Saturday 25 March 2017

मेष 2017 वार्षिक राशिफल


सामान्य
इस संवत में धन कमाने के ग़लत रास्तों का चुनाव करना आपके लिए कष्टकारी हो सकता है। अति-उत्साहित होने से बचें और जोश में आकर किसी काम को न करें। स्वास्थ्य समान रहेगा। इस संवत में शेयर बाज़ार से दूर रहना हितकर होगा। वित्तीय स्थिति को लेकर किसी प्रकार का ज़ोख़िम लेने से बचें। क्रोध के कारण बना-बनाया काम भी बिगड़ सकता है, इसलिए इसका परित्याग करें। अत्यधिक प्रयास से नई नौकरी मिल सकती है। संतान को लेकर तनाव हो सकता है। साथ ही अधिक यात्रा करने से भी थकान महसूस हो सकता है। इस संवत में पुरानी मित्रता प्यार में बदल सकती है। विपरित लिंग के प्रति आपका रुझान बढ़ेगा। ज़्यादा साहस और पराक्रम दिखाने का प्रयास न करें, अन्यथा लाभ के बदले हानि भी हो सकती है।
मेष का आर्थिक जीवन
इस संवत में आप अपने कार्यों के प्रति गंभीर रहेंगे और स्वयं की कमियों को दूर करने का प्रयास करेंगे। वैसे अपने लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित रखना फ़ायदे का सौदा होगा। ज़ोख़िम वाले कार्यों में निवेश करने से परहेज़ करें। आवेग में आकर कोई काम न करें, अन्यथा रक्तचाप बढने की संभावना है। सेहत को लेकर व्यय की संभावना प्रबल है। ऋण के लेन-देन में पूरी तरह से एहतियात बरतें। नए कार्य को आरंभ करने में ज़्यादा मेहनत करनी पड़ सकती है। कारोबार में भाग्य आपके साथ रहने वाला है। विदेशों से आय प्राप्त होने की संभावना है। पदोन्नती के लिए प्रयास कर सकते हैं, अनुकूल परिणाम मिलने की उम्मीद है। अत्यधिक कार्यों के कारण ब्लड प्रेशर हो सकता है, इसलिए समय पर आराम करने का प्रयास करें। साझेदारी वाले कारोबार में उतार-चढाव हो सकता है। नौकरी बदलने के लिए समय उचित है। शत्रु पक्ष से किसी प्रकार का नुकसान नहीं होने वाला है। मेहनत से किए गए कार्यों में सफलता अवश्य मिलेगी। बड़ी योजनाओं का आरंभ कर सकते हैं, हालाँकि योजनाओं के आरंभ में लाभ कम मिलेंगे, लेकिन समय के साथ इसमें वृद्धि होगी। यात्रा पर ज़्यादा व्यय होने की संभावना है।
मेष का स्वास्थ्य जीवन
सेहत के हिसाब से शुरू के कुछ संवत ठीक नहीं है। शारीरिक और मानसिक परेशानी बढ सकती है। कान, नाक, पेट इत्यादि से संबंधित बीमारी हो सकती है। हाई बल्ड-प्रेशर और ह्रदय रोगियों को तनाव लेने से बचना होगा। संतान को लेकर भी स्वास्थ्य नाज़ुक हो सकता है। सेहत के ऊपर अधिक व्यय होने की संभावना है। यात्रा के दौरान सावधानी बरतें, दुर्घटना हो सकती है। आवेश में आकर कोई ग़लत कदम न उठाएँ। पहले के कुछ संवत में अधिक सतर्कता बरतें।
मेष का पारिवारिक जीवन
दोस्तों और प्रियजनों से विवाद ख़त्म करना चाहेंगे। पुरानी मित्रता प्रेम-संबंधों में बदल सकती है। शुरूआत में संतान को लेकर चिंता हो सकती है। प्यार का माहौल बेहतर बनाए रखने के लिए अहंकार और क्रोध का पूरी तरह से त्याग करें। ख़र्चों को लेकर परिवार में तनाव हो सकता है। संवत के पूर्वार्ध में पार्टनर को कम समय दे पाएंगे, हालाँकि पारिवारिक जीवन में मधुरता बरकरार रहेगी। जीवनसाथी का भरपूर सहयोग मिलेगा, हालाँकि जीवनसाथी के प्रति आपकी नराज़गी बनी हुई है। संवत के आरंभ में व्यय बढ़ सकता है। इस संवत पिता के स्वास्थ्य में कुछ उतार-चढाव हो सकता है। बिना मतलब के तनाव लेने और शारीरिक श्रम करने से परहेज़ करें।
मेष का सावधानी एवं उपचार
शनि के प्रभाव से बचने के लिए शनि स्त्रोत का पाठ करें। अमावस्या के दिन पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल का दीपक जलाएँ। विद्यार्धियों को नियमित रूप से सरस्वती वंदना करना चाहिए। स्मरण शक्ति के लिए मन्त्र जप करें। सौभाग्य में वृद्धि के लिए चीटियों को आटा या सत्तू खिलाएँ।

No comments: