Monday 27 March 2017

वृश्चिक 2017 वार्षिक राशिफल


वृश्चिक का सामान्य
आपकी राशि का स्वामी मंगल व्यय घर में होने से चोट और समय स्वास्थ्य के हिसाब से अनुकूल नही है। हार्डवेयर और सॉफ़्टवेयर के क्षेत्र में आप अच्छा कर सकते हैं। पूरे संवत आप अपने दोस्तों के मध्य व्यस्त रहेंगे। मित्रों पर होने वाले ख़र्चे में बढ़ोत्तरी हो सकती है। ख़र्चों को कम करने की कोशिश करें। ग्रहों की स्थिति आपकी माँ के स्वास्थ्य से संबंधित परेशानी का कारण बन सकती है। उनकी सेहत का ख़ास ख़्याल रखें। विरोधियों से सावधान रहें। किसी भी नये कार्य को करने का सही समय नहीं है। आपके और आपके चाचा के मध्य कुछ मतभेद हो सकते हैं। किसी परिवारजन की सेहत आपके तनाव का कारण बन सकती है। प्रेमी युगल के लिये समय अनुकूल नहीं है। आप हर प्रतियोगिता में विजयी घोषित होने वाले हैं। आप अपने सभी विरोधियों को परास्त करने में सफल होंगे। लोन लेने या देने के प्लान को रद्द करने से आपको लंबे समय के लिए लाभ होगा। अपने परिवार में अच्छा माहौल बनाये रखनेे के लिए आपको शांत और साफ़ रहने की ज़रूरत है। संवत के अंत में व्यवसायियों को अच्छे लाभ मिलने के आसार हैं। इस दौरान काम में आपके सामने ज़िम्मेदारियाँ बढ़ सकती हैं। इस संवत आपकी पदोन्नति भी हो सकती है। अवैध तरीकों से धन कमाने की कोशिश न करें। इस संवत आपको थोड़ा सचेत रहने की ज़रूरत है।
वृश्चिक का आर्थिक जीवन
कार्य स्थल पर भगवान आपके धैर्य की परीक्षा ले सकते हैं। कोई विपरीत लिंग का व्यक्ति आपके काम में आपकी मदद करेगा। इस संवत आप अपने कार्य को आनंददायक और पर्यावरण के अनुकूल बनाने में सफल हो सकते हैं। आप इसके लिए प्रशस्ति भी पायेंगे। इस संवत आपके ख़र्चों में वृद्धि हो सकती है। अपने कौशल को बढ़ाने के लिए आवश्यक कदम उठायें। इस संवत आप अपने शारीरिक आकर्षण को बढ़ाने में समय व्यतीत कर सकते हैं। अगर आप बैंकिग जैसे विभाग से जुड़े हुए हैं तो आपको अपने कार्य में विलक्षण प्रतिभा दिखाने की आवश्यकता है। कार्य करते समय अपनी साख के प्रति सजग रहें। ऊर्जा और उत्साह से आपके दिमाग में और प्रवाह आयेगा। आप नया व्यवसाय या नयी नौकरी के अवसर प्राप्त करेंगे। अपने भाग्य को कोसना आपके लिये लाभदायक नहीं होगा। लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कठिन परिश्रम करने की आवश्यकता है। अपनी भावनाओं पर काबू रखें और अपने काम पर ध्यान दें। राजनीति से जुड़े लोगों के लिये समय प्रतिफल देने वाला है। कूटनीतिक गुण आपके अपूर्ण कार्य को पूरा करने में सहायक साबित हो सकते हैं।
वृश्चिक का स्वास्थ्य जीवन
इस संवत आपका स्वास्थ्य सामान्य रहेगा। आप घर में अपने बड़ों के स्वास्थ्य को लेकर चिंतित हो सकते हैं। यह आपके लिए मानसिक तनाव का कारण बन सकता है।
वृश्चिक का पारिवारिक जीवन
इस संवत आप अपनी माता के रेगूलर चैकअप के लिए आपको अस्पताल जाना पड़ सकता है। विद्यार्थियों के लिए समय अनुकूल है। इस पूरे संवत आपके परिवार का माहौल ख़ुशनुमा बना रहेगा। अपने घर की वर्तमान परिस्थितियों से लड़ने के लिए आपको अपने क्रोध पर काबू करना होगा। इस संवत आप अपने घर के नवीनीकरण के बारे में भी सोच सकते हैं। परिवार के साथ किसी छोटी यात्रा पर जा सकते हैं। दूसरों से ज़्यादा अपेक्षा करने से आपको निराशा हाथ लगेगी। आपके बच्चे आपके ख़र्चों को बढ़ा सकते हैं, इसलिये थोड़ा सावधान रहें। इस संवत आप अपने बड़ों के साथ अच्छा समय व्यतीत करेंगे। घर में आपका कोई बड़ा आपको किसी आनंददायक स्थान पर ले जा सकता है। आपको अपने पिता का सम्मान करना चाहिये। इस समय कुछ परिवारों के सभी लोग एक जगह एकत्रित हो सकते हैं। अपने छोटे भाई या बहन के साथ आपके मतभेद हो सकते हैं। किसी व्यक्ति का हस्तक्षेप आपके शांतिपूर्ण जीवन में व्यवधान उत्पन्न कर सकता है।
वृश्चिक का सावधानी एवं उपचार
मानसिक तनाव कि स्थिति में शनि देव की पूजा करना लाभदायक होगा। शनि रत्न की अंगूठी को धारण करने से पहले उसे मंत्रों से शुद्ध करना लाभदायक होगा। शनि के लिए दीपदान करना, मन्त्र जाप करना और गरीबो और प्रतारित लोगो के न्याय की कोशिश करना शुभ होगा

No comments: