Monday 15 August 2016

साप्ताहिक राशिफल - 15-21 अगस्त, 2016

मेष राशि-
सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए बेहद सकारात्मक रहेगा. शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक प्रफुल्लता बरकरार रहेगी. अभी तक आपके जो भी कार्य अटके पडे थे, वे सभी कार्य अपनो के सहयोग से पूर्णता को प्राप्त होने लगेंगें. इस समय भाग्य का प्रबल साथ-सहयोग मिलने वाला है, फायदा उठायें. हालाँकि जीवन साथी का स्वास्थ्य थोडा कमजोर बना रहेगा और उनसे किंचित वाद-विवाद व मनोमालिन्य की स्थितियाँ यदा-कदा निर्मित होती ही रहेंगीं. समझदारी से काम लें. वाणी पर संयम बनाये रखें. सप्ताहांत में अस्वस्थता का अनुभव करेंगे. संतानों से आपकी अपेक्षाएं पूरी ना होने से आपको झुंझलाहट हो सकती है. साथ ही व्यर्थ की भागदौड भी बनी रहेगी. जीवन साथी से सप्ताह के मध्य में विवाद से मानसिक तनाव संभव. मानसिक एकाग्रता बनाये रखें तो विद्यार्थियों के लिये यह समय मनोवांछित सफलता प्रदान करने वाला सिद्ध होगा. खट्टे पदार्थों का सेवन कदापि ना करें. बाहर के खानपान से बचें.
उपाय -
(1) पीपल के वृक्ष का नित्य धी का दीपक जलाते रहें.
(2) चीढ़ियों के लिए आहार निकालें.
वृष राशि-
सप्ताह की शुरूआत से ही आपका पराक्रम बढा रहेगा. मेहनत करने से पीछे नही हटेंगे. रोजगार में अच्छी सफलता के योग बन रहे हैं, विशेषतः नौकरी पेशा व्यक्तियों के लिये यह समय काफी बढिया रहने वाला है. भ्रमण, मनोरंजन और विलासिता के कारण खर्च की अधिकता बढी रहेगी, जिसकी वजह से सप्ताहांत में बजट असंतुलित हो सकता है. विदेश जाने हेतु प्रयासरत्त जातकों को इस दिशा में यह समय सफलता प्राप्ति के संकेत दर्शा रहा है. सप्ताह के प्रारंभ में आजीविका प्राप्ति के लिहाज से काफी अच्छा रहेगा. जिससे कि बेरोजगार जातकों को यह समय रोजगार दिला पाने में सहायक रहेगा. समय का सदुपयोग करें क्योंकि मानसिक रूप से आप अपने आसपास बहुत सी ऋणात्मक उर्जा का संचय करते जा रहे हैं,जिसके फलस्वरूप आपमें आलस्य और प्रमाद हावी रहेगा.
उपाय -
(1) चींटियों को चावल, शक्कर मिश्रित कर डालते रहें.
(2) सोमवार और शनिवार को शिवलिंग पर जल और सफेद पुष्प चढायें.
मिथुन राशि-
इस सप्ताह का प्रारंभ आपके लिये धनदायक रहने वाला है. अविवाहित जातकों के विवाह हेतु रिश्ते की बात पक्की हो सकती है. कार्य-व्यवसाय में भरपूर सफलता मिलती रहेगी. हालाँकि सप्ताह के मध्य में किसी मूल्यवान वस्तु की चोरी अथवा किसी नजदीकी व्यक्ति से झगडे के कारण तनाव हो सकता है, अतः विशेष तौर पर सावधानी बनाये रखें. सप्ताह के उतरार्ध में घर परिवार में किसी नये सदस्य आगमन की संभावना है. कोई शुभ प्रसंग की खबर मिलेगी. इस समय में आपके खर्चे काफी बढे हुये रहेंगे. भ्रमण मनोरंजन के लिये बाहर जाने का अवसर मिलेगा. कुल मिलाकर आय-व्यय बराबर रहकर यह सप्ताह आपके लिए सुख एवं शांतिपूर्वक व्यतीत होने वाला मिला-जुला सप्ताह है.
उपाय -
(1) रूद्राभिषेक करें और शिव चालीसा का पाठ करते रहें.
(2) जलपूरित घट का दान करें.

कर्क राशि-
सप्ताह के प्रारंभ से ही शरीर में रूग्णता महसूस करेंगे. जो व्यक्ति पहले से ही किसी रोग से पीडित रहे हैं, उनका पुराना रोग पुनः उभर आने की संभावना है. साथ ही स्वयं की माता अथवा घर की किसी बुजुर्ग स्त्री हेतु भी यह समय किंचित कष्टकारक हो रहा है. सप्ताह के उतर्रार्ध में ही रोगादि भय से छुटकारा मिल पाएगा. लेकिन धन, व्यापार एवं व्यवसाय मे किंचित रूकावट अनुभव करेंगे. जीवन साथी से संबंध किंचित तनावपूर्ण रहेंगे लेकिन इष्ट-मित्रों का अच्छा साथ सहयोग मिलता रहेगा. बेरोजगार जातकों को आजीविका पक्ष में मनोनुकूल सफलता प्राप्ति के अति उत्तम योग निर्मित हो रहे है. किसी प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी में जुटे जातक समय का यथेष्ट लाभ उठा पायेंगें.
उपाय -
(1) गाय को हरा चारा खिलाएं.
(2) श्री गणपति स्तोत्र का नित्य पाठ करें.
सिंह राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में मन अनायास खिन्न रहेगा. कोई भी कार्य करने में मन नही लगेगा. बेवजह आलस्य और प्रमाद हावी रहेगा. मन की चंचलता अतिशय बढी हुई रहेगी इस वजह से झुंझलाहट और परेशानी ज्यादा बडेगी. मन-मस्तिष्क में ऋणात्मक भावों की अधिकता रहेगी. अंधविश्वास जैसी कुरीतियों के प्रति रूझान बढेगा. कोर्ट-कचहरी अथवा किसी राजकीय कार्य हेतु धन का वृथा व्यय होने का अंदेशा है. बुधवार के पश्चात् कोई पुराना रूका हुआ धन या बीमे की राशि प्राप्त होने की इस समय प्रबल संभावना है. यदि आपका धन कहीं फंसा हुआ है तो आलस्य एवं संकोच का त्याग कर प्रयास आरम्भ करें, धन मिलने में आसानी रहेगी. यह समय इंजीनियरींग तथा किसी शोधरत्त छात्रों को अपने कार्य में अच्छी सफलता मिलने का है.
उपाय -
(1) शाम के समय पीपल के वृक्ष के नीचे तिल के तेल का दीपक लगायें.
(2) शनि मंत्र का जाप करें।
कन्या राशि -
सप्ताह के प्रारंभ से ही पार्टनर का सुंदर साथ मिलेगा. अभी तक के अटके कार्य अल्प प्रयास से ही संपूर्णता को प्राप्त होंगे. धार्मिक कार्यों में खर्च होगा और मन प्रफुल्लित रहेगा. संतान प्राप्त होने या संतान से सुख प्राप्त होने के प्रबल योग हैं. सप्ताह के मध्य में धन का आगमन सहज होगा. व्यापार व्यवसाय में सफलता प्राप्त होकर आशातीत लाभ प्राप्त होने की संभावना है. लेकिन आपके खर्चे भी उसी अनूरूप बढे हुये रहेंगे. विदेश गमन के इच्छुक व्यक्तियों को आसानी से वीजा प्राप्त होने की संभावना है. इस सप्ताह किए गए प्रयास में सफलता मिलेगी. माँस-मदिरा इत्यादि तामसिक पदार्थों का सेवन न करें, उदर विकार की संभावना है.
उपाय -
(1) मछली को तिल चावल मिश्रित कर खिलायें
(2) पौधों का रोपण करें.

तुला राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में शरीर ऊर्जावान रहेगा जिसकी बदौलत आप दुगुने उत्साह से कार्य कर पायेंगे. व्यापार व्यवसाय में आशातीत सफलता प्राप्त होगी. घर परिवार व जीवन साथी से बढिया तालमेल बना रहेगा, घर में शादी-विवाह योग्य सदस्यों के लिये रिश्ते की बात तय हो सकती है. सप्ताह मध्य थोडा सचेत रहें, क्योंकि किसी से लडाई-झगडे के प्रति भी सावधान रहें. व्यर्थ ही किसी से उलझाव की स्थिति न बनने दें. सप्ताह के उतरार्ध में शरीर में आलस्य रहेगा. रिटेल कार्य से संबंधित व्यक्तियों को लाभ में कमी की वजह से मानसिक चिन्ता एवं खिन्नता का शिकार होना पडेगा. भ्रम एवं तनाव मन पर हावी रहेंगी. आलस्य आदि का त्यागकर कार्य में मन लगायें, आहार का संयम और अनिद्रा की स्थिति से बचें.
उपाय -
(1) नित्यप्रति रूद्राभिषेक करें.
(2) गुरू को प्रणाम कर दिन की शुरूआत करें.

वृश्चिक राशि -
सपताह के प्रारंभ से ही शरीर में रुग्णता रहेगी, पुराने रोग कष्ट दे सकते हैं. पुराने लिये कर्ज को चुकाने की भी चिंता रहेगी. यह समय छात्रों के लिये सफलता प्राप्त करने में सहयोगी रहेगा. ननिहाल पक्ष की ओर से किसी सुखद समाचार की प्राप्ति हो सकती है. सप्ताह के उतरार्ध में भाग्य का अच्छा सहयोग मिलेगा. धार्मिक कार्यों में मन लगेगा. लेकिन जीवन साथी से किसी प्रकार की व्यहारिक मतभेद संभव. जो जातक धातु अथवा विधुत संबंधी कार्यों में संलग्न हैं, उनके लिए सप्ताह के मध्य से भरपूर लाभ प्राप्ति हेतु परिस्थितियों का निर्माण हो रहा है. किसी भी तरह का निवेश आपके लिए हितकारी रहेगा.
उपाय -
(1) गौ सेवा करें.
(2) हरे फलो का दान करें.
धनु राशि -
सप्ताह की शुरुआत में मन प्रसन्न और स्वस्थ रहेगा. इस समय में आपको शरीर, बुद्धि और भाग्य का अदभुत सहयोग मिलेगा. यही समय है जिसमें आप अपने सभी पुराने रूके कार्यों को निपटा लें और समय का सदुपयोग करें. संतान की तरफ से साथ-सहयोग मिलता रहेगा. मन की प्रसन्नता भी बरकरार रहेगी. सप्ताह के उतरार्ध में कुछ शारीरिक कष्ट रहेगा, किंतु आपके प्रयास की अनुकूलता लाभ देगी. किसी व्यक्तिविशेष के प्रति अपने मन में चल रहे अविश्वास को समाप्त करने के पूर्ण प्रयास करें. अन्यथा आप किसी महत्वपूर्ण सम्बन्ध को खो देंगें. इस समय पर आपको यह भी ध्यान रखना होगा कि छोटी छोटी बातों को बडा करके न देखें. माँस-मदिरा इत्यादि तामसिक अभक्ष्य पदार्थों का सेवन न करना ही आपके हित में रहेगा.
उपाय -
(1) मस्तक पर नित्य सफेद चंदन का तिलक लगायें.
(2) सूर्य को अध्र्य देकर सूर्य नमस्कार करें.

मकर राशि -
सप्ताह के प्रारंभ से ही मन चंचल और आशिक मिजाजी में रहेगा. इंटरनेट, मुवी तथा दोस्तों के प्रति विशेष आकर्षण रहेगा. बहुत सोच समझकर कदम बढायें, समय की बर्बादी से असफलता मिल सकती है. यदि मन के अपेक्षा बुद्धि से काम लेंगे तो पुराने चले आ रहे कार्य में सफलता हासिल हो सकती है. यह समय भ्रमण मनोरंजन, आमोद प्रमोद और भोग विलास की सामग्रियां पर खर्च करने में ही व्यतीत होगा. पिता के स्वास्थ्य का ध्यान रखें. सप्ताह का उतरार्ध काफी अहम साबित होगा. यदि पूर्व में की गई अपनी गलतियों और लापरवाही को आपने नहीं दोहराया तो आप आगे आने वाले अच्छे समय में इसका निश्चित ही फायदा उठाने में कामयाब रहेंगे. प्रेम प्रसंग, व्यापार कारोबार में सफलता के योग हैं. जीवन साथी से तालमेल मधुर बना रहेगा. जोखिम लेने की प्रवृति पर थोडा संयम रखें. सप्ताह मध्य शेयर बाजार में किसी प्रकार का अल्पकालीक निवेश करने से यथासंभव बचें अन्यथा नुकसान होना निश्चित जानिए.
उपाय -
(1) दुग्ध, शरबत इत्यादि किसी पेय पदार्थ का दान करते रहे.
(2) पक्षियों को चारा डालें.

कुंभ राशि -
सप्ताह का पूर्वार्ध आपके लिए काफी भागदौड वाला रहेगा लेकिन इस भागदौड का समुचित फल आपको प्राप्त होगा. यह समय ज्ञान प्राप्ति में विशेष सहायक रहेगा एवं विद्यार्थियों को मेहनत अनुरूप अच्छी सफलता प्राप्त होने के योग हैं. जो जातक बहुत लम्बी समयावधि से किसी रोगादि का सामना कर रहे हैं, उनके लिए यह समय थोडा कष्टमय वातावरण का निर्माण कर सकता है. अपने खान पान व डाक्टर की सलाह पर अवश्य ध्यान दे. सप्ताह का मध्य भ्रमण-मनोरंजनपूर्वक एवं मित्रादि सहित शांति पूर्वक व्यतीत होगा. प्रेम प्रसंगों में सफलता मिलेगी. किसी विशेष महत्वपूर्ण कार्य हेतु ऋणादि लेने की आवश्यकता पड सकती है. सेहत का विशेष तौर पर ख्याल रखें.
उपाय -
(1) मंगल का व्रत रखें एवं गाय को आहार दें.
(2) विवाद से बचें तथा मंगल के मंत्रजाप करें.
मीन राशि -
सप्ताह के पूर्वार्ध में घर परिवार में कोई शुभ प्रसंग का अवसर आयेगा. आपकी वाणी में काफी ओजस्विता रहेगी जिससे आपके सभी कार्य सहज रूप से बन जायेंगे. धनागमन की अच्छी संभावना है. कार्य रोजगार उत्तम रहेगा. माता के स्वास्थ्य में गिरावट हो सकती है. किसी मित्र की तरफ से कोई अशुभ समाचार प्राप्त हो सकता है. सप्ताह की समाप्ति काफी भागदौड से पूर्ण एवं थका देने वाला रहेगा. क्रोध और चिडचिडापन बढने वाला है, जिस पर संयमपूर्वक काबू रखना आवश्यक है. बुद्धि के उपयोग से सभी कार्य पूर्ण हो सकेंगे. अपना संतुलन ना खोंये. संतान पक्ष की ओर से परेशानी मिलेगी. विद्यार्थियों के लिये समय उत्तम है बशर्तें संयम से मेहनत करते रहें.
उपाय -
(1) श्री भैरव चालीसा का नित्य पाठ करें.
(2) शनिवार का उपवास रखें.

No comments: