Tuesday 28 March 2017

मीन 2017 वार्षिक राशिफल


मीन का सामान्य
आर्थिक तौर पर मार्च का संवत आपके लिए अनुकूल लग रहा है। हालाँकि थोड़ी बहुत आर्थिक मुसीबतों से भी दो-चार हो सकते हैं। कार्य से ध्यान भटकने से आपका प्रदर्शन प्रभावित हो सकता है। इस स्थिति पर जल्द-से-जल्द काबू पाने की कोशिश करें, वरना आप कुछ अच्छे अवसर खो सकते हैं। आपके पीछे आपकी बुराई करके विरोधी आपकी छवि ख़राब करने की कोशिश कर सकते हैं। भाग्य आपका साथ देगा फिर भी आपको थोड़ी निराशा रहेगी। शक्तिशाली लोगों के संपर्क में रहना लाभदायक रहेगा। काम के अधिक बोझ के कारण थोड़ी परेशानी व तनाव रहेगा। आँख बंद करके किसी पर भरोसा न करें। व्यवसायिक यात्रा आपके लिए लाभदायक सिद्ध होगी। परिवार में ख़ुशी और ग़म के मिले जुले क्षण रहेंगे। स्वास्थ्य थोड़ा ख़राब हो सकता है।
मीन का आर्थिक जीवन
वरिष्ठजन आपके कार्य की सराहना करेंगे, जिससे आपको निकट भविष्य में फ़ायदा होगा। आपके प्रयास आपको बहुत लाभ पहुँचाएंगे। अपने व्यवसायिक सहयोगियों के ज़रिए व्यवसायी धन कमाएँगे। बच्चे की उच्च शिक्षा पर धन ख़र्च हो सकता है। नौकरी बदलने के लिए यह संवत अनुकूल है। कोई भी निर्णय लेने से पहले सब चीज़ों की अच्छी तरह जाँच कर लें। आर्थिक स्थिति में इस संवत उथल-पुथल रहेगी। माता-पिता की ओर से आर्थिक सहयोग मिलेगा। पूर्वजों की जमीन के संबंध में थोड़ा सावधान रहें। संवत के अंत में कोई अनचाहा आर्थिक लाभ हो सकता है।
मीन का स्वास्थ्य जीवन
संवत का आरंभ आपके स्वास्थ्य के लिये अनुकूल है। संवत के दूसरे सप्ताह में सिर दर्द और हल्के बुखार के लक्षण हो सकते हैं। योगा और मेडीटेशन करने से आप अपने आपको संवत भर शारीरिक और मानसिक तौर पर फ़िट रख पायेंगे।
मीन का पारिवारिक जीवन
इस संवत को अपने परिवारजनों के साथ समय गुज़ारें। मित्रों से अपेक्षानुसार सहयोग नहीं मिलेगा। वैवाहिक जीवन ख़शनुमा रहेगा और आप अपने जीवनसाथी के साथ कुछ यादगार पल गुज़ारेंगे। वाणी पर संयम रखें। आपके बोल दूसरों को आहत कर सकते हैं। किसी के साथ प्रेम का चक्कर चलाने से आपके और आपके परिवारजनों के बीच में खटास पैदा हो सकती है। कैसी भी परिस्थिति हो अपने अहम और गुस्से को काबू में रखें। आप अपने विश्वास को तेज़ी से खोता हुआ महसूस कर सकते हैं। किसी नए मेहमान का आपके परिवार से जुड़ाव होना काफ़ी हद तक संभव है। शराब पीकर गाड़ी न चलाएँ।
मीन का सावधानी एवं उपचार
माता दुर्गा की पूजा करने से आपके जीवन की सारी परेशानियाँ दूर होंगी। इस वर्ष दुर्गा शप्तशती का पाठ करना, दुर्गा कवच का पात करना, सुहाग की सामग्री का दान करना चाहिए.

No comments: