Wednesday 12 April 2017

साप्ताहिक राशिफल 10-16 अप्रैल 2017

मेष-
इस सप्ताह कार्य ही आपके उत्साह का स्रोत है। सप्ताह के शुरुआत में आपको अप्रत्याशित लाभ मिल सकता है, परन्तु सप्ताह का अंतिम हिस्सा आर्थिक दृष्टि से आपके लिए खर्चीला रहेगा, कार्यक्षेत्र में सीनियर्स के साथ कुछ अनबन होने की संभावना है, लाभ पाने के लिए आपको अधिक मेहनत करने की आवश्यकता होगी। किसी के मनोबल और वास्तविक सहयोग के बिना परिस्थिति का सामना करना कठिन होगा। यह सप्ताह छात्रों के लिए मुश्किल भरा हो सकता है, छात्रों को मेहनत के साथ-साथ सही दिशा की ओर अग्रसर होना पड़ेगा। एकाग्रता बनाने के लिए मेहनत करनी पड़ेगी। यदि आप विवाहित हैं तो जीवनसाथी के साथ सही वक्त बीतेगा। परन्तु घरेलु रिश्तों के लिहाज से थोड़ा कठिन हो सकता है, परिवार में माता-पिता या किसी बड़े से विवाद हो सकता है। बोलने से पहले अपने शब्दों पर ध्यान रखें, वाणी पर संयम रखें और किसी प्रकार की गलतफहमी ना पालें। इस सप्ताह सेहत के मामले में ध्यान रखने की जरुरत है, सिरदर्द और थकान से परेशान हो सकते हैं।
उपाय
1.ॐ नमः शिवाय का जाप करें...
2.दूध, चावल का दान करें...
वृष-
इस सप्ताह के कुछ दिन धार्मिक कार्यो के प्रति मन अग्रसर होगा। छात्रों को इस सप्ताह कड़ी मेहनत करनी पड़ सकती है। लाइफ पार्टनर के साथ आपके रिश्ते और मधुर होंगे। परिवार से भरपूर मदद मिलेगी, आपके प्रियजन आपके साथ सुरक्षित, संरक्षित एवं अच्छा महसूस करेंगे। मित्र भी आपके पक्ष में खड़े रहकर आपकी मदद करते नजर आएंगे। सेहत में भी सुधार आएगा परन्तु जीवनसाथी व माता के स्वास्थ्य की चिंता बढ़ सकती हैं। कारोबार में इजाफा होगा, शेयर बाजार आपको मुनाफा दे सकता है। कानूनी विवाद में विजय की सम्भावनाएं है। खर्चे अधिकता बनी रहेगी। किसी अपरिचित व्यकित से विवाद होने की आशंका रहेगी।
उपाय
1.ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें...
2.हनुमानजी की उपासना करें..
3.मसूर की दाल, गुड दान करें..
मिथुन राशि -
आमदनी में वृद्धि होगी लेकिन जितना तेजी से पैसा आयेगा, उतनी ही तेजी से खर्च भी होगा। घरेलू मामलों में तनाव की सिथति रहेगी। इस समय एसीडिटी तथा मानसिक तनाव बढ़ेगा। व्यापारी वर्ग के लिए यह समय अनुकूल रहेगा। किसी नये कार्य को करने से पहले अपने जीवन साथी से विचार विमर्श अवश्य कर लें तभी आपको सफलता प्राप्त होगी। इस समय हर किसी के साथ कम्युनिकेशन में सावधानी बरतनी पड़ेगी। विशेष रूप से मैत्री संबंध निजी संबंधों में गलतफहमी पैदा न हो उसका ध्यान रखें। पैतृक संपत्ति के लिए अनुकूल समय रहेगा। उच्च अध्ययन करने वाले विद्यार्थी जातकों को इस अवधि के दौरान विशेष मेहनत की तैयारी रखनी पड़ेगी।
उपाय -
1.ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें...
2.पीली वस्तुओं का दान करें...
3.गुरूजनों का आर्शीवाद लें..
कर्क राशि -
इस सप्ताह जो लोग किसी कानूनी विवाद में फंसे हुए है उन्हे विशेष सावधानी की आवश्यकता है। आपको ब्याज कर्ज के लेनदेन से बहुत दूर रहना चाहिए। आय व व्यय में समानता की स्थिति बनी रहेगी जिसके कारण मन चिन्ताग्रस्त रह सकता है। रोजगार के नये अवसर प्राप्त होगे। स्वास्थ्य की दृष्टि से इस राशि वालों को सर्दी के रोग होने की सम्भावना है। जो लोग व्यापार के क्षेत्र में है उनमें से अधिकतर की आर्थिक सिथति मजबूत होगी। लेकिन जो लोग नौकरी कर रहें है उन्हें अपने सीनियर्स से परेशानी होगी। प्रेम के नयें मामलें बन सकते है। इस समय आप महत्वपूर्ण डील पूर्ण कर सकेंगे। नये व्यक्तियों से मुलाकात हो सकती है। नयी पहचान बनेगी। इस समय मानसिक उद्वेग हो सकता है। सप्ताह के अंत तक समस्याओं का समाधान आ जाएगा। आप हर कार्य बड़ा संवेदनशील होकर करेंगे।
उपाय -
1.ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें...
2.माॅ महामाया के दर्शन करें...
3.चावल, दूध, दही का दान करें...
सिंह-
इस सप्ताह आप के बहुत सारे रूके हुये कार्य पूरे होने के संकेत है। यदि किसी जगह पैसा फँसा चुके हैं तो वह फंसा हुआ पैसा वापस आएगा, जिससे आपकी पैसे की तंगी दूर होती महसूस होगी। बुजुर्ग वर्ग से आपको फायदा होगा तथा इसके साथ आनंदपूर्वक समय बिता सकेंगे। जो लोग किसी प्रमोशन का इंतजार कर रहे हैं, उनके लिए यह समय काफी उत्तम रहेगा। बहुत से लोगों को धार्मिक यात्रा करने का अवसर प्राप्त होगा। मकान व वाहन आदि से संबंधित लाभ होने की सम्भावना है। कुछ लोगों को सरकारी मामलों में सावधान रहने की आवश्यकता है। आपके उत्साह में वृद्धि होगी और कुछ कर गुजरने की योग्यता का प्रर्दशन करेगें।
उपाय
1.ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप करें....
2.गणपति की आराधना करें
3.दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें,
कन्या राशि -
व्यापार व व्यवसाय में वृद्धि होगी जो लोग कर्ज-ब्याज आदि कार्य करते हैं, उन्हें थोड़ा सा तनाव रहेगा। अपने स्वास्थ्य के प्रति विशेष ध्यान देने की आवश्यकता है। जो लोग पेट के रोगी है उनकी समस्या बढ़ेगी । वाहन चलाते समय सावधानी बरतें अन्यथा कोई दुर्घटना घट सकती है। अपने कार्य क्षेत्र में किये गये कार्यो में सफलता प्राप्त होगी। पति-पत्नी में तनाव की स्तिथि रहेगी। प्रशासनिक अधिकारियों से सहयोग मिलेगा जिससे बिगडें हुए कार्य पूर्ण होंगे। रूके हुए कार्यों का समाधान होने से आप मानसिक राहत का अनुभव करेंगे। शरीर में थकान, आलस और सुस्ती रहेगी। मानसिक बैचेनी रहेगी। बड़े-बुजुर्गों के साथ संबंधों में सावधान रहें। व्यर्थ वाद-विवाद टालें, नौकरी को लेकर कुछ असंतोष की समस्याएं खड़ी होंगी।
उपाय -
1.ॐ नमः शिवाय का जाप करें...
2.दूध, चावल का दान करें...
3.रूद्राभिषेक करें...
तुला-
इस सप्ताह नौकरी वाले व्यक्ति अपने बास से सावधानी बरतें। कर्ज व ब्याज आदि से सावधान रहें। नौकर चाकर से सावधान रहें। परिवार में बड़ो को स्वास्थ्य की दृष्टि से यह समय अच्छा नहीं हैं। इस समय अपने कार्य पर एकाग्रता बढ़ायें और गोपनीयता तथा पारदर्शिता का पूरा ध्यान रखें। गुप्त शत्रुओं से सावधान रहें। दोस्तों और दुश्मनों के बीच का अंतर कर व्यवहार करें। इस समय अपने प्रत्येक कार्य और व्यवहार पर सावधानी रखना ही उचित समाधान होगा। लेनदेन में पूर्ण सावधानी से कार्य करें। जो लोग श्वास रोग से पीड़ित है उन्हें इस दिनों पूरी सावधानी रखनी होगी।
उपाय
1.सूक्ष्म जीवों की सेवा करें...
2.शनि के मंत्रों का जाप कर.. तिल या तिल का तेल का दान करें...
वृश्चिक-
जो लोग व्यापार में है। उनकी कमाई में वृद्धि होगी। जिन लोगों का धन कही फंसा हैं उसे प्राप्त होने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। धार्मिक कार्यो में धन खर्च होगा। आर्थिक स्थिति में वृद्धि और रूके कार्यों में प्रगति होगी। नौकरी पेशा लोगों को पद प्रतिष्ठा आदि का लाभ होगा। परिवार में बड़ो से तनाव होने की आशंका नजर आ रही है, अतः सावधानी बरतें। मन में दुविधा उत्पन्न हो सकती है जिससे प्रोफेशनल मोर्चे पर आपको योग्य दिशा नहीं सूझेगी।
उपाय
1.ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें....
2.पुरोहित को केला, नारियल का दान करें....
3.साई जी के दर्शन कर दिन की शुरूआत करें....
4.देवी जी में पीला वस्त्र...पीले पुष्प....लड्डू...का भोग लगायें....
धनु-
रोजगार के नये अवसर प्राप्त होगे। आय में वृद्धि होगी । स्वास्थ्य के मामलों में सावधानी बरतें। जो लोग कमीशन एजेन्सी आदि के कार्य से जुड़े हुए हैं उनके लिए समय अनुकूल है। कुछ लोगों को पद प्रतिष्ठा आदि का लाभ होगा। जो जोग मशीनरी का काम करते हैं उनको हानि होने की आशंका रहेगी। उत्साह में वृद्धि होगी। मकान वाहन आदि पर व्यय होगा। कार्य योजनओं को सही समय व सुचारू रूप से शुरू करने में लाभ अवश्य होगा। वाणी पर नियन्त्रण रखने की आवश्यकता है। प्रेम सम्बन्धों में विरोधाभास की स्थिति उत्पन्न हो सकती है।
उपाय
1.माता को दूध दही से अभिषेक करें....
2.लाल वस्त्र...पुष्प से श्रृगांर करें....
3.दुर्गासप्तशती का पाठ करें.....
मकर-
परिवारिक स्थितियों में उतार-चढ़ाव की सिथति बनी रहेगी। जो लोग ब्लड प्रेशर रोग से पीड़ित है उन्हें इन दिनों पूरी सावधानी रखनी होगी। छात्रों के लिए उचित समय है, अतः अवसरों का लाभ उठायें। नौकरी वाले जातक अपने बास के प्रति विश्वास बनायें रखें अन्यथा आप उपेक्षा का शिकार हो सकते है। अपने कार्यो के प्रति सकारात्मक रवैया रखें जिससे कि आप प्रशंसा के पात्र बन सकते है। इस सप्ताह अप्रत्याशित आय अथवा पैसा मिलने की संभावना । धन से संबंधित विवादों में धीमी गति से प्रगति होगी। आपको मित्रों और भाई-बहन की तरफ से अच्छा सहयोग मिलने के आसार है।
उपाय
1. तिल...गुड....से बने लड्डू का भोग लगायें....
2. सभी भक्तजनों को प्रसाद वितरित करें....
कुंभ-
इस सप्ताह व्यवसायिक मामलों में एवं घरेलू खरीददारी में धन का व्यय में अधिक होगा । वाहन की खरीद का विचार बना रहे हैं तो इस दौरान योग्य समय है। घर-मकान संबंधित कामकाज में आप गंभीरता से विचार करके आगे बढ़ सकते हैं। आप में धार्मिक वृत्ति अधिक रहने से विशेष रूप से धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए जाने की संभावना है।
जिन समस्याओं को लेकर आप चिंतित है, उनका हल आपकी सोच पर निर्भर है। नयें लोगों को कैरियर के प्रति सकारात्मक रूख करने की आवश्यकता है। विद्यार्थीगण अध्ययन के मामले में अधिक उत्साहित महसूस करेंगे।
उपाय
1. ऊॅ गुं गुरूवे नमः का जाप करें...
2. कुल पुरोहित, ब्राह्ण्य को यथासंभव दान दें,
मीन -
इस सप्ताह कुछ लोगों को आकस्मिक लाभ हो सकता है। सरकारी तंत्र से सावधानी बरतें। परिवारिक सुखों के लिए यह समय श्रेष्ठ साबित होगा। अपनी उपयोगिता को बनायें रखें तभी आप अपने लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। परिवार के कुछ सदस्यों के प्रति आपका मन उदासीन हो सकता है। मन अस्थिर और दुविधा में रहेगा। इष्ट मित्रों के साथ किसी बात को छिपाने का प्रयास न करें। प्रबन्धन से जुड़े छात्रों को शुभ अवसर मिल सकते हैं। भोजन और नींद में अनियमितता रहेगी। समाज में यश, कीर्ति और आनंद की प्राप्ति होगी। परिवारजनों के साथ आनंदपूर्वक समय व्यतीत होगा।
उपाय
1.माॅ महामाया के दर्शन करें...
2.ऊॅ गुं गुरूवे नमः का जाप करें...
3.कुल पुरोहित, ब्राह्ण्य को यथासंभव दान दें,

No comments: