिन विवाद दे कारण दूरी हो सकते हैं।
उपाय:-
गुरू के मंत्रों का जाप करें...
कृष्णजी की पूजा करें...

No comments: