Tuesday 28 March 2017

मकर 2017 वार्षिक राशिफल


मकर का सामान्य
इस संवत आपको मिले-जुले परिणाम प्राप्त होंगे। काम के साथ ज़िम्मेदारियों का बोझ भी बढ़ेगा। काम में लापरवाही दिखाने के लिये आपके सीनियर आपको चेतावनी दे सकते हैं। अपने कार्यों का आँकलन करें और अपने काम में निखार लाने की कोशिश करें। आय के एक से अधिक श्रोत बनेंगे। कठिन परिश्रम करने से ही लाभ होगा। ज़िम्मेदारियों में बढ़ोत्तरी होगी। ज़िम्मेदारियों से भागने की बजाय उनका सामना करें। संवत के मध्य में प्रेमी जोड़ों को ख़ुशनुमा पल बिताने का मौका मिलेगा। प्रतियोगी परीक्षा, उच्च शिक्षा की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को भाग्य का साथ मिलेगा। नई नौकरी की तलाश कर रहे आपके किसी पड़ोसी को उसके कार्य के अनुसार सफ़लता मिलेगी। कुछ सकारात्मक चमत्कारी बदलाव होने से आपको प्रसन्नता होगी। व्यवसायी अपने व्यवसाय में लाभ के लिये दूसरों का सहारा लेंगे। फ़िजूल की यात्रा करके अपना समय और पैसा बर्बाद न करें।
मकर का आर्थिक जीवन
इस संवत कठिन परिश्रम करें, आलस्य को पास न आने दें। प्रयासों में बढ़ोत्तरी होगी। आपको गंभीर रहने की ज़्यादा जरूरत है। अगर आपका काम में उत्साह कम नहीं होता है तो आपको पिछले संवत कि तरह ही उपलब्धियाँ हासिल होंगी। विरोधी आपको हानि पहुँचाने और आपसे काम छीनने की पूरी कोशिश करेंगे। व्यवसायियों को विदेश से मुनाफ़ा मिलने के आसार हैं। ख़र्चों पर काबू रखें, वरना निकट भविष्य में परेशानी खड़ी हो सकती है। शेयर बाज़ार में पैसा लगाने से बचें। व्यवसाय के सिलसिले में यात्रा करनी पड़ सकती है। किसी भी परिस्थिति में अपने गुस्से पर काबू रखें। समय पर अपने कार्य को पूरा करने के लिए आप अपने किसी मित्र की सहायता ले सकते हैं। काम का बोझ बढ़ने से तनाव और बेचैनी बढ़ेगी। अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिये कुछ वक़्त निकालें। संवत के अंतिम सप्ताह में आय में वृद्धि हो सकती है।
मकर का स्वास्थ्य जीवन
यह संवत आपके स्वास्थ्य के लिहाज़ से अच्छा नहीं है। अपने स्वास्थ्य को गंभीरता से लें और समय पर डॉक्टर से सलाह लें। अपने गुस्से पर काबू रखें, अन्यथा रक्तचाप बढ़ सकता है। अपनी आँखों का ध्यान रखें और नियमित रूप से व्यायाम करें।
मकर का पारिवारिक जीवन
इस संवत आपके दिमाग में कुछ उलझन रहेगी। आपके मानसिक बदलाव से दूसरे लोग परेशान होंगे। अपने परिवारजनों के साथ हर बात साफ़ करें और उनसे अपने संबंध मजबूत रखें। इस संवत अपनी वाणी पर संयम रखना बहुत ज़रूरी है, वरना आपके कुछ अहम संबंध टूट सकते हैं। छोटे-मोटे मुद्दे आपके व्यवसायिक जीवन को प्रभावित करेंगे। अपने व्यवसायिक जीवन को अपने पारिवारिक जीवन से दूर रखें और अपने परिवार की ख़ुशी के बारे में सोचें। घर के नवीनीकरण के बारे में सोच सकते हैं, इससे आपका ख़र्चा बढ़ेगा। आप में से कोई व्यक्ति नया वाहन ख़रीद सकता है। अपने बुज़ुर्गों का सम्मान करें और उनके साथ कुछ महत्वपूर्ण पल व्यतीत करें। आप अपने जीवनसाथी से ज़्यादा अपेक्षा कर सकते हैं और वो इन्हें पूरी करने की कोशिश करेगा। संवत के अंत में ख़र्चों को कम करें और बचत के बारे में सोचें। कहीं पर धन के फँसने के आसार हैं। परिवार के साथ तीर्थ यात्रा पर जाने से आपके परिवार में समृद्धि आएगी। आप अपने किसी चाहने वाले को सिनेमा या डिनर पर ले जा सकते हैं। व्यवसायियों को उनके जीवनसाथी की वजह से व्यवसाय में लाभ होगा। कोई भी आर्थिक निर्णय लेने से पहले अपने बड़ों से सलाह लें।
मकर का सावधानी एवं उपचार
जल्दबाज़ी में और शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ। गुरुवार का व्रत करें. पिली वास्तु का दान करें और गुरु मन्त्र का जाप करें ऐसा करने से आप ग्रहों की नकारात्मकता से बचेंगे।

No comments: