Wednesday 5 October 2016

साप्ताहिक राशिफल 03 अक्टूबर से 9 अक्टूबर

साप्ताहिक राशिफल - 03-09 अक्टूबर, 2016
1. मेष राशि -
इस सप्ताह आपके पंचम स्थान में राहु शनि दृष्टि होने से किसी भी तरह का वाद विवाद नाकारात्मक रुप ले सकता है इसलिए सावधानी ही अच्छा उपाय है। शत्रु पक्ष हावी होने का प्रयास करेंगे और इस समय आप अपने द्वारा ही किये गए कार्यों में उलझ सकते हैं। जब तक आप पूरी तरह से तैयार न हो तब तक किसी भी तरह का रिस्क न ले अन्यथा लिटिगेशन का सामना करना पड़ सकता है, इसके लिए गुस्से को हावी न होने दे। यात्रा को भी इस सप्ताह के लिए टाल दें। किसी बड़े की सलाह लेना आपके लिए हितकर रहेगा। इस सप्ताह पंचमस्थ राहु होने से संतान पक्ष को लेकर भी तनाव हो सकता है। किंतु कार्य की स्थिति और शारीरिक स्वास्थ्य बेहतर रहने के योग हैं।
संबंधित दोषों की निवृत्ति के लिए निम्न उपाय करें तो लाभ होगा-
1. ऊॅ बृं बृहस्पतयै नमः का एक माला जाप करें....
2. पुरोहित को केला, नारियल का दान करें....
3. साई जी के दर्शन कर दिन की शुरूआत करें....
2. वृषभ राशि -
इस सप्ताह आप ऑफिस में अपना एक विशेष स्थान हासिल करने में सफल होंगे। साथी और आपके बॉस आपसे प्रसन्न होंगे। यात्रा भी सफलता दायक साबित होगा। संतान और परिवार का सहयोग आपके अंदर एक नयी उर्जा का संचार करेगी। जीवनसाथी के साथ समय बिताए अन्यथा उनकी कुछ बाते आपको परेशान कर सकती है। सरकार सम्बन्धी कार्य जिसमे रुकावटे आ रही थी उन्हें पूरा करने में सफलता मिलेगी। इस समय जो आपके साथ दिल से जुड़े हैं वही लोग साथ रहेगे बाकि लोग आपसे दुरी बना लेंगे। इस समय आपके कार्य भार भी बढ सकते हैं और आपके कार्य की अधिकता के कारण खाना और नींद में कमी होने से स्वास्थ्यगत कष्ट बढ़ सकता है।
शुक्र के बुरे प्रभाव से उत्पन्न कष्ट की शांति के लिए -
1. ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें...
2. माॅ महामाया के दर्शन करें...
3. चावल, दूध, दही का दान करें...
3. मिथुन राशि -
इस सप्ताह अचानक किसी छोटी दूरी की यात्रा हो सकती है। मानसिक तनाव बढ़ने की आशंका रहेगी, यात्रा में सावधानी रखे और किसी अनजान के कारण परेशानी हो सकती है। शिक्षा के क्षेत्र में आ रही बाधाए समाप्त होगी और आप अपने में सफल होंगे। दैनिक कार्यों में किसी भी तरह की अनदेखी नुकसान दायक हो सकती है इसलिए अपने कार्य में सावधानी और नियमितता रखें और उसमे बदलाव न करे। खान पान में फेर बदल करे और मसालेदार और तला भुना भोजन न करे, अन्यथा स्वास्थ्यगत कारण कार्य को भी प्रभावित कर सकती है। कुल मिलाकर इस सप्ताह आपके कुछ कार्य में रूकावट और बाधाएॅ हैं जिसे आप नियमित और सावधानी रखते हुए दूर कर सकते हैं।
दोषों को दूर करने के लिए -
1. ‘‘ऊॅ शं शनैश्चराय नमः’’ की एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें.
2. भगवान आशुतोष का रूद्धाभिषेक करें,
3. उड़द या तिल दान करें,
4. कर्क राशि -
इस सप्ताह आप अपने पुरे काम जोश और उत्साह के साथ करे और वाणी प्रभावशाली रहेगी जिससे लोग आपकी और आकर्षित होगे। इस समय आपके रहन- सहन और खान- पान में भी सुधर होगा। अविवाहित लोगो की विवाह सम्बन्धी बाते आगे बढेगी और आपको खबर मिल सकती है! माता और पिता के स्वास्थ्य की चिंता से तनाव बढ़ सकता है और जिसका असर आपके कार्यों पर भी देखने को मिलेगा, इसलिए स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए तत्काल चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए। इस सप्ताह आपको खान-पान, कार्य एवं परिवार के बीच संतुलन बनाना होगा।
संबंधित कष्टों से बचाव के लिए -
1. ऊॅ बुं बुधाय नमः का एक माला जाप कर गणपति की आराधना करें
2. दूबी गणपति में चढ़ाकर मनन करें,
3. एक मुठ्ठी मूंग का दान करें।
5. सिंह राशि -
इस सप्ताह आपका मन अशांत तो रहेगा परन्तु बीच बीच में कुछ भी ऐसा घटित होता रहेगा जिससे आप अपने दुखो को भूला नहीं पायेंगे। आप अपनी परेशानी किसी से बता भी नहीं सकेंगे और आपको कोई हल भी इसका नहीं समझ आयेगा, इस समय तत्कालीक स्थिति को देखते हुए कोई निर्णय नहीं लेना चाहिए। इस समय लग्नस्थ राहु जो कि शनि दृष्टि भी है, जिसके कारण कष्ट का समय है। इस सप्ताह आपको अपने परिवार के बड़ो से आपनी उलझन रखनी चाहिए। कार्यप्रणाली में लापरवाही या अनदेखी करने से नुकसान हो सकता है इसलिए रिस्क न ले। छोटी यात्रा हो सकती है। इस सप्ताह सावधानी और मन एवं दिमाग पर नियंत्रण रख अपने कार्य पर ध्यान केंद्रित करें।
आज विवादों से बचने के लिए के निम्न उपाय करने चाहिए -
1. ऊॅ रां राहवे नमः का एक माला जाप कर दिन की शुरूआत करें..
2. मूली का दान करें..
3. सूक्ष्म जीवों को आहार दें..
6. कन्या राशि -
इस सप्ताह लग्नस्थ सूर्य, बुध और गुरू के होने से आप की सामाजिक प्रतिष्ठा और आपके कार्य को पहचान मिलेगी, यह सप्ताह आपके लिए सुखदायी होगा। इस सप्ताह आपके कार्य को लेकर की गई यात्रा बेहद सफल साबित होगी और प्रशासनिक और बड़ो का सहयोग आपके साथ रहेगा। तकनिकी क्षेत्र में नया मार्गदर्शन मिलेगा जिससे आपको काफी सहायता मिलेगी। विद्वान लोगो से नजदीकी बढेगी और आपको उनसे लगातार लाभ मिलने का अवसर भी मिलेगा। इस सप्ताह आपके लिए शुभ होगा, जिसमें सामाजिक प्रतिष्ठा, विद्धानों का साथ और सहयोग तथा कार्य में लाभ के योग हैं।
लाभ तथा उत्साह को बनायें रखने के लिए निम्न उपाय आजमायें-
1. ऊॅ कें केतवें नमः का जाप कर दिन की शुरूआत करें...
2. सूक्ष्म जीवों की सेवा करें...
3. गाय या कुत्ते को आहार दें...
5. हल्दी, नारियल का दान करें...
7. तुला राशि -
इस सप्ताह आप अपने तनाव से बाहर आने का प्रयास करेंगे और गुस्से पर भी काबू पा लेंगे। आपको अपनों का सहयोग मिलेगा। कार्यों में नए सुधार आएँगे और आपके कामों को पहचान मिलेगी। वाणी पर संयम बनाये रखें क्योंकि इस समय आप अपने ही कही हुई बातो में उलझ सकते है। यात्रा में कष्ट हो सकता है तो उसे टालने की कोशिश करें। पार्टनरशिप में अविश्वास न आने दें और कार्यों को अपनी नजर के सामने ही कराये अनजान व्यक्ति पर अतिविश्वास आने वाले समय में नुकसान पंहुचा सकता है। कार्यक्षेत्र और शारीरिक स्थिति में सावधानी और सुरक्षा जरूरी है।
अतः सूर्य कृत दोषों की निवृत्ति के लिए -
1. प्रातः स्नान के उपरांत सूर्य को जल में लाल पुष्प तथा शक्कर मिलाकर.... अध्र्य देते हुए..... ऊॅ धृणि सूर्याय नमः का पाठ करें.....
2. गुड़.. गेहू...का दान करें..
3. आदित्य ह्दय स्त्रोत का पाठ करें...
8. वृश्चिक राशि -
इस सप्ताह आप पिछले दिनों जिन परेशानी से गुजर रहे थे और उसके कारण जो मानसिक तनाव हो रहा था, आप उनसे उबरने का प्रयास करेंगे और उसमे सफल भी होंगे। आय के नए साधन मिलेंगे और इच्छा की पूर्ति भी होगी। मीडिया और इलेक्ट्रोनिक क्षेत्र में नए साधन मिलेंगे। प्रशासन के कार्यों में बदलाव संभव है आय के साथ साथ खर्चो में भी वृद्धि होगी और संतान के व्यवहार और अनुशासनहिनता से परेशान रह सकते हैं। किसी अपने के स्वास्थ्य खराब होने के कारण दवाई या अस्पताल पर खर्चा हो सकता है। पारिवारिक और व्यावसायिक रिश्तों में सामंजस्य बिठाना होगा।
शांति के लिए चंद्रमा के निम्न उपाय करें -
1. उॅ नमः शिवाय का जाप करें...
2. दूध, चावल का दान करें...
3. श्री सूक्त का पाठ करें धूप तथा दीप जलायें...
9. धनु राशि -
इस सप्ताह कार्य भार बढेगा और कार्यों में इस तरह से उलझ जाएँगे की आपको अपने खान- पान और और किसी बात के बारे में सोचने का भी अवसर नही मिलेगा ! कार्य क्षेत्र से सम्बंधित यात्रा हो सकती है और परिवार को समय नही दे पाएँगे। कार्यों में शाॅर्टकट अपनाने से बचें, नहीं तो आने वाले समय में नुकसान हो सकता है। आर्थिक दबाव बना रहेगा प्रतिस्था बढेगी लेकिन आपको प्रयास निरंतर करना चाहिए। किसी बेकार के काम में समय बर्बाद होगा। लगातार कार्य और आहार की अनदेखी स्वास्थ्यगत कष्ट दे सकता हैं
सूर्य के शुभ प्रभाव में वृद्धि एवं कष्टों की निवृत्ति के लिए -
1. ऊॅ सों सोमाय नमः का एक माला जाप करें......
2. खीर बनाकर कम से कम एक कन्या को खिलायें....
3. स्वेत वस्त्र धारण करें......
10. मकर राशि -
इस सप्ताह आप जीवन साथी के साथ सुखद समय बीतेगा और आप उनके साथ किसी अच्छी जगह पर समय बिता सकते है भाग्य आपका साथ दे रहा है और आपकी पिछली चल रही परेशानी का अंत भी निकट आ रहा है! कार्य क्षेत्र में तनाव मुक्त होकर कार्य करे सफलता मिलेगी। अचानक धन लाभ हो सकता है और किसी रुके हुए धन की प्राप्ति भी हो सकती है जमीन जायदाद के मामले में लिखित सावधानी रखे नही तो किसी विवाद या कानूनी दावपेच में उलझ सकते है। पारिवारिक सहयोग और नीतिगत रहना ही फायदा देगा। स्वयं के प्रयासों से आपको लाभ होगा और इसी का फल आपको मिलेगा। अपने व्यवहार में नैतिकता तथा सावधानी रखें।
निम्न उपाय आजमायें -
1. ऊॅ अं अंगारकाय नमः का जाप करें...
2. हनुमानजी की उपासना करें..
3. मसूर की दाल, गुड दान करें..
11. कुम्भ राशि -
यात्रा में सावधानी रखना या उसे टालना ही हितकर रहेगा। पिता की सेहत को लेकर तनाव में आ सकते है, समयपूर्व सर्तकता जरूरी है। रुके हुए कार्य पुरे होंगे परन्तु एकाग्रचित होकर कार्य करेंगे जिसका फल भी आपको मिलेगा। धीरे धीरे आपकी प्रतिष्ठा और लोगो का सहयोग भी बढ़ रहा है। आपके शत्रु या विरोधी पक्ष आपके बारे में क्या सोचते हैं और आपके खिलाफ क्या क्या साजिश कर रहे है उन सबकी खबर आप को मिल जायेगी। समय रहते सावधानी रखें। आप अपना पूरा ध्यान अपने कार्यों में ही लगायें और सावधानी तथा सर्तकता बरतें।
गुरू के लिए -
1. ऊॅ गुरूवे नमः का जाप करें...
2. पीली वस्तुओं का दान करें...
3. गुरूजनों का आर्शीवाद लें..
12. मीन राशि -
इस सप्ताह आप जीवनसाथी या अपने पार्टनर मामलों में ही उलझे रहेगे और उसके कारण आपके कार्यों में बाधा उत्पन्न होगी। पूर्व में लिए गए निर्णय अथवा किये हुए कार्यों में थोडा बदलाव करना होगा और आपको उसमे सफलता भी मिलगी। किसी अनजान व्यक्ति की मदद से कार्यों में नया रूप मिलेगा। व्यवहार में बदलाव आएगा, या लाना होगा, जिससे ही आपको विशेष सफलता तथा यश प्राप्त होगा। वाहन चलाते समय एकाग्रचित रहें और कार्य के मामलों में लेन-देन से संबंधित मामलों पर किसी पर विश्वास न करे! किसी भी तरह की परेशानी मानसिक कष्ट का कारण हो सकती है। इस सप्ताह आप विशेषकर विवाद और पार्टनरशीप में सावधानी रखें।
बचने के लिए शांति के लिए -
1. ऊॅ शुं शुक्राय नमः का जाप करें...
2. माॅ महामाया के दर्शन करें...
3. चावल, दूध, दही का दान करें

No comments: