Tuesday 14 March 2017

साप्ताहिक राशिफल-13 मार्च से 19 मार्च, 2017

मेष-
किसी नये व्यवसाय के लिए प्रयासरत रहेंगे और उसके लिए अनुकूल वातावरण भी बढ़ेगा. शासन-सत्ता क्षेत्र से जुड़े लोगों के लिए समय अनुकूल है, पदोन्नति अथवा स्थानांतरण के प्रयास में सफलता प्राप्त होगी। शिक्षा-प्रतियोगिता के क्षेत्र में प्रयत्न में एकाग्रता बढ़ेगी। कार्यक्षेत्र में विरोधियों की सक्रियता से सावधान रहें. सप्ताह मध्य में सुखद समाचार से मन प्रसन्न होगा. काफी दिनों से अवरोधित कोई महत्वपूर्ण कार्य होगा. पुराने संबंधों में प्रगाढ़ता बढ़ेगी किंतु कुछ वर्तमान के साथी नाराज हो सकते हैं। जीवन साथी के स्वास्थ्य के प्रति चिंता होगी. अनावश्यक कार्यो में समय बर्बाद न करें.
शनि की शांति-
उड़द, सरसो के तेल का दान करें.....
तिल...गुड....से बने लड्डू का भोग लगायें....
वृष-
राजकीय कर्मचारियों के लिए नौकरी का वातावरण थोड़ा परेशानी भरा हो सकता है तथा स्थान परिवर्तन के कारण भी परेशान हो सकते हैं. पारंपरिक व धार्मिक कार्यों में आस्था बढ़ेगी. सामाजिक व व्यावसायिक व्यस्तता बढ़ेगी. लाभ के अच्छे अवसर मन को प्रसन्न रखेंगे. सप्ताह के प्रारंभ में आर्थिक क्षेत्र में नयी योजनाओं के क्रियान्वित होने से प्रगति के आसार बढ़ेंगे. शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में परिश्रम के लिए प्रेरित होगें. जीविका क्षेत्र में परिश्रम का यथोचित लाभ प्राप्त होगा. सप्ताहांत में आलस्य छोड़ परिश्रम का प्रयत्न करें. अपने को किसी रचनात्मक व अच्छे कार्य में लगाएं. रोजगार के अवसर में वृद्धि हो सकती है.
बुध से उत्पन्न कष्ट की शांति के लिए -
गणपति स्त्रोत का जाप करें...
गणेषजी में दूबी चढ़ायें...
मिथुन राशि -
इस सप्ताह का प्रारंभ तो आपके लिए सामान्य ही रहेगा किन्तु परिवार में किसी की अस्वस्थता से मन चिन्तित हो सकता है। सामाजिक, आर्थिक मोर्चे पर भी हल्के तौर पर थोडा समस्यायों का सामना करना पड सकता है. धन आगमन की गति पहले से धीमी ही रहेगी. जल्दबाजी में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें और न ही किसी अति विशेष कार्य को तुरत-फुरत अंजाम दें।
सप्ताह के शुरूआती दिनों की परेशानियों से सबक लेते हुये आपका आत्मिक बल बढेगा और उतरार्ध अवधि में आप मानसिक रूप से बेहद सकून अनुभव करेंगे. भाग्य का अच्छा सहयोग मिलने से आपके अधर में लटके कार्य अनायास ही बनने लगेंगें. परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर चली आ रही परेशानी से भी निजात मिलने लगेगी.
उपाय -
(1) पक्षियों को नियमित रूप से दाना डालते रहें
(2) श्री कनकधारा स्त्रोत्र का पाठ करें।
कर्क राशि -
विद्यार्थियों के लिये यह समय कुछ ठीक नही है. मन में चंचलता बढी रहेगी, स्वभाव में लापरवाही रहेगी. अतः व्यवहार को काबू में रखें अन्यथा परिवार में तनाव रहेगा, धन की कमी भी बनी रहेगी. कारोबार इत्यादि भी मंदी का शिकार रहेगा. संतान के भविष्य संबंधी विषय में निर्णय लेते समय भी विशेष सावधानी रखनी बेहद आवश्यक है. अन्य पारिवारिक सदस्यों का परामर्श ले लेना ही आपके हित में रहेगा. सप्ताहान्त में लाटरी सट्टे शेयर मार्किट इत्यादि के जरिए हानि के योग हैं, इनसे यथा संभव दूरी बनाये रखें. हालाँकि जीवन साथी से मधुर संबंध बने रहेंगे. सप्ताह के उतरार्ध में भ्रमण मनोरंजन के अवसर भी प्राप्त होंगें.
उपाय -
(1) रविवार को उपवास रखें..
(2) गेहूॅ का दान करें।
सिंह-
बढ़ती जिम्मेदारी और कार्य का दबाव तनाव दे सकता है. राजनीति से जुड़े लोगों के लिए अनुकूल वातावरण का लाभ मिलेगा. अपने स्वास्थ्य के प्रति सावधानी अपेक्षित है. छोटी-छोटी बातों पर क्रोध न करें. सप्ताह के प्रारंभ में यात्रा के कारण कार्य प्रभावित रहेगा. शिक्षार्थियों को ग्रहों की अनुकूलता का लाभ मिलेगा. भौतिक सुख में वृद्धि होगी. व्यवहार कुशलता से संबंधों को प्रगाढ़ बनाएंगे. कार्यक्षेत्र में अनुकूल स्थिति मन को प्रसन्न रखेगी. कार्य का दबाव और लगातार यात्रा से थकान और पेट की तकलीफ संभव.
सूर्य से राहत के लिए....
ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का जाप करें....
सफेद फूल, मिठाई का भोग लगायें....
कन्या राशि -
इस सप्ताह आप आंतरिक स्तर पर अति क्रियाशील रहेंगे, आपके शत्रु इस सप्ताह आपका कुछ नहीं बिगाड पायेंगे. आपको पूर्वकालिक समय से अभी तक जिन भी व्यवहारिक कठिनाईयों का सामना करना पड रहा था, उनको आप साम-दाम दंड-भेद इत्यादि कैसी भी नीति अपनाते हुये निपटा सकने में कामयाब रहेंगें. कुल मिलाकर इस सप्ताह आप अपने व्यवहारिक उद्देश्य को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे. हालाँकि सप्ताह के उतरार्ध में आपको थोडी परेशानियों का सामना अवश्य करना पड सकता है. पीठ,रीढ की हड्डी अथवा पाँव आदि में दर्द से संबंधित व्याधि पीडा का कारण बन सकती है. भाई-बन्धुओं की ओर से भी थोडा परेशानी रहेगी. कोर्ट कचहरी के मामलों में धन का अपव्यव होना संभावित है. अंक तीन से संबंधित प्रभाव हावी रहेगा.
उपाय -
(1) भगवान सूर्यदेव को रौली एवं कुशा मिश्रित जल से अर्घ्य दिया करें.
(2) चाँदी का चैकोर टुकडा सदैव अपने पास रखें.
तुला-
समय बड़ा मूल्यवान है. अतः इसे व्यर्थ जाया न होने दें. अत्याधिक भागदौड़ से व्यवहार में खिन्नता दिखाई देेगा. कुछ प्रयासरत् क्षेत्रों में मनोवांछित सफलता की प्राप्ति होगी. लंबी दूरी की यात्रा का योग है. कुछ नई शंकाएं पुराने संबंधों में कटुता पैदा कर सकती हैं. व्यावसायिक व्यस्तता से निजी जरूरतों के प्रति समयाभाव आड़े आएगा. सोमवार एवं बुधवार को स्वास्थ्य में छोटी-मोटी परेशानियां संभव. बढ़ती जिम्मेदारियों की पूर्ति हेतु समुचित साधन व्यवस्था के लिए मन चिंतित होगा. परिवार में किसी श्रेष्ठजन की अस्वस्थता संभव. शुक्रवार एवं शनिवार को प्रयासरत क्षेत्रों में सफलता मिलेगी. रोजगार क्षेत्र में प्रयत्न सार्थक होंगे.
केतु से बचाव के लिए -
नारियल...मिष्ठान चढ़ायें....
गाय...कुत्ता को आहार खिलायें...
वृश्चिक-
इस सप्ताह आप पिछले दिनों जिन परेशानी से गुजर रहे थे और उसके कारण जो मानसिक तनाव हो रहा था, आप उनसे उबरने का प्रयास करेंगे और उसमे सफल भी होंगे। आय के नए साधन मिलेंगे और इच्छा की पूर्ति भी होगी। मीडिया और इलेक्ट्रोनिक क्षेत्र में नए साधन मिलेंगे। प्रशासन के कार्यों में बदलाव संभव है आय के साथ साथ खर्चो में भी वृद्धि होगी और संतान के व्यवहार और अनुशासनहिनता से परेशान रह सकते हैं। किसी अपने के स्वास्थ्य खराब होने के कारण दवाई या अस्पताल पर खर्चा हो सकता है। पारिवारिक और व्यावसायिक रिश्तों में सामंजस्य बिठाना होगा।
शांति के लिए चंद्रमा के निम्न उपाय करें -
1. उॅ नमः शिवाय का जाप करें...
2. दूध, चावल का दान करें...
3. श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें...
धनु-
एक साथ ढेर सारी जिम्मेदारियाॅ और अवरोध परेशान कर सकती हैं. अवरोधित कार्यो के समाधान नहीं होने से व्यस्थित हो सकते हैं. शिक्षार्थियों का मन पढ़ाई में केंद्रित नही होगा. पुरानी समस्याओं के पुनः उभरने के आसार बनेंगे. महत्वपूर्ण क्षेत्रों में समुचित परिश्रम करने में असमर्थ होने से तनाव संभव. सप्ताहांत में स्थिति में थोड़ा परिवर्तन होने से स्थिति में बदलाव होने के आसार होंगे. स्वास्थ्यगत कष्ट के कारण कार्य प्रभावित हो सकता है.
शुक्र के कष्टों की निवृत्ति के लिए -
माता का दूध दही चढ़ायें....
दुर्गासप्तशती का पाठ करें.....
मकर-
कार्यक्षेत्र में अच्छी सफलताओं के अवसर बनेंगे और कार्यकुशलता व प्रतिभा का से कार्य में सफलता प्राप्त करेंगे. पारिवारिक वातारण से भावनात्मक असंतुष्टि संभव. सामाजिक कार्यों व संबंधों के निर्वहन में सक्रिय होने से लोकप्रियता बढ़ेगी. अनियोजित कार्यप्रणाली से आय-व्यय में असंतुलन पैदा होगा. महत्वपूर्ण व संवेदनशील स्थिति में बचकाना स्वभाव कार्यक्षेत्र में छवि को प्रभावित कर सकता है. अतः व्यवहार में संतुलन लाने की जरूरत है. नौकरी में किसी सहकर्मी से मतभेद संभव. सप्ताह के अंत में शिक्षा-प्रतियोगिता की दिशा में किये गये प्रयत्न सार्थक होंगे. पारिवारिक वातावरण सुखद होगा.
शनि के निम्न उपाय आजमायें-
ऊॅ शं शनैष्चराय नमः का जाप करें...
काली चीजों का दान करें...
कुंभ-
आर्थिक सुदृढ़ता हेतु नई योजनाओं पर कार्य केंद्रित होगा. नौकरी के क्षेत्र में अनवरत् असफलता से मन खिन्न होगा. श्रेष्ठजन या अभिभावक से भावनात्मक कष्ट संभव. प्रयासरत् क्षेत्रों में कुछ अवरोधों का सामना करना पड़ेगा. महत्वपूर्ण दायित्वों की कुशल पूर्ति हेतु मन में चिंता संभव. भौतिक सुख-साधनों को जुटाने के लिए मन चिंतित होगा. सप्ताह मध्य में वाकपटुता व कार्यकुशलता से लोकप्रियता बढ़ेगी. उच्चस्तरीय संबंधों का लाभ मिलेगा. राजनीति से जुड़े के लिए समय विशेष लाभदायक होगा.
शंकरजी के मंदिर दर्षन करें....
महिला को मीठा खिलायें...
मीन -
इस सप्ताह आप जीवनसाथी या अपने पार्टनर मामलों में ही उलझे रहेगे और उसके कारण आपके कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी। पूर्व में लिए गए निर्णय अथवा किये हुए कार्यों में थोडा बदलाव करना होगा और आपको उसमे सफलता भी मिलगी। किसी अनजान व्यक्ति की मदद से कार्यों में नया रूप मिलेगा। व्यवहार में बदलाव आएगा, या लाना होगा, जिससे ही आपको विशेष सफलता तथा यश प्राप्त होगा। वाहन चलाते समय एकाग्रचित रहें और कार्य के मामलों में लेन-देन से संबंधित मामलों पर किसी पर विश्वास न करे! किसी भी तरह की परेशानी मानसिक कष्ट का कारण हो सकती है। इस सप्ताह आप विशेषकर विवाद और पार्टनरशीप में सावधानी रखें।
बचने के लिए शांति के लिए -
1. ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें...
2. माॅ महामाया के दर्शन करें...
3. चावल, दूध, दही का दान करें...

No comments: