Friday 14 April 2017

कुम्भ अप्रैल 2017 मासिक राशिफल


शुरूआती समय में आपकी वाणी का प्रभाव बढ़िया रहने से किसी भी बात को आप कलात्मक अंदाज में प्रस्तुत करेंगे। आप अपने कार्य दूसरों से करवा सकेंगे। धन स्थान में स्थित सूर्य और शुक्र के कारण आय के स्रोत बने रहेंगे ,परंतु साथ-ही-साथ व्यवसायिक मामलों में खर्च की मात्रा अधिक रहेगी। आपको विशेष रूप से दांत और मसूड़ों तथा कंधे के भाग में दर्द का सामना करना पड़ेगा। साहस से युक्त होने से एडवेन्चर स्पोर्ट्स में अच्छा परफॉरमेंस दे सकेंगे। हालांकि, व्यवसायिक मोर्चे पर उद्यम शुरू करने में आवश्यकता से अधिक विचार करने से आपके हाथ से अवसर फिसल जाने की भी संभावना रहेगी। मित्रों और भाई बहनों के साथ आपके संबंधों में काफी निकटता रहेगी। आप में धार्मिक वृत्ति अधिक रहने से विशेष रूप से धार्मिक स्थलों के दर्शन के लिए जाने की संभावना है। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर आपके पराक्रम स्थान में आएगा, जबकि मंगल चतुर्थ भाव में आएगा। महीने के मध्य में बुध, शुक्र, गुरु और शनि ये चार ग्रह वक्री हो रहे हैं, इसलिए फल अपेक्षा से कम मिलेगा। आर्थिक मोर्चे पर आपकी आय की गति धीमी पड़ेगी। आपके हाथ में आने वाले लाभ कहीं अटक जाएंगे अथवा आवश्यकता से अधिक विलंब हो सकता है। धार्मिक यात्राओं में भी एकाध बार कार्यक्रम स्थगित होने की संभावना है। परिवार के कोई भी सदस्य के साथ बोलने में आपको संयम रखने की जरूरत होगी। विद्यार्थीगण अध्ययन के मामले में अधिक उत्साहित महसूस करेंगे।
व्यवसाय एवं करियर- नौकरी वर्ग को महीने के शुरू से ही उनको सौंपी गयी जवाबदारियों और हाथ में रहने वाले कार्यों या प्रोजेक्ट्स के समय पर पूरा करने के लिए मेहनत करनी होगी। इस समय आपको अपने सहकर्मियों और आप के हाथ नीचे काम कर रहे जातकों की ओर से अपेक्षा से कम समर्थन मिलने की आशंका है। व्यवसायिक कार्यों में आपको किसी भी काम को पूरा करने के लिए दबावपूर्ण स्थितियों में काम करने की मजबूरी के चलते आप इसके लिए दुर्भाग्य को दोष दे सकते हैं।
धन स्थिति- व्यवसाय कर रहे जातकों की बात करें तो धनागमन की दृष्टि से अधिकांशता स्थिरता रहेगी। प्रवाही या केमिकल का धंधा करने वाले जातकों की स्थिति ठीक रहेगी। वसूली हेतु आपको थोड़े और कठोर प्रयास करने होंगे। शेयर बाजार में कार्यरत जातकों को आकस्मिक लाभ की संभावना है। हालांकि, किसी नये निवेश के लिए बेकार की जल्दबाजी मत करिए। लोन वगैरह के लिए यदि अर्जी दी है अथवा किसी से वित्तीय सहायता चाहिये हो तो उसमें किसी कारण से अवरोध या विलंब होने की आशंका है।
स्वास्थ्य-इस माह आपको आलस्य, सुस्ती और दुर्बलता का अहसास होता रहेगा। ब्लडप्रेशर या चक्कर जैसी समस्याओं से पीड़ित जातकों को तारीख15 तक उपचार पर अधिक ध्यान देना चाहिए। महीने के पूर्वार्ध में आपके अंदर जोशोखरोश अधिक रहने से एडवेंचर टूर, ट्रैवल अथवा अन्य किसी भी प्रकार का खतरनाक काम करते समय चोट लगने की आशंका रहेगी। मोटापे और डायबिटीज और कूल्हे की बीमारियों में आपको अधिक सावधानी रखने की सलाह है।

No comments: