Monday 27 March 2017

मिथुन 2017 वार्षिक राशिफल


मिथुन का सामान्य
संवत की शुरूआत में आपको त्वचा संबंधी रोग, बुख़ार, सर्दी, इत्यादि होने की संभावना है। दाम्पत्य जीवन और प्रोफ़ेशनल जीवन में कुछ मुसीबतों का सामना करना पड़ सकता है। आपके तीसरे भाव में रहू आपकी रोगों को और ज़्यादा बढ़ा रहा है। चोट लगने की संभावना ज़्यादा है, एहतियात बरतना बहुत ज़रूरी है। सप्तम में शनि से कोई पुरानी बीमारी फिर से आपको अपने चपेट में ले सकती है। बड़े-बुजुर्गों को पित्त विकार के कारण समस्या हो सकती है। सात्विक विषयों की ओर आपकी रूची ज़्यादा रहेगी। यात्रा के दौरान थोड़ी एहतियात बरतने से होने वाली दुर्घटनाओं से बचा जा सकता है। आर्थिक स्थिति पहले से बेहतर रहेगी और कारोबार भी सुचारू रूप से चलेगा। शत्रु हावी हो सकते हैं, लेकिन आप उनका सामना पूरी साहस के साथ करने में सफल रहेंगे। गुरु आप को शुभता प्रदान कर आपकी आमदनी बढ़ा रहे हैं। राहु के कारण आपकी कार्यक्षमता में कमी होगी। अचानक से ख़र्चों के बढ़ने से परेशानी हो सकती है। इस समय आपकी कल्पनाशक्ति क़ाबिले तारीफ़ रहेगी।
मिथुन का आर्थिक जीवन
इस समय सूर्य मीन राशि में अवस्थित हैं। इसके कारण आपका आत्मविश्वास ज़बरदस्त रहेगा। वाद-विवाद प्रतियोगिता जैसे विषयों में आपकी रूची रहेगी। ज्ञान का स्तर भी काफ़ी ऊँचा रहेगा और इच्छाशक्ति प्रबल रहेगी। आय का स्वामी मंगल अपनी स्वराशी में विराजमान है। मंगल की इस स्थिति के कारण कार्यक्षेत्र में आपकी प्रगति होगी। नई नौकरी की तलाश करने वाले लोगों के लिए समय अनुकूल है। नौकरी मिलने की संभावना प्रबल है। नए कारोबार की शुरूआत भी हो सकती है। समाज और आसपास के लोग आपकी तारीफ़ करेंगे। शनि की वर्तमान अवस्था आपके शत्रुओं को पराजित करने में आपकी मदद करेगी। मनचाहे स्थान पर तबादला हो सकता है। वैसे कुछ बातों को लेकर मन अशांत रहेगा, लेकिन अपनी योजनाओं को पूरा करने में आप सफल भी रहेंगे। मित्र भाव में राहु के होने की वज़ह से आप ग़लत संगत में पड़ सकते हैं। यह संगति आपकी मुसीबतों का कारण भी बन सकती है। अप्रत्याशित यात्रा का भी योग बन रहा है। नया घर और वाहन ख़रीदने की मुरादें पूरी हो सकती हैं। वैसे आपको इस समय अपनी महत्वकांक्षाओं को ज़्यादा ऊँचा रखना ठीक नहीं है। मित्रों का सहयोग प्राप्त होगा। ग्रहों के योग के कारण आप छोटी-मोटी बातों को लेकर भी ज़्यादा चिंतित रह सकते हैं। उच्चाधिकारियों की मदद से आपके बहुत सारे कार्य पूरे होंगे।
मिथुन का स्वास्थ्य जीवन
अपने गुस्से को काबू में रखने की कोशिश करें, अन्यथा यह आपकी सेहत को नुकसान पहुँचा सकता है। सेहत सामान्य रहने वाली है। तनाव के कारण विश्राम करने का समय कम ही प्राप्त होगा। संतान की सेहत को लेकर भी परेशानी हो सकती है।
मिथुन का पारिवारिक जीवन
संतान सुख मिलने की संभावना प्रबल है, परंतु कुछ समय के लिए अनबन भी हो सकती है। प्रेम-संबंधों के लिए समय बेहद ही कष्टकारी है। पुराने संबंधों में भी दरार आ सकती है। पार्टनर के साथ कुछ मामलों में कहा-सुनी हो सकती है। हालाँकि संवत के उत्तरार्ध में रिश्ते बेहतर हो सकते हैं और चिंताएँ भी कम होंगी। माता-पिता से संबंध अच्छे रहेंगे। परिवार मे नए सदस्य के आगमन से माहौल गुलज़ार होगा। वैसे आपके लिए ज़रूरी है कि आप सभी लोगों के साथ विनम्रता के साथ पेश आएँ और पार्टनर की सेहत का ख़्याल रखें। विवाहेत्तर संबंधों से दूरी बनाकर रहें, दाम्पत्य जीवन में दरार आने की संभावना है।
मिथुन का सावधानी एवं उपचार
सेहत की अनुकूलता के लिए मंगल ग्रह की प्रिय वस्तुओं जैसे - सिंदूर और मसूर की दाल, का दान करें अथवा नदी की बहती धारा में प्रवाहित करें। यह कर्म आप मंगलवार के दिन कर सकते हैं। इस उपाय से सभी प्रकार के रोगों से आपको मुक्ति मिलेगी और आप निरोगी काया के स्वामी होगे। मंगल के मन्त्र का जाप करें, गाय की सेवा करें.

No comments: