Friday 17 February 2017

वृश्चिक फ़रवरी 2017 मासिक राशिफल

इस महीने में प्रारंभ में ग्रहों की बात करें तो विशेषकर शनि महाराज अभी राशि बदलकर धनु राशि में आ गये हैं और अभी ढाई वर्ष तक इसी स्थान में ही रहेंगे। महीने के प्रारंभ में इसी स्थान में शनि और बुध की युति हो रही है जहाँ पराक्रम स्थान में सूर्य, चतुर्थ स्थान में केतु, पंचम स्थान में शुक्र और मंगल, कर्म स्थान में राहु और लाभ स्थान में गुरु है। नौकरी अथवा धंधे में अच्छा लाभ मिलने की भी संभावना है। आपके नई नौकरी के विषय में विचार करने अथवा किसी व्यवसायिक उद्यम को शुरू करने के लिए तैयार रहने की संभावना है। पंचम स्थान में स्थित शुक्र के कारण विपरीत लिंग वाले व्यक्ति व्यक्ति की तरफ आकर्षण बढ़ेगा, परंतु साथ ही मंगल की युति होने से आपके अपने व्यवहार पर नियंत्रण रखना पड़ेगा। संतान के मामले में भी कोई चिंता बढ़ सकती है। दूसरे सप्ताह में आपको जीवनसाथी की तरफ से संपूर्ण सहयोग और सुख प्राप्त होगा। इस समय आपको विशेष रूप से स्वास्थ्य की संभाल करनी होगी। महीने के उत्तरार्ध में सूर्य राशि बदलकर चतुर्थ स्थान तथा बुध पराक्रम स्थान में आएगा। गुरु भी अभी वक्री होकर आपको मिलने वाले लाभ की मात्रा घटा सकता है। सूर्य का कुंभ राशि में केतु ऊपर से भ्रमण आपके मन और हृदय को अशांति और व्यग्रता प्रदान करेगा। इसके साथ-साथ कर्मस्थान में राहु भ्रमण करेगा जो आपको कामकाज, व्यापार, नौकरी में नुकसान पहुँचाएगा। अंतिम सप्ताह में बुध राशि बदलकर चतुर्थ भाव में आएगा, इसलिए इस समय मकान अथवा अचल संपत्ति से संबंधित कार्य में निर्णय आ सकता है। विद्वान अथवा प्रतिष्ठित व्यक्ति के साथ मुलाकात होगी। छोटी यात्राओं की योजना बनेगी और इसलिए कामकाज में सफलता मिलेगी। माता का स्वास्थ्य चिंता करा सकता है।
व्यवसाय-इस महीने आपके व्यवसाय में निरंतर उठापटक की स्थिति रहेगी। अंत में यदि आप हिसाब लगाने बैठेंगे तो अपेक्षाकृत कम लाभ होता महसूस होगा। आपको अपनी प्रोडक्ट या सेवा की गुणवत्ता के साथ किसी प्रकार का समझौता नहीं करना चाहिए अन्यथा बाजार में आपकी पोजीशन कमजोर पड़ सकती है। शेयर बाजार के व्यापार से जुड़े जातकों के लिए शुभ समय है। पर किसी जल्दबाजी में निर्णय हो जाने की आशंका को देखते हुए सतर्कता रखें। लाभ स्थान में विद्यमान गुरू के वक्री होने से व्यावसायिक मोर्चे पर मिलने वाला लाभ घट सकता है।
धन संबंधी- आर्थिक आयोजन में इस महीने आपके हित शत्रु आपके मार्ग में अवरोध खड़े कर सकते हैं। कामकाज में लाभ हासिल करने के लिए आपको कड़े परिश्रम के बाद ही धनागमन होता हुआ प्रतीत होगा। 23 तारीख के अंत तक लोन वगैरह के कार्य जैसे अर्जी-दरख्वास्त इत्यादि हरगिज मत करें। इस समय अमल में लायी गयी आर्थिक योजनाओं के अटक जाने का खतरा है। आर्थिक तंगी के कारण आपके किसी भी भावी प्रोजेक्ट्स को धीमी कर सकती है।
स्वास्थ्य-इस महीने के प्रारंभ से आपकी चुस्ती-फुर्ती बनी रहेगी। मन में प्रसन्नता और आनंद रहने से आप हर काम अच्छी तरह से कर सकेंगे। फिलहाल, किसी गंभीर बीमारी के संकेत नहीं मिल रहे हैं। जीवन साथी की बिगड़ी सेहत आपको चिंताग्रस्त रखेंगी। हालांकि, संतान प्राप्ति से संबंधित मामलों में आपकी समस्याओं के हल होने की उम्मीदें कम हैं। गर्भवती महिलाओं को इस समय अपने स्वास्थ्य की देखरेख करने की सलाह है।

No comments: