Wednesday 31 August 2016

साप्ताहिक राशिफल 29 अगस्त से 04 सितंबर 2016

मेष राशि-
सप्ताह के पूर्वार्ध में अस्वस्थता रहेगी, विषेशकर एलर्जी व घुटने के दर्द से परेशान रह सकते हैं. शरीर में निर्बलता और मानसिक अशांति बनी रहेगी. सट्टे, शेयर मार्केट से यथा संभव दूरी बनाए रखें अन्यथा हानि का सामना करना पड सकता है. माता का स्वास्थ्य तनाव दे सकता है. जहां तक हो सके सप्ताह के पूर्वार्ध में व्यवहार में संयम बनाये रखें अन्यथा विवाद का सामना करना पड सकता है. सप्ताह के उतरार्ध में जो मनोबल कम था उसकी जगह मन में एक नई आशा का संचार होगा. प्रेम संबंधों मे आंशिक रूप से सफलता मिल सकती है. यदि विवाहित हैं तो जीवन साथी से अच्छा सामंजस्य बना रहेगा. विद्यार्थियों को माह के अंत में ऐच्छिक सफलता प्राप्ति के संयोग बनेंगे.
उपाय -
(1) बडे बुजुर्गों की सेवा करके उनसे आशीर्वाद लेते रहें
(2) गुरूवार के दिन मंदिर में बेसन, चने की दाल इत्यादि का दान करते रहें
वृष राशि-
सप्ताह की शुरूआत से ही आपके स्वभाव में उग्रता रहेगी, बात बात में झुंझलाहट होगी, इस वजह से लोग आपसे दूर रह सकते हैं। जीवन साथी का स्वास्थ्य कमजोर बना रह सकता है और दाम्पत्य जीवन में आपसी सामंजस्य में कमी की भी संभावनायें निर्मित हो रही हैं. तनाव और चिड़चिड़ाहट से कार्य में भी गलतियाॅ हो सकती हैं, आपको यथासंभव इससे बचना चाहिये. यात्रा-भ्रमण के लिए मन लालायित रहेगा और सप्ताह के उतरार्ध में आपको इसमें सफलता भी मिलेगी. धन का आगमन निरंतर बना रहेगा. सप्ताह के मध्य वाहन दुर्घटना या चोरी अथवा किसी भी प्रकार के लडाई-झगडे के प्रति पूर्णतः सचेत रहें.
उपाय -
(1) शनिवार के दिन गाय को चारा खिलायें
(2) किसी भी महत्वपूर्ण कार्य के लिये घर से प्रस्थान करने के पूर्व बड़ों को प्रणाम कर निकलें..
मिथुन राशि -
इस सप्ताह का प्रारंभ तो आपके लिए सामान्य ही रहेगा किन्तु परिवार में किसी की अस्वस्थता से मन चिन्तित हो सकता है। सामाजिक, आर्थिक मोर्चे पर भी हल्के तौर पर थोडा समस्यायों का सामना करना पड सकता है. धन आगमन की गति पहले से धीमी ही रहेगी. जल्दबाजी में कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय न लें और न ही किसी अति विशेष कार्य को तुरत-फुरत अंजाम दें।
सप्ताह के शुरूआती दिनों की परेशानियों से सबक लेते हुये आपका आत्मिक बल बढेगा और उतरार्ध अवधि में आप मानसिक रूप से बेहद सकून अनुभव करेंगे. भाग्य का अच्छा सहयोग मिलने से आपके अधर में लटके कार्य अनायास ही बनने लगेंगें. परिवार में किसी के स्वास्थ्य को लेकर चली आ रही परेशानी से भी निजात मिलने लगेगी.
उपाय -
(1) पक्षियों को नियमित रूप से दाना डालते रहें
(2) श्री कनकधारा स्त्रोत्र का पाठ करें।
कर्क राशि -
विद्यार्थियों के लिये यह समय कुछ ठीक नही है. मन में चंचलता बढी रहेगी, स्वभाव में लापरवाही रहेगी. अतः व्यवहार को काबू में रखें अन्यथा परिवार में तनाव रहेगा, धन की कमी भी बनी रहेगी. कारोबार इत्यादि भी मंदी का शिकार रहेगा. संतान के भविष्य संबंधी विषय में निर्णय लेते समय भी विशेष सावधानी रखनी बेहद आवश्यक है. अन्य पारिवारिक सदस्यों का परामर्श ले लेना ही आपके हित में रहेगा. सप्ताहान्त में लाटरी सट्टे शेयर मार्किट इत्यादि के जरिए हानि के योग हैं, इनसे यथा संभव दूरी बनाये रखें. हालाँकि जीवन साथी से मधुर संबंध बने रहेंगे. सप्ताह के उतरार्ध में भ्रमण मनोरंजन के अवसर भी प्राप्त होंगें.
उपाय -
(1) रविवार को उपवास रखें..
(2) गेहूॅ का दान करें।
सिंह राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में स्त्री पक्ष से मनमुटाव रहेगा, आप वाणी संयम भी खो सकते हैं अतः कोशिश करके अपनी वाणी पर नियंत्रण रखें वर्ना परेशानी उठानी पड सकती है. दूसरों को अपनी सलाह देने की आदत को भी काबू में रखें. सप्ताह के प्रारंभ में वाहन और मित्रों के सुख में कमी रहेगी. आप जो बाते उनसे मनवाना चाह रहे हैं, उनके न मानने पर आप काफी व्यथित रहेंगे. खर्चे भी इस सप्ताह काफी बढे हुये रहेंगे. मन में उदासी एवं स्वभाव में थोडा चिडचिडेपन का अनुभव करेंगें। लेकिन ये स्थितियाँ बहुत अधिक दिनों तक आपको तंग नहीं कर पायेंगीं. सप्ताह का उतरार्ध आते आते आप इन सब चिन्ताओं से मुक्ति पा चुके होंगें. सप्ताहान्त में आपको यात्रा-भ्रमण के अवसर मिलेंगे, हालाँकि इसमें धन का व्यय तो अवश्य होगा परन्तु घर-परिवार व इष्ट मित्रों से मुलाकात कर जो मानसिक प्रसन्नता प्राप्त कर पायेंगें.
उपाय -
(1) शुक्रवार के दिन मिश्री का प्रसाद चढाया करें.
(2) दुर्गा कवच का नित्य जाप करें।
कन्या राशि -
इस सप्ताह आप आंतरिक स्तर पर अति क्रियाशील रहेंगे, आपके शत्रु इस सप्ताह आपका कुछ नहीं बिगाड पायेंगे. आपको पूर्वकालिक समय से अभी तक जिन भी व्यवहारिक कठिनाईयों का सामना करना पड रहा था, उनको आप साम-दाम दंड-भेद इत्यादि कैसी भी नीति अपनाते हुये निपटा सकने में कामयाब रहेंगें. कुल मिलाकर इस सप्ताह आप अपने व्यवहारिक उद्देश्य को प्राप्त करने में सक्षम रहेंगे.
हालाँकि सप्ताह के उतरार्ध में आपको थोडी परेशानियों का सामना अवश्य करना पड सकता है. पीठ,रीढ की हड्डी अथवा पाँव आदि में दर्द से संबंधित व्याधि पीडा का कारण बन सकती है. भाई-बन्धुओं की ओर से भी थोडा परेशानी रहेगी. कोर्ट कचहरी के मामलों में धन का अपव्यव होना संभावित है. अंक तीन से संबंधित प्रभाव हावी रहेगा.
उपाय -
(1) भगवान सूर्यदेव को रौली एवं कुशा मिश्रित जल से अर्घ्य दिया करें.
(2) चाँदी का चैकोर टुकडा सदैव अपने पास रखें.
तुला राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में विद्योपार्जन में कठिनाई महसूस करेंगे, प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे जातकों को प्रयासपूर्वक अध्ययन में मन लगाना चाहिये. आँख कान गला संबंधित विकार थोडा कष्ट-परेशानी उत्पन्न कर सकते हैं, विशेषकर दांतो से संबंधित रोग. आपकी मानसिकता किसी बडे प्रोजेक्ट को प्लानिंग करने की रहेगी और आप पूर्ण मेहनत से उसमें लगे भी रहेंगे. धनागमन रूक रूक कर होता रहेगा पर ईश्वर कृपा से आपके सारे कार्य समय पर बन जायेंगे. सप्ताह के उतरार्ध में धन का अचानक अपव्यय हो सकता है परंतु आप इसे बचाने में शायद ही सफल होंगे. इष्ट-मित्रों पर धन का भरपूर अपव्यय होगा. यात्राओं का अवसर मिलेगा जिनसे आप समुचित लाभ प्राप्त कर सकेंगे. दाम्पत्य जीवन में भी सम्बंधों में मधुरता बरकरार रहेगी.
उपाय -
(1) पौधों का दान या रोपण करें.
(2) शनिवार के काली वस्तु का दान करते रहें.
वृश्चिक राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में आपकी बुद्धि धर्म कर्म में बनी रहेगी, संत समागम होगा इसके बावजूद भी आप मानसिक रूप से स्वयं को थोडा परेशान ही महसूस करेंगें, विद्या प्राप्ति में बाधाओं का कारण निर्मित हो रहा रहा है. प्रतियोगी परीक्षाएं दे रहे जातक विशेष मेहनत से ही सफलता अर्जित कर पायेंगे भाई बहनों की तरफ से भी चिंता लगी रहेगी. आर्थिक पक्ष बिना किसी भारी घटा-बढी के सामान्य ही रहने वाला है. जीवनसाथी की ओर से भी उचित साथ-सहयोग मिलता रहेगा. सप्ताह के उतरार्ध में पहले से हालात कहीं बेहतर होते जायेंगे.
उपाय -
(1) नियमित रूप से रूद्राभिषेक करें.
(2) ताजे फलों का दान करें.
धनु राशि -
सप्ताह की शुरुआत परेशानी भरी रहेगी. मन आंदोलित रहेगा. आप मन में जो कुछ भी विचार करेंगें, उन विचारों को दूसरों के सम्मुख प्रकट करने में दुविधा अनुभव करेंगें. चाहकर भी अपने भाव व्यक्त नहीं कर पायेंगें. आप की मनोदशा केवल योजनाएं बनाने की रहेगी, उन्हें व्यवहारिक रूप में अमली जामा नही पहना सकने की वजह से आप अपने उच्चाधिकारी अथवा व्यापारिक भागीदार का स्वयं पर से विश्वास कम कर रहे हैं. जो भी कार्य करें, भली भान्ति सोच समझकर करें. मन की अपेक्षा बुद्धि से निर्णय लेना ही हितकर रहेगा. यदि आप उपरोक्त गतिविधियों से बचे रहे तो सप्ताह का उतरार्ध काफी सुखमय रहेगा, घर परिवार की तरफ से कोई शुभ समाचार मिलेगा. विवाह योग्य युवक युवतियों को जीवन साथी मिलने की उम्मीद रहेगी.
उपाय -
(1) पीला धागा गले में धारण करें.
(2) बुधवार के दिन भगवती दुर्गा को नारियल अर्पित किया करें.
मकर राशि -
सप्ताह के प्रारंभ में पठन पाठन में मन कम लगेगा. हर काम में रूकावटे आने की संभावना रहेगी. परंतु भाईयों के सहयोग से बिगडे काम बन सकेंगे. जीवन साथी से तालमेल बनाये रखेंगे तो आपकी परेशानियां कम रहेंगी. सप्ताह का उतरार्ध काफी अहम साबित होगा. यदि पूर्व में की गई अपनी गलतियों और लापरवाही को आपने नहीं दोहराया तो आप आगे आने वाले अच्छे समय का फायदा उठाने में कामयाब रहेंगे. हालाँकि सामान्य तौर पर थोडा स्वास्थ्य से संबंधित कुछ परेशानी उत्पन्न हो सकती हैं. अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखने की कोशिश करें. डाक्टरी सलाह पर अमल करते रहें. धन का उचित लाभ मिलता रहेगा.
उपाय -
1. मंगलवार के दिन लाल फूलों की माला श्री हनुमान जी को अर्पित किया करें.
2. नित्य हनुमान चालीसा का पाठ करना चाहिए.
कुंभ राशि -
यह सप्ताह आपके लिए मिश्रित फलदायी रहने वाला है. इस समयावधि में आप चाहे किसी का कितना भी सहयोग कर लें, किन्तु आपको उसका उचित प्रतिफल नही मिलने वाला. साथ जुडने वाला प्रत्येक व्यक्ति बिना आपके हानि-लाभ का विचार किए सिर्फ अपना काम निकालकर चलता बनेगा और आप बस ठगे से देखते रहेंगें. सो, किसी को नजदीक आने दें, तो बेहद सोच-विचारकर ही. आपके स्वभाव में पूर्ण रूप से भौतिकता छाई रहेगी. आध्यात्मिक पक्ष बेहद कमजोर रहेगा. सप्ताह का पूर्वार्ध भी थोडा कशमकश भरा रहने वाला है. त्वरित लाभ की अकांक्षा से सट्टे शेयर मार्किट से दूरी बनाकर चलना ही हितकर रहेगा, अन्यथा हानि का सामना करने हेतु तत्पर रहें. यदि आप किसी प्रकार की अचल सम्पत्ति खरीदने की योजना बना रहे हैं तो उसके लिए यह समय पूर्णतः उपयुक्त है. सप्ताह का उतरार्ध आपके लिए पूर्वार्ध से कहीं अधिक लाभकारी रहने वाला है. घर-परिवार में सुख एवं शान्ति का माहौल बना रहेगा. किए जा रहे प्रयासों में सफलता के दर्शन होने लगेंगें.
उपाय -
(1) सोमवार के दिन दूध, चावल का दान किया करें.
2. शिवजी पर जल चढ़ायें.
मीन राशि -
सप्ताह के पूर्वार्ध में आपकी विचारधारा थोडा नास्तिकता का पुट लिये होगी. हालाँकि इस संबंध में आपके अपने ही कुछ तर्क होंगे. मन पूरी तरह से भौतिकता के अधीन रहेगा. निज भाई-बन्धुओं का साथ स्नेह आप पर यथावत बना रहेगा और आपस में अच्छा तालमेल रहेगा, उनसे आपको उचित सहयोग भी मिलता रहेगा. सप्ताह पश्चात का समय आपको विशेष सावधानी से गुजारना होगा. जीवनसाथी के साथ तालमेल बना कर चलेंगें तो अच्छा रहेगा. किसी को धन बहुत सोच समझकर ही उधार दें अन्यथा धन भी जाएगा ओर संबंधों में भी बिगाड उत्पन होने का भय है. धन के आगमन का पक्ष तो सुदृड बना रहेगा किन्तु साथ-साथ संतान पक्ष के जरिये व्यय की मात्रा भी उसी रूप में बढी रहे. इस सप्ताह कार्य और पारिवारिक रिश्तों में संतुलन बनाकर चलें.
उपाय -
1. बच्चों में टाफी बांटे.
2. गुरू मंत्र का जाप करें.

No comments: