Tuesday 28 March 2017

कुम्भ 2017 वार्षिक राशिफल


कुम्भ का सामान्य
स्वास्थ्य के लिहाज़ से यह संवत अच्छा है। तकनीकी क्षेत्र से संबंध रखने वाले व्यक्तियों को सफ़लता मिलेगी और कार्य क्षेत्र में सम्मान मिलेगा। दोस्तों के बीच समय गुज़ारेंगे और उनपर पैसा भी ख़र्च करेंगे। अपने इस ख़र्चीलेपन पर काबू रखें और जितना हो सके पैसा बचाएँ। माँ को कुछ स्वास्थ्य समस्याएँ हो सकती हैं, इसलिए थोड़ा सचेत रहें। शत्रुओं से सावधान रहें। सगे-संबंधियों से कुछ मतभेद हो सकते हैं। संवत के अंत में मानसिक तनाव हो सकता है। शांति और विश्वास के साथ काम करने से आप विजयी होंगे। प्रेमी जोड़ों के लिए संवत औसत रहेगा। लोन लेने से बचें और किसी को भी पैसा उधार न दें। संवत के अंत में व्यवसायियों को कठिन परिस्थितियों से गुज़रना पड़ सकता है। किसी अहम प्रोजेक्ट पर एक टीम की रहनुमाई करने का मौका मिलेगा।
कुम्भ का आर्थिक जीवन
इस संवत काम का अभाव होगा। किसी विपरीत लिंग के व्यक्ति से सहायता मिलेगी। ख़र्चों पर काबू करने से आर्थिक हालात सामान्य रहेंगे। अपने काम में निखार लाने की कोशिश करेंगे। विरोधियों से सचेत रहें। भाग्य के भरोसे रहने से बेहतर है कि चीज़ों को अपने हाथों में लें और ख़ुद से काम करें। आर्थिक हालात में सुधार के लिए अपने निजी जीवन को व्यवसायिक जीवन से दूर रखें। राजनीति से जुड़े व्यक्तियों के लिये यह संवत फ़ायदेमंद साबित होगा। संवत के मध्य में अनचाहा आर्थिक लाभ होगा।
कुम्भ का स्वास्थ्य जीवन
इस संवत आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। हालाँकि कुछ बड़ा घटित होने के आसार नहीं है, फिर भी अपने परिवारजनों की सेहत का ख़्याल रखें।
कुम्भ का पारिवारिक जीवन
मित्रों के साथ संबंध अच्छे होंगे। संवत के मध्य में कोई अतिथि घर पर आ सकता है। पारिवारिक माहौल ख़ुशनुमा बना रहेगा। इस संवत घर के नवीनीकरण के बारे में सोच सकते हैं। परिवार के साथ एक छोटी यात्रा के आसार हैं। आपके बच्चे आपसे नाराज़ हो सकते हैं और आपसे किसी चीज़ की डिमांड कर सकते हैं। जीवनसाथी के ऊपर ख़र्च कर सकते हैं। कोई भी बड़ा निर्णय लेने से पहले परिवार के किसी बड़े से सलाह ले लें। घर में किसी शुभ कार्य के होने के संकेत हैं। किसी बाहरी व्यक्ति को परिवार में दखलअंदाजी न करने दें। संवत के अंत में आप परिवार के साथ किसी नये घर में स्थानान्तरित हो सकते हैं।
कुम्भ का सावधानी एवं उपचार
शनि देव की उपासना करने से तनाव कम होगा। किसी भी प्रकार की लापरवाही करने से बचें। चीज़े आपके काबू में रहेंगी। सत्यनारायन की कथा करना चाहिए.

No comments: