Monday 27 March 2017

वृषभ 2017 वार्षिक राशिफल


वृष का सामान्य
इस संवत में आमदनी में अस्थिरता रह सकती है। वित्तीय और प्रबंधन मामलों में सावधानी बरतें। सूर्य शुक्र के योग के कारण ग़लती होने की संभावना ज़्यादा है। सूर्य का गोचर बदलने के कारण पिछले काफ़ी दिनों से उच्चाधिकारियों के साथ चली आ रही परेशानियाँ दूर होंगी। आपकी कुंडली के सप्तम मंगल व्यय भाव में हैं। इस कारण गृहस्थ जीवन में ऊँच-नीच हो सकता है। ऐसे समय में धैर्य और संयम से काम लें। वैसे समय के साथ परिवार का माहौल बेहतर होने वाला है, इसलिए ज़्यादा परेशान होने की कोई दरकार नहीं है। नौकरी-पेशा में भाग्य आपका बख़ूबी साथ देगा, परंतु राहु के प्रभाव से अनुकूल परिणाम प्राप्त नहीं होंगे। व्यवसायिक क्षेत्र में आपकी मान-मर्यादा कम हो सकती है और आपके कार्यों की तारीफ़ भी कुछ ख़ास नहीं मिलने वाली है। व्यापार के क्षेत्र में आपको अनुभवों की कमी का आभास हो सकता है। नकारात्मकता आपको घेर सकती है, इसका असर आपके कार्यों पर भी पड़ सकता है, इसलिए नकारात्मक विचारों को न पनपने दें।
वृष का आर्थिक जीवन
इस समय आपको अपने कारोबारी दुश्मनों से सावधान रहने की ज़रूरत है। शत्रु नुकसान पहुँचाने का प्रयास कर सकते हैं। शेयर बाज़ार से दूर रहें और निवेश करने से बचें। आमदनी में कमी हो सकती है। परिश्रम के अनुरूप परिणाम प्राप्त करनें में काफ़ी मसक्क़त करनी पड़ सकती है। संवत के मध्य समय के बाद स्थितियाँ कुछ हद तक नियंत्रण में आएंगी। अधिनस्थों का सहयोग प्राप्त नहीं होगा, वैसे आप प्रत्येक कार्य को अपने नियंत्रण में रखने की कोशिश करेंगे। अचानक से कार्यभर बढ़ सकता है। साझेदारी वाले कारोबार में पार्टनर आपके ऊपर हावी रहेंगे। अचानक से कुछ घटनाएँ घटित हो सकती हैं, जिससे आपकी चिंताओं बढ़ने की आशंका है। मेहनत के फलस्वरूप परिणाम नहीं मिलने से निराशा हो सकती है। फ़ैसले लेने में दुविधा की स्थिति बनी रहेगी। जिसके कारण कार्यों को पूरा करने में देर हो सकती है। ज़ोख़िम वाले काम करने से परहेज़ करें, समय अनुकूलता नहीं दर्शा रहा है।
वृष का स्वास्थ्य जीवन
इस संवत सेहत को लेकर कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। रोगों से लड़ने में आप असफल रहेंगे। वाहन चलाते वक़्त सतर्क रहें। किसी बात को लेकर मानसिक तनाव हो सकता है। जीवनसाथी और संतान के स्वास्थ्य को लेकर थोड़ी परेशानी हो सकती है।
वृष का पारिवारिक जीवन
इस संवत आपके लिए प्रेम-प्रसंगों के अनुकूल नहीं है। दोस्तों के बीच किसी बात को लेकर बहस हो सकती है। माता के साथ संबंध बेहतर बनाने का प्रयास करें। परिवार के साथ विनम्रता से बात-चित करने की कोशिश करें। परिवार में सुख-शांति की कमी रह सकती है। अपनी वाणी पर नियंत्रण बनाए रखें, किसी को बुरा-भला कहने और अपशब्द बोलने से परहेज़ करें। संवत के अंत में स्थिति कुछ हद तक सुधर सकती है और परिवार के साथ भ्रमण करने का सुअवसर भी मिल सकता है। वैसे इस संवत में आप अपने शौक़ को पूरा करने में सफल रहेंगे। प्रेम-संबंध औसत रहेगा। घर पर किसी मंगलकार्य और उत्सव का आयोजन भी हो सकता है। इससे परिवार में हँसी-ख़ुशी का माहौल बना रहेगा। हालाँकि परिवार के सदस्यों के व्यवहार से आपको परेशानी हो सकती है। जीवनसाथी के ऊपर क्रोध करने से परहेज़ करें, रिश्तों में दरार आने की संभावना है। इस अवधि में भाग्य आपका साथ देगा और पराक्रम में वृद्धि होगी।
वृष का सावधानी एवं उपचार
शनिवार के दिन सरसों का तेल रोटी में लगाकर काले कुत्तों को खिलाएँ। नियमित रूप से रोज़ पक्षियों को बाजरा डालें। शनि मंत्रो का जाप करें और टिल का दान करें. जरुरत मंद को द्वइयो का दान करें|

No comments: