Monday 27 March 2017

सिंह 2017 वार्षिक राशिफल


सिंह का सामान्य
लंबे समय तक उपयोग के लिए धन संचय के योग बन रहे हैं। ख़र्च आपकी परेशानी बढ़ा सकते हैं। आप अपने कुछ कर्तव्यों का निर्वाह करने में असफल हो सकते हैं, जिसकी वजह से आपके कुछ कार्य समय पर नहीं हो पायेंगे। इस संवत आपके सम्मान में कमी आ सकती है। व्यापार में दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। संवत के अंत में भाग्य आपके साथ होगा। आप अपनी बात पर लोगों को आसानी से राज़ी कर पायेंगे। आप अपने सगे-संबंधियों से भी काम लेने में सफल होंगे। काम में दूसरों की मदद लेना लाभदायक होगा। आमदनी के लिहाज़ से यह संवत आपके अनुकूल है। प्रभावी लोगों के संपर्क में आने का अवसर प्राप्त करेंगे, जो आपके करियर में सहायक सिद्ध होगे। संवत के अंत में सगे-संबंधियों से मिलने वाले सहयोग में कमी आ सकती है। कार्य की अधिकता होने की वजह से थोड़ा तनाव महसूस करेंगे। कुछ समय के लिए अपने दोस्तों पर आँख मूँदकर भरोसा करना बंद करें, वरना आपके द्वारा किये गये कार्यों का लाभ वे उठा सकते हैं। व्यवसायिक यात्रा आपको अनुकूल परिणाम देगी। इसके अलावा अपने द्वारा संचालित कार्यों की दुबारा से समीक्षा करना लाभदायक होगा। अपने कौशल में वृद्धि के लिये कुछ प्रशिक्षण ले सकते हैं। आप अधिक विश्वास और ध्यान के साथ अपने कार्यों को कर पाएँगे। चतुराई और विवेक से कार्य करना साझेदारी में परेशानियों को कम करेगा। व्यवसाय को बढ़ाने में पैसा लगा सकते हैं, क्योंकि धन का संचय करना इस समय आपके लिए कठिन होगा।
सिंह का आर्थिक जीवन
आपके कार्यों की सराहना होगी और आपको वरिष्ठ नागरिकों से मदद भी मिलेगी। अपने कार्य से संबंधित ज्ञान बढ़ाने के लिए यह उपयुक्त समय है। आपके द्वारा किये गये कार्य आपको बेहतर परिणाम देंगे। इस समय अपने प्रयासों में कमी न आने दें। संवत के मध्य में अपनी नौकरी को बदलने के बारे में सोच सकते हैं। आय और पद-प्रतिष्ठा में बढ़ोत्तरी होगी। आँख मूंदकर किसी पर विश्वास न करें। व्यवसाय संबंधी निर्णय लेने में परेशानी हो सकती है। साझेदारी में कोई भी बड़ा निर्णय सोच-विचार कर लें। आर्थिक स्थिति सामान्य रहेगी। आपके प्रयासों से आय के कुछ नये श्रोत बनेंगे। दयालुता और मधुरता आपको पीछे धकेल सकती है। घर में रहते समय वाणी पर संयम रखें। शत्रुओं से सावधान रहें। वैवाहिक मतभेदों को सुलझाने में आपके मित्र आपकी मदद कर सकते हैं। अपने प्रेम संबंधों को विवाह में तब्दील करने का अच्छा समय है। आपके द्वारा पहले किये गए शुभ कार्यों से आपको लाभ होगा। सही दिशा में कार्य करने से आपकी आय के साधनों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। व्यवसायिक संबंधों को बढ़ाने का अच्छा समय है।
सिंह का स्वास्थ्य जीवन
कोई भी निर्णय लेने से पहले मन को एकाग्र रखें वर्ना परेशानियाँ और बढ़ सकती हैं। माँ के स्वास्थ्य की देखभाल करने की सख़्त जरूरत है। संवत की शुरुआत में आपका स्वास्थ्य अच्छा रहेगा। बच्चों की तरफ़ से मिलने वाली ख़ुशी से तनाव कम करने मे मदद मिलेगी। वैवाहिक जीवन के लिए समय थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है। इस दौरान माता-पिता का स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। कोई भी बड़ी समस्या खड़ी होने के भी आसार नहीं हैं।
सिंह का पारिवारिक जीवन
परिवारजनों के साथ अच्छे संबंध बनाने की कोशिश करें। पारिवारिक संबंधों के लिहाज़ से समय थोड़ा कठिन है, जिसके कारण आप कई क्षेत्रों में उनसे सहयोग प्राप्त करने में नाकाम रहेंगे। संवत के मध्य में आप अपने वैवाहिक रिश्तों को सुधारने की कोशिश करेंगे। वाणी पर संयम रखने की आवश्यकता है। संवत के मध्य में अपने प्रेम-संबंधों से परिवार को अवगत कराना अच्छा रहेगा। वैवाहिक संबंधों को मधुर बनाये रखने के लिए अपने क्रोध पर काबू करने की आवश्यकता है। जीवनसाथी को सम्मान दें। मध्य संवत के बाद आपके अंदर विश्वास की कमी का भाव जागृत होगा, जिसकी वजह से आप दूसरों पर आसानी से भरोसा नहीं कर पाएँगे। घर में किसी शुभ कार्य के होने की संभावना है। साथ ही घर में कोई नया मेहमान आ सकता है। व्यवसाय संबंधी कोई भी कार्य शुरू करने का अनुकूल समय नहीं है।
सिंह का सावधानी एवं उपचार
मानिक रत्न धारण करने से लाभ होगा। रविवार या सोमवार के दिन सोने की अंगूठी में और कनिष्क उँगली में माणिक धारण करना लाभदायक होगा। सूर्य का मन्त्र जाप करना और गाय को भीगा गेहू खिलाना चाहिए

No comments: